Move to Jagran APP

आइआइटियंस को बिना कैट के मिलेगा एमबीए में दाखिला, पढ़िए पूरी खबर

रुड़की में आइआइटियंस अब बिना कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) के भी मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) में सीधे प्रवेश ले सकेंगे।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 02:15 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 05:50 PM (IST)
आइआइटियंस को बिना कैट के मिलेगा एमबीए में दाखिला, पढ़िए पूरी खबर
आइआइटियंस को बिना कैट के मिलेगा एमबीए में दाखिला, पढ़िए पूरी खबर

रुड़की, जेएनएन। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) रुड़की में आइआइटियंस अब बिना कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) के भी मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) में सीधे प्रवेश ले सकेंगे। बशर्ते उनके स्नातक में आठ सीजीपीए से अधिक हों। इसके अलावा संस्थान अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए मल्टी डेट्स मल्टी सिटी कॉन्सेप्ट के तहत देश के पांच शहरों में 26 फरवरी से छह अप्रैल तक पर्सनल इंटरव्यू आयोजित करेगा। 

prime article banner

आइआइटी रुड़की का प्रबंधन अध्ययन विभाग एमबीए में दाखिले के लिए इस सत्र से यह पहल कर रहा है। इसके तहत देशभर के किसी भी आइआइटी से बीटेक करने वाले छात्रों को बिना कैट पास किए सीधे एमबीए में प्रवेश दिया जाएगा। लेकिन, इसके लिए आइआइटियंस के बीटेक में आठ सीजीपीए से अधिक अंक होने चाहिए। हालांकि, सात से आठ सीजीपीए के बीच अंक वाले विद्यार्थियों को भी कैट की छूट होगी। लेकिन, उन्हें रिटर्न एप्टीट्यूड टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू देना होगा। इस पहल के पीछे संस्थान का उद्देश्य एमबीए करने वाले होनहार विद्यार्थियों को संस्थान की ओर आकर्षित करना है। 

आइआइटी रुड़की के उप निदेशक प्रो. एम परिदा ने बताया कि एमबीए करने के इच्छुक अभ्यर्थियों को पर्सनल इंटरव्यू के लिए कैंपस तक नहीं आना पड़ेगा। संस्थान इसके लिए मल्टी डेट्स मल्टी सिटी कॉन्सेप्ट के तहत दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, रुड़की और कोलकाता में 26 फरवरी से छह अप्रैल के बीच अलग-अलग तिथियों में पर्सनल इंटरव्यू आयोजित करेगा। अभ्यर्थियों से यह भी च्वाइस मांगी जाएगी कि वे किस तिथि पर और किस शहर में इंटरव्यू देना चाहते हैं। बताया कि संस्थान में एमबीए की कुल 95 सीट हैं। एमबीए में दाखिले लेने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 जनवरी रखी गई है। 

यह भी पढ़ें: इंजीनियरिंग में शोध के लिए एआइसीटीई ने खोले द्वार, पढ़िए पूरी खबर

इन तिथियों में होगा पर्सनल इंटरव्यू 

शहर, इंटरव्यू की तिथि 

दिल्ली, 26 फरवरी से एक मार्च 

मुंबई, 27 मार्च से 29 मार्च 

चेन्नई, 12 मार्च से 15 मार्च 

रुड़की, 20 मार्च से 22 मार्च 

कोलकाता, तीन अप्रैल से छह अप्रैल 

यह भी पढ़ें: दून विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एके कर्नाटक बोले, शिक्षा का अर्थ केवल अक्षरज्ञान नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.