Move to Jagran APP

थाने में भिड़े भाजपाई-कांग्रेसी, पथराव, लाठीचार्ज

निकाय चुनाव के नतीजे आने के बाद राजनैतिक प्रतिद्वंद्विता से पैदा हुई रंजिश को लेकर रायपुर थाने में बुधवार को जमकर हंगामा हुआ।

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 08:15 PM (IST)Updated: Wed, 28 Nov 2018 08:15 PM (IST)
थाने में भिड़े भाजपाई-कांग्रेसी, पथराव, लाठीचार्ज
थाने में भिड़े भाजपाई-कांग्रेसी, पथराव, लाठीचार्ज

जागरण संवाददाता, देहरादून: निकाय चुनाव के नतीजे आने के बाद राजनैतिक प्रतिद्वंद्विता से पैदा हुई रंजिश के चलते बुधवार को रायपुर थाने में जमकर बवाल हुआ। थाने में भिड़ने पर आमादा भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ता नारेबाजी कर ही रहे थे कि किसी ने भीड़ के बीच से पथराव कर दिया। जिसमें डीएवी के छात्रसंघ अध्यक्ष जितेंद्र बिष्ट समेत तीन लोग चोटिल हो गए। जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर भीड़ को तितर-बितर किया। एक-दूसरे पर कार्रवाई की मांग को लेकर थाने में दिन के 11 बजे से शाम चार बजे तक हंगामा चलता रहा। जबकि पुलिस-प्रशासन के अधिकारी दोनों पक्षों को समझाने में जुटे रहे।

loksabha election banner

दरअसल, निकाय चुनाव की मतगणना के बाद मंगलवार देर रात भगत सिंह कॉलोनी वार्ड से कांग्रेस उम्मीदवार प्रवेश त्यागी को विजयी घोषित किया गया। जीत के बाद वार्ड में पहुंचे विजेता पार्षद और उनके समर्थकों ने रात में ही बारह बजे के करीब जुलूस निकाला। आरोप है कि जुलूस जब तरला अधोईवाला पहुंचा तो वहां स्थानीय निवासी तारा देवी के घर के सामने आतिशबाजी शुरू कर दी गई। तारा ने घर से बाहर आकर बेटी की बीमारी और बहू के गर्भवती होने का हवाला देते हुए आवाज न करने को कहा तो जुलूस में शामिल लोग भड़क गए और तारा के घर पर ही पथराव शुरू कर दिया। उनके घर पर शराब की बोतलें भी तोड़ी गई। इसी तरह एमडीडीए कॉलोनी के भी कुछ घरों के सामने हंगामा हुआ। इसकी सूचना उसी रात सीओ जया बलूनी को दी गई, जिसके बाद मौके पर फोर्स भेजी गई। बीते शुक्रवार को इस मामले को लेकर दोनों पक्ष रायपुर थाने पहुंचे, जहां दोनों पक्षों में मारपीट हो गई। मामले में पुलिस ने उसी रात दोनों पक्षों पर मुकदमा दर्ज कर लिया।

बुधवार को इसी मामले को लेकर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह रायपुर थाने पहुंचे थे। वह सीओ से बातचीत करने के लिए वरिष्ठ नेताओं के साथ इंस्पेक्टर के कमरे में दाखिल हो गए, जबकि कार्यकर्ता बाहर की धरने पर बैठ गए और नारेबाजी करने लगे। इसकी खबर भाजपाइयों को मिली तो वह भी थाने में जमा होकर कांग्रेस के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। जवाबी नारेबाजी के बीच विधायक उमेश शर्मा काऊ पहुंच गए और वह भी थाने के बाहर धरने पर बैठ गए। इधर, मामला बढ़ता देख डालनवाला और आसपास के थाने से फोर्स बुला ली गई। एक-दूसरे से भिड़ने पर आमादा भाजपाइयों व कांग्रेसियों के बीच पुलिस दीवार बनकर खड़ी हो गई, लेकिन तभी किसी ने भीड़ पर पथराव कर दिया। जिसमें डीएवी छात्रसंघ अध्यक्ष जितेंद्र बिष्ट, पूर्व कोआपरेटिव चेयरमैन रामेंद्र मिश्रा व एक अन्य महिला को चोट आ गई। इसके बाद भाजपाई उग्र होने लगे तो पुलिस ने लाठियां भांजकर भीड़ को तितर-बितर किया। विधायक उमेश शर्मा काऊ ने आरोप लगाया कि पुलिस पार्षद प्रवेश त्यागी और कांग्रेसियों का पक्ष ले रही है और भाजपा कार्यकर्ताओं के घरों पर दबिश दे रही है। अंदर न बुलाने से विधायक आहत

क्षेत्रीय विधायक उमेश शर्मा काऊ आहत दिखे। थाना परिसर में धरना पर बैठे विधायक को समझाने के लिए एसडीएम प्रत्यूष सिंह व सीओ जया बलूनी बाहर आई तो उन्होंने छूटते ही कहा कि कांग्रेसी भाजपा कार्यकर्ताओं के घरो पर पत्थर फेंक रहे हैं और उन्हें थाने में कुर्सी पर बैठाया गया। जबकि उनका पक्ष पीड़ित है, फिर भी दो घंटे तक उनसे कोई मिलने तक नहीं आया। सहमे हुए हैं स्थानीय लोग

निकाय चुनाव की मतगणना के बाद रायपुर एमडीडीएम कॉलोनी में निकले विजय जुलूस में हुए हंगामे के बाद से स्थानीय लोग अभी भी सहमे हुए हैं। मामला भाजपा और कांग्रेस के बीच होने की वजह से पुलिस अभी कार्रवाई को लेकर पशोपेश में है। इससे हंगामे के शिकार हुए लोगों को डर सता रहा है कि कहीं वही पुलिस का निशाना न बन जाएं। रायपुर थाने में बुधवार के घटनाक्रम की जांच की जाएगी। इसकी पूरी वीडियो रिकार्डिग की गई है। फिलहाल दोनों पक्षों को समझा-बुझाकर शांत करा दिया गया है। जांच में जो तथ्य सामने आएंगे, उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

- निवेदिता कुकरेती, एसएसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.