Move to Jagran APP

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के दूसरे दिन आयोजित हुई होम साइंस और एनसीसी की परीक्षा

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के दूसरे दिन देहरादून रीजन के 22 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित हुई। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों ही कक्षाओं के वोकेशनल पाठ्यक्रमों की परीक्षा हुई।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 01:49 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 01:49 PM (IST)
सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के दूसरे दिन आयोजित हुई होम साइंस और एनसीसी की परीक्षा
सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के दूसरे दिन आयोजित हुई होम साइंस और एनसीसी की परीक्षा

देहरादून, जेएनएन। सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के दूसरे दिन देहरादून रीजन के 22 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित हुई। सोमवार को भी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों ही कक्षाओं के वोकेशनल पाठ्यक्रमों की परीक्षा का आयोजन हुआ। सीबीएसई के क्षेत्रीय निदेशक रणबीर सिंह ने बताया कि दून रीजन में परीक्षा शांति पूर्वक रही। परीक्षा हॉल से परीक्षा देकर निकले बच्चे भी खुश नजर आए।

loksabha election banner

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के दूसरे दिन 12वीं की होम साइंस, एनसीसी और ई-पब्लिशिंग की परीक्षा हुई। वहीं दसवीं की नॉलेज ट्रेडिशन, ऑटोमोटिव, ब्यूटी एंड वेलनेस, एग्रीकल्चर, बैंकिंग एंड इंश्योरेंस समेत लोक नृत्य विषयों की परीक्षा हुई। दून में एसजीआरआर के स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। परीक्षा केंद्र से निकल रहे छात्र-छात्राओं ने बताया कि परीक्षा सामान्य स्तर की रही। परीक्षा के लिए छात्रों को ढाई घंटे का समय दिया गया था। सीबीएसई के क्षेत्रीय निदेशक रणबीर सिंह ने बताया कि वोकेशनल विषयों की परीक्षाओं के लिए ढाई घंटे का ही समय दिया जा रहा है। मुख्य विषयों की परीक्षा 26 फरवरी को अंग्रेजी विषय के साथ शुरू होगी। मुख्य परीक्षाओं के लिए तीन घंटे का समय दिया जाएगा। उन्होंने परीक्षा में शामिल हो रहे अभ्यर्थियों को निर्धारित समय पर परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने की अपील की।

अगली परीक्षा 20 को

दसवीं की इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी, मार्केटिंग एंड सेल्स। 12वीं की डाटाबेस मैनेजमेंट एप्लीकेशन, पेंटिंग, ग्राफिक्स, कमर्शियल आर्ट, इलैक्ट्रिकल एप्लाइंस, स्क्पचर की परीक्षा 20 फरवरी को आयोजित होंगी।

सामान्य रहा अर्थशास्त्र का प्रश्नपत्र

आइएससी बोर्ड के तहत सोमवार को इंटरमीडिएट की अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा का आयोजन हुआ। दून में भी चुनिंदा स्कूलों में इसके लिए परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। परीक्षा हॉल से निकले छात्रों ने परीक्षा के स्तर को सामान्य बताया।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के छात्रों को मेडिकल और इंजीनियरिंग की मिलेगी मुफ्त कोचिंग देगी सरकार

सोमवार को दून में सेंट थॉमस समेत अन्य आइएससी बोर्ड के स्कूलों में परीक्षा के लिए केंद्र बनाया गया था। परीक्षा हॉल से बाहर आए छात्रों ने बताया कि परीक्षा का स्तर सामान्य रहा। एक छात्र ने बताया कि परीक्षा को लेकर डर जरूर था, लेकिन प्रश्न आसान थे। ऐसे में परीक्षा को लेकर डर खत्म हो गया। कहा कि अन्य परीक्षाओं को लेकर भी तैयारी पूरी है। इंटरमीडिएट की ड्राइंग एंड पेंटिंग विषय की परीक्षा आज मंगलवार को होगी। वहीं हाईस्कूल की परीक्षाएं 27 फरवरी से शुरू होने जा रही हैं।

यह भी पढ़ें: प्रशिक्षित बेरोजगारों को उत्तराखंड के सरकारी स्कूलों में एलटी शिक्षकों की नौकरी के ज्यादा मौके


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.