Move to Jagran APP

कोटद्वार, रामनगर और उत्तरकाशी में बनेंगे आइसीयू सेंटर

राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी ने उत्‍तराखंड में आइसीयू सेंटर बनाने के लिए कोटद्वार, रामनगर और उत्तरकाशी का चयन किया है।

By Edited By: Published: Mon, 09 Jul 2018 03:00 AM (IST)Updated: Tue, 10 Jul 2018 05:07 PM (IST)
कोटद्वार, रामनगर और उत्तरकाशी में बनेंगे आइसीयू सेंटर
कोटद्वार, रामनगर और उत्तरकाशी में बनेंगे आइसीयू सेंटर

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: उत्तराखंड से राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी ने कोटद्वार, रामनगर और उत्तरकाशी का चयन आइसीयू सेंटर बनाने के लिए किया है। इनका निर्माण इसी वर्ष उनकी सांसद निधि से किया जाएगा। हाल ही में धुमाकोट बस दुर्घटना के बाद राज्यसभा सदस्य बलूनी ने सांसद निधि से प्रदेश में प्रतिवर्ष दो से तीन आइसीयू स्थापित करने की बात कही थी।

loksabha election banner

रविवार को एक बयान में राज्यसभा सदस्य बलूनी ने कहा कि इस संबंध में उन्होंने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से चर्चा की। मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया है कि इन केंद्रों के संचालन के लिए पर्याप्त चिकित्सक एवं ट्रेंड स्टाफ उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य के दुर्गम क्षेत्रों में गंभीर रोगियों को हायर सेंटर स्थानांतरित करने में दिक्कतें आती हैं।

विशेषकर गंभीर रूप से घायल और बीमार लोगों को लेकर समस्या रहती है। अस्पतालों में आइसीयू की सुविधा न होने से बीमार व घायलों का जीवन संकट में पड़ जाता है। उन्होंने कहा कि इन तीनों आइसीयू सेंटर को आधुनिक तकनीक और बेहतरीन चिकित्सकीय उपकरणों से युक्त किया जाएगा। इन सभी सेंटरों में चार से पांच बेड और कम से कम दो वेंटिलेंटर रखे जाएंगे।

कोटद्वार व रामनगर के अस्पताल का विस्तृत प्रस्ताव भी प्राप्त कर लिया गया है। जल्द ही इन केंद्रों का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह स्वयं इनकी मॉनिटरिंग करेंगे ताकि ये शीघ्रातिशीघ्र शुरू हो सकें। आगामी वर्षो में अन्य दूरस्थ नगरों का भी चयन किया जाएगा। बलूनी ने कहा कि इन तीनों केंद्रों का चयन बहुत सोच विचार कर किया गया है। इन केंद्रों से स्थानीय आबादी के साथ ही आसपास के क्षेत्रों के लोग बेहद सुगमता से इन केंद्रों में आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही इसके लिए सांसद निधि की राशि भी जारी कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: सरकार ने विकास शुल्क में छूट देने का निर्णय लिया

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के इन चार जिलों में खोले जाएंगे डिग्री कॉलेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.