देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रदेश में कोरोना काल के दौरान दूसरे प्रदेशों से वापस लौट कर आने वाले उत्तराखंड वासियों और प्रदेश के स्थानीय लोगों को रोजगार देने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किए गए होप (हेल्पिंग आउट पीपुल एवरीवेयर) पोर्टल पर बेरोजगारों के पंजीकरण की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इस पोर्टल पर 14332 लोग पंजीकरण करा चुके हैं। अब विभाग ने उद्योगों से भी इसमें रिक्तियां विज्ञापित करने को कहा है। इस पर आगे कैसे कदम उठाए जाएं, इस संबंध में इसी सप्ताह मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में बैठक प्रस्तावित की गई है। 

प्रदेश सरकार ने कुछ समय पहले कोरोना काल के दौरान घर वापसी करने वाले युवाओं और स्थानीय लोगों को रोजगार दिलाने के लिए होप पोर्टल की शुरुआत की। इस पोर्टल में कोई भी पंजीकरण करा सकता है। पंजीकरण कराने के दौरान नाम निवास स्थान, आधार कार्ड संख्या, बैंक की जानकारी देनी होगी। इसके अलावा पोर्टल में अंतिम नौकरी का पूरा विवरण, शैक्षिक योग्यता के साथ ही विशेषज्ञता, अनुभव, आय, वर्तमान में आय के स्त्रोत आदि की जानकारी के साथ ही प्रशिक्षण के लिए इच्छुक होने के संबंध में जानकारी अंकित करनी होगी। 
यह सूचना लेने का मकसद यह बताया गया कि पंजीकरण कराने वालो को उनकी विशेषज्ञता वाले क्षेत्र में काम ढूंढने में मदद मिलेगी और उन्हें रोजगार भी दिया जाएगा। इसके लिए पोर्टल में नियोक्ताओं को भी लगातार जोड़ा जा रहा है। इससे नियोक्ता अपनी जरूरत के हिसाब से पंजीकरण करने वालों की योग्यता को देखते हुए उन्हें अपने यहां रोजगार दे सकेंगे। इन बेरोजगारों की योग्यता देखने के लिए उन्हें अलग आइडी दी जा रही है। पोर्टल में जुड़ने वालों का अब उनकी विशेषज्ञता के हिसाब से वर्गीकरण किया जा रहा है। 
सचिव कौशल विकास रंजीत सिन्हा का कहना है बाहर से लौट कर आने वालों को प्रदेश में ही रोजगार दिलाने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने यह पोर्टल शुरू किया है। पंजीकृत किए जा रहे लोगों को रोजगार दिलाने के लिए जिला स्तर पर कौशल विकास केंद्रों को निर्देश दिए गए हैं। उद्योगों से भी बात की गई है। जल्द ही मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक बुलाई गई है, जिसमें इस दिशा में आगे बढ़ने के संबंध में चर्चा की जाएगी। 
अभी तक कहां कितने पंजीकरण 
अल्मोड़ा- 1416 
बागेश्वर- 479 
चमोली- 359 
चंपावत- 379 
देहरादून- 3503 
हरिद्वार- 640 
नैनीताल- 1209 
पौड़ी गढ़वाल- 1062 
पिथौरागढ़- 306 
रुद्रप्रयाग- 1531 
टिहरी गढ़वाल- 1347 
यूएस नगर- 1799 
उत्तरकाशी- 302
कुल- 14332

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस