Move to Jagran APP

गुप्ता बंधुओं के बंगले से मिले सैकड़ों ब्लैंक चेक

आयकर विभाग ने गुप्ता बंधुओं के बंगले पर छापा मारकर सैकड़ों की संख्या में ब्लैंक चेकबुक जब्त किए हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Fri, 09 Mar 2018 02:08 PM (IST)Updated: Fri, 09 Mar 2018 02:08 PM (IST)
गुप्ता बंधुओं के बंगले से मिले सैकड़ों ब्लैंक चेक
गुप्ता बंधुओं के बंगले से मिले सैकड़ों ब्लैंक चेक

देहरादून, [जेएनएन]: गुप्ता बंधु के देहरादून के कर्जन रोड स्थित बंगले से आयकर विभाग ने सैकड़ों की संख्या में ब्लैंक चेक जब्त किए हैं। यह चेक देहरादून व सहारनपुर के आइसीआइसीआइ, बैंक ऑफ बड़ौदा और एचडीएफसी बैंक आदि के हैं। इन सभी बैंकों के संबंधित खातों को फ्रीज करने के आदेश भी आयकर विभाग ने जारी कर दिए हैं। 

loksabha election banner

सभी चेक पर सिर्फ हस्ताक्षर किए गए हैं, जबकि इन पर न तो किसी का नाम लिखा है, न ही इनमें किसी तिथि का उल्लेख है। यह हस्ताक्षर भी गुप्ता बंधु समेत उनके परिजनों के हैं। आयकर विभाग के अनुसार चेकों पर हस्ताक्षर भी कुछ दिन पहले ही किए गए हैं। 

माना जा रहा है कि चेकों पर हस्ताक्षर इसलिए किए गए कि किसी भी विपरीत दशा में इनसे अलग-अलग लोगों के नाम पर कैश निकाला जा सके। आयकर के प्रधान निदेशक अमरेंद्र कुमार के अनुसार, बैंक खातों को फ्रीज करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। अब पता लगाया जाएगा कि इनमें कुल कितनी धनराशि जमा है और इनके छह साल के ट्रांजेक्शन का ब्योरा भी जुटाया जाएगा। इन बैंक खातों की जानकारी मिलने को आयकर विभाग बड़ी सफलता के रूप में देख रहा है। 

महज लाखों में भरा गया रिटर्न 

छापे के दौरान आयकर टीम को गुप्ता बंधु व उनके परिजनों के कई ऐसे आयकर रिटर्न भी मिले, जिनमें आय को महज कुछ लाख में दर्शाया गया है। 

मुंबई से पहुंचे सीए हुए नदारद 

गुप्ता बंधु की तरफ से बुधवार को मुंबई से सीए आकाश खंडेलवाल आयकर अधिकारियों के समक्ष उपस्थित हुए थे। हालांकि अधिकारियों के सवालों की लंबी फेहरिस्त व तमाम दस्तावेज हाथ लगने के बाद सीए गुरुवार दोपहर को अचानक नदारद हो गए। 

यह भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीका के इन दो बैंकों से लोन देने के मामले में जवाब तलब

यह भी पढ़ें: अनिल गुप्ता के नाम पर हैं अटैच की गईं संपत्तियां, दून का बंगला सबसे महंगा

यह भी पढ़ें: साउथ अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जुमा के करीबी अजय गुप्ता देहरादून से गायब 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.