देहरादून, जेएनएन। कोरोनाकाल में सबसे अधिक प्रभावित रही होटल इंडस्ट्री का पहिया अब चल पड़ा है। पहले मार्च में लॉकडाउन और उसके बाद धीरे-धीरे सबकुछ खुलना शुरू हुआ, लेकिन होटल इंडस्ट्री के सामने तमाम चुनौतियां रहीं। एक तरफ कारोबार तो दूसरी तरफ स्टाफ के भरण-पोषण का संकट। होटल में शादियों की बुकिंग थी, लेकिन अनुमति न होने के कारण कार्यक्रम नहीं करवा पाए। ऐसे में होटल सन पार्क इन के मालिक राकेश गुप्ता ने शादियों की बुकिंग कराने वाले लोगों को विश्वास में लेकर बुकिंग कुछ समय के लिए स्थगित करवा दी। अब जब होटलों को शादी-पार्टियों के लिए अनुमति मिल गई तो दोबारा होटल कारोबार दौड़ पड़ा है। जिन लोगों ने शादी की बुकिंग करवाई थी वह अब होटल में शादी करवा पा रहे हैं। ग्राहकों को सुरक्षित माहौल का भरोसा दिलाया तो कारोबार फिर रफ्तार पकड़ने लगा।

आठ वर्ष पहले शुरू किया कारोबार

आठ वर्ष पहले राकेश गुप्ता ने शादी-पार्टी में कैटरिंग से अपना कारोबार शुरू किया था। अच्छे व्यवहार के चलते उन्होंने धीरे-धीरे कैटरिंग का काम अच्छा चला तो उन्होंने निरंजनपुर स्थित जनरल महादेव सिंह रोड पर सन पार्क होटल का काम शुरू किया। मौजूदा समय में पांच सितारा सन पार्क इन होटल गिने चुने होटलों में आता है, जहां पर 900 वाहनों की पार्किंग और एक समय में 3000 मेहमानों की रुकने की व्यवस्था है।

सामाधान 1: लोगों को लिया भरोसे में  

व्यवसायी राकेश गुप्ता ने बताया कि मार्च में जब शादियों का दौर शुरू हुआ तो अचानक लॉकडाउन हो गया। अचानक आए इस संकट के कारण शादियां टालनी पड़ीं। लोगों को विश्वास दिलाया गया था कि जब भी पार्टी के लिए अनुमति मिल जाएगी तो उचित दरों पर व्यवस्था कर ली जाएगी।

                              (होटल सन पार्क इन के मालिक राकेश गुप्ता) 

समाधान 2: कर्मचारियों का रखा ख्याल 

राकेश गुप्ता ने बताया कि होटल में काम करने वाले करीब 60 कर्मचारियों पर रोजी-रोटी का संकट था। उन्हें परिवार की तरह समझते हुए होटल में राशन भरवाई गई और उन्हें होटल में ठहराया गया।

समाधान 3: किसी भी कर्मचारी को नहीं हटाया नौकरी से 

उन्होंने बताया कि इस संकट की घड़ी में किसी भी कर्मचारी को नौकरी से नहीं हटाया गया। हालांकि, काम न होने के कारण कुछ कर्मचारी खुद ही अपने-अपने घरों को चले गए। अब अनुमति मिलने के बाद होटल में शादी-पार्टियां शुरू हो गई हैं।

समाधान 4: 20 से 200 लोगों की ली जा रही बुकिंग 

आजकल 20 से 200 लोगों की पार्टियों की बुकिंग भी ली जा रही हैं। कारोबारी राकेश गुप्ता ने बताया कि मार्च से सितंबर तक उन्होंने होटल के लॉन को खूबसूरत बनाने का काम किया। चारों तरफ हरियाली ही हरियाली है।

समाधान 5: होटल के अंदर पहाड़ों जैसा लुक 

शादी में वीडियो और फोटोग्राफ्स शूट के लिए दूल्हा-दुल्हन को पहाड़ी क्षेत्रों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। होटल के अंदर ही पहाड़ों जैसा लुक दिया गया है।

यह भी पढ़ें: सहयोग से समाधान: आरबीएस डेवलपर्स ने कर्मचारियों के सहयोग से बनाया काम का माहौल 

सहयोग से समाधान

होटल में एंट्रेंस पर फव्वारा लगाया गया है, जो रात के समय रंग-बिरंगी लाइटों से सजा होता है। होटल के अंदर ऐसा माहौल तैयार किया गया है कि यहां पर फिल्मों की शूटिंग भी आसानी से हो सकती है।

यह भी पढ़ें: सहयोग से समाधान: कारोबार को गति देने में काम आए वर्षों के संबंध, अनलॉक में बढ़ी रफ्तार

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021