Move to Jagran APP

चुनाव में कैश बांटा तो तुरंत पहुंचेगी आयकर विभाग की टीम

लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को लुभाने के लिए रुपयों का प्रयोग रोकने को आयकर विभाग की क्विक रिस्पॉन्स टीम (क्यूआरटी) हर समय मुस्तैद रहेगी।

By BhanuEdited By: Published: Fri, 15 Mar 2019 01:38 PM (IST)Updated: Fri, 15 Mar 2019 01:38 PM (IST)
चुनाव में कैश बांटा तो तुरंत पहुंचेगी आयकर विभाग की टीम
चुनाव में कैश बांटा तो तुरंत पहुंचेगी आयकर विभाग की टीम

देहरादून, जेएनएन। लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को लुभाने के लिए रुपयों का प्रयोग रोकने को आयकर विभाग की क्विक रिस्पॉन्स टीम (क्यूआरटी) हर समय मुस्तैद रहेगी। किसी भी तरह की सूचना पर आयकर अधिकारी एक घंटे के भीतर कार्रवाई को अंजाम देंगे। 

loksabha election banner

इसके अलावा पूरे प्रदेश को 10 उप-क्षेत्रों में बांटकर वहां अधिकारियों को तैनात कर दिया गया है और विभिन्न एयरपोर्ट व हेलीपैड पर भी टीम तैनात कर दी गई है। साथ ही शिकायत प्राप्त होने के लिए 24 घंटे काम करने वाला कंट्रोल रूम में विंग के कार्यालय में स्थापित किया गया है। 

यह जानकारी आयकर की इन्वेस्टिगेशन विंग के संयुक्त निदेशक लियाकत अली ने ओएनजीसी के एएमएन घोष ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यशाला में दी। उन्होंने कहा कि चुनाव में कालाधन के प्रयोग पर पूरी तरह अंकुश लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं। 

उन्होंने राजनीतिक दलों के लोगों के साथ आमजन के लिए भी दिशा-निर्देश जारी किए कि इस दौरान 50 हजार रुपये से अधिक की नकदी साथ रखने पर उसके प्रमाण जरूर रखें। ताकि उन्हें किसी भी तरह की अनावश्यक परेशानी का सामना न करना पड़े। वहीं, आयकर अधिकारी (जांच) सुशील कुमार दीक्षित ने बताया कि कंट्रोल रूम समेत एयरपोर्ट व हैलीपैड पर तैनात उनकी टीम सूचना प्राप्त करने के बाद किस तरह अपनी कार्रवाई को अंजाम देती है। 

खासकर यात्रियों की सुविधा का ख्याल रखने के साथ ही कैश पकडऩे का काम पेशेवर ढंग से किया जाता है। कार्यशाला में वित्त नियंत्रक मनमोहन मनाली व ऑडिट ऑफिसर रजत मेहरा ने भी चुनाव में धनबल का प्रयोग रोकने को लेकर जानकारी दी। 

सहस्रधारा हेलीपैड पर खास नजर 

उत्तराखंड के आयकर अधिकारी (जांच) सुशील कुमार दीक्षित ने कार्यशाला में जानकारी दी कि सहस्रधारा हेलीपैड से सबसे अधिक कैश के मूवमेंट की शिकायत मिलती है। इस दफा यहां पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। ताकि चुनाव में किसी भी तरह का कालाधन न तो बाहर जा सके, न ही प्रदेश में लाया जा सके। 

उप क्षेत्रीय टीम के प्रभारी अधिकारी 

-हरिद्वार व रुड़की, उप आयकर निदेशक एसएन ठाकर। 

 -देहरादून व ऋषिकेश, सहायक आयकर निदेशक प्रांजल सिंह। 

-टिहरी, उप आयकर निदेशक राजेश कुमार। 

-रुद्रप्रयाग व चमोली, उप आयकर निदेशक राजेश कुमार। 

-उत्तरकाशी व यमुनोत्री, सहायक आयकर निदेशक आबिद अली। 

-पौड़ी व कोटद्वार, सहायक आयकर निदेशक शशि प्रभा सक्सेना। 

-ऊधमसिंहनगर, सहायक आयकर निदेशक डीके आर्य। 

-पिथौरागढ़ व चंपावत, सहायक आयकर निदेशक डीके आर्य। 

-नैनीताल व हल्द्वानी, सहायक आयकर निदेशक अरनव सरकार। 

-अल्मोड़ा व बागेश्वर, सहायक आयकर निदेशक अरनव सरकार। 

एयर इंटेलीजेंस यूनिट के प्रभारी अधिकारी 

जौलीग्रांट एयरपोर्ट, सहायक आयकर निदेशक प्रांजल सिंह। 

सहस्रधारा हैलीपैड, सहायक आयकर निदेशक प्रांजल सिंह। 

पंतनगर व पिथौरागढ़ एयरपोर्ट, सहायक आयकर निदेशक डीके आर्य। 

कंट्रोल रूम में इन नंबर पर करें शिकायत 

18001804154, 18001804227 

व्हाट्सएप नंबर, 9368141302 

सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेटों  को दिया प्रशिक्षण 

उत्तराखंड में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन की तैयारियां जोरों पर है। गुरुवार को प्रशासन की ओर से सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट प्रशिक्षण देकर मतदान के वक्त सजग और सतर्क रहकर शांतिपूर्ण मतदान कराने के निर्देश दिए गए। इस दौरान चुनाव के दौरान क्या-क्या व्यवस्थाएं होनी चाहिए इस बारे में भी मजिस्ट्रेटों को अवगत कराया गया। 

नगर निगम के सभागार में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में कई तरह की जानकारियां दी। इस दौरान मजिस्ट्रेटों को मतदान केंद्र में वोट डालने आए दिव्यांगों के लिए अलग से लाइन की व्यवस्था करने,उनके लिए वेटिंग रूम भी बनाए जाने के निर्देश दिए गए। 

मतदान स्थल में पानी, बिजली आदि की सुविधा सुनिश्चित किए जाने के लिए भी कहा गया। बताया कि मतदान केवल पर्ची के आधार पर नहीं किया जा सकेगा। मतदान के लिए मतदाता के साथ पहचान पत्र आधार कार्ड, वोटर आईडी, बैंक पास बुक, ड्राइविंग लाइसेंस आदि होना जरूरी है। 

मतदान स्थल ईवीएम रखने की व्यवस्था के बारे में भी मजिस्ट्रेटों को जानकारी देते हुए बताया गया कि ईवीएम  ऐसे जगह रखने की व्यवस्था होनी चाहिए कि एजेंट किसी भी तरह से यह न देख सके कि मतदान करने वाले ने अपना वोट कहां पर दिया है। पुलिस कर्मियों को  भी मतदान के दौरान पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए। 

प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी एसए मुरूगेशन, एसएसपी निवेदिता कुकरेती, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पीएस रावत के अलावा सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट के अलावा  पुलिस कर्मी शामिल मौजूद थे।यह भी पढ़ें: मांग टीका देने पर विधायक को नोटिस, दून में पीएम से लेकर सीएम के बैनर हटाए   ​​​

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में भाजपा 11 हजार से अधिक बूथों पर तैनात करेगी ढाई लाख पन्ना प्रमुख

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड किसान कांग्रेस अध्यक्ष ने घोषित की प्रदेश कार्यकारिणी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.