Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड : हेमकुंड साहिब और लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के खुले कपाट, 4760 श्रद्धालुओं ने टेका गुरुद्वारा में मत्था

आज रविवार सुबह नौ बजे लोकपाल लक्ष्मण मंदिर और 930 बजे गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब के कपाट खोले गए। कपाट खुलने से पूर्व पंज प्यारों की अगुआई में संगत घांघरिया से हेमकुंड साहिब पहुंची। जत्थे में तीन हजार से अधिक संगत शामिल रहे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 22 May 2022 07:56 AM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 10:18 AM (IST)
उत्‍तराखंड : हेमकुंड साहिब और लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के खुले कपाट, 4760 श्रद्धालुओं ने टेका गुरुद्वारा में मत्था
चमोली जनपद में स्थित गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब आज सुबह 9:30 बजे श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोले गए।

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: समुद्रतल से 15225 फीट की ऊंचाई पर चमोली जिले में स्थित गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब और लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के रविवार को श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए गए। कपाट खुलने के मौके पर 4760 श्रद्धालुओं ने पवित्र सरोवर में डुबकी लगाकर हेमकुंड साहिब में मत्था टेका।

loksabha election banner

हेमकुंड साहिब में अभी भी बर्फ की चादर बिछी हुई है, जिसे देख श्रद्धालुओं के चेहरे खिल उठे। कपाटोद्घाटन के क्रम में तड़के पंज प्यारों के नेतृत्व में श्रद्धालुओं का जत्था बेस कैंप घांघरिया से हेमकुंड साहिब पहुंचा।

अरदास के बाद सबद-कीर्तन के साथ लिया हुक्मनामा

सुबह 9:30 बजे मुख्य ग्रंथी मिलाप सिंह की अगुआई में गुरु ग्रंथ साहिब को सुशासन स्थल से दरबार साहिब में लाया गया। इसी के साथ गुरुद्वारे के कपाट खोल दिए गए। इस मौके पर अरदास हुई और सबद-कीर्तन के साथ हुक्मनामा लिया गया। जबकि, रागी भाई मोहकम सिंह व साथियों ने गुरवाणी कीर्तन की छटा बिखेरी।

परंपरानुसार गुरुद्वारा साहिब में निशान साहिब को भी बदला गया। इस दौरान सेना के बैंड की सुमधुर लहरियों के बीच हेमकुंड का माहौल भक्तिमय हो गया। धाम में दिनभर लंगर चलता रहा, जिसमें सभी श्रद्धालुओं ने गुरु का प्रसाद ग्रहण किया।

इस अवसर पर ग्रंथी कुलवंत सिंह, हेमकुंड साहिब के प्रबंधक गुरनाम ङ्क्षसह, ब्रिगेडियर देवेंद्र ङ्क्षसह, कर्नल आरएस पुंडीर, गुरुद्वारा श्री हेमकुंड मैनेजमेंट ट्रस्ट के अध्यक्ष जनक ङ्क्षसह, उपाध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा आदि उपस्थित रहे। उधर, गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब के साथ ही सुबह नौ बजे हजारों श्रद्धालुओं की मौजूदगी में लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट भी खोले गए। सबसे पहले हक-हकूकधारी भ्यूंडार घाटी के ग्रामीणों ने पूजा-अर्चना की और फिर दिनभर श्रद्धालु मंदिर में दर्शन करते रहे। मान्यता है कि यहां पर श्रीराम के भाई लक्ष्मण ने पूर्वजन्म में शेषनाग के रूप में तपस्या की थी। यह मंदिर हेमकुंड सरोवर के किनारे गुरुद्वारा से 50 मीटर की दूरी पर विद्यमान है।

दो साल बाद लौटी रौनक

दो वर्ष बाद अपने भव्य स्वरूप में शुरू हो रही हेमकुंड साहिब की यात्रा को लेकर भ्यूंडार घाटी में उल्लास का माहौल है। घाटी के ग्रामीण गोविंदघाट से लेकर हेमकुंड साहिब के बेस कैंप घांघरिया तक होटल-ढाबा, घोड़ा-खच्चर व डंडी-कंडी समेत अन्य व्यावसायिक गतिविधि संचालित करते हैं। हालांकि, हेमकुंड साहिब पैदल मार्ग पर शीतकाल के दौरान क्षतिग्रस्त शौचालयों की अभी मरम्मत नहीं हो पाई है। इससे श्रद्धालुओं को परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं।

यह भी पढ़ें-Chardham Yatra 2022: उत्तरकाशी के जानकीचट्टी में फंसे तीन हजार यात्री 32 घंटे बाद निकल पाए, बड़े वाहनों के लिए खोला गया यमुनोत्री हाइवे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.