ऋषिकेश, जेएनएन। ऋषिकेश से कटरा (जम्मू) तक जाने वाली हेमकुंड एक्सप्रेस अब नए रंग-रूप में नजर आएगी। भारतीय रेलवे ने इस रेल को भी कुछ विशेष ट्रेनों की तरह कुछ विशिष्ट लुक दिया है, यह ट्रेन अब राजधानी एक्सप्रेस की तरह नजर आएगी। रंग-रूप के अलावा ट्रेन को आरामदायक भी बनाया गया है। 

नए रूप-रंग में सजी यह ट्रेन मंगलवार को पहली बार ऋषिकेश पहुंची। ऋषिकेश से प्रतिदिन सायं चार बजकर 35 मिनट पर हेमकुंड एक्सप्रेस कटरा के लिए रवाना होती है। जबकि प्रात: आठ बजकर 40 मिनट पर यह ट्रेन ऋषिकेश पहुंचती है। रेलवे ने इस ट्रेन को अब नया रूप दिया है। हेमकुंड एक्सप्रेस में रेलवे ने सभी कोच नए लगाए हैं। हालांकि अभी भी ट्रेन में पहले की भांति चार कोच जनरल, चार कोच एसी और 11 कोच स्लीपर के रहेंगे। अभी तक आम ट्रेन से अलग राजधानी एक्सप्रेस और कुछ अन्य ट्रेने नजर आती थी। 

मगर, अब हेमकुंड एक्सप्रेस का लुक भी कुछ अलग दिखेगा। हेमकुंड एक्सप्रेस के कोच बीच लाल रंग जबकि ऊपर और नीचे स्लेटी रंग की पट्टी दी गई है। कोच के भीतर भी अब आपको कुछ नया देखने को मिलेगा। जनरल कोच में लोअर बर्थ के अलावा अपर बर्थ पर भी गद्दियां लगाई गई है, जो बेहद आरामदेय हैं। स्लीपर और एसी की बर्थ में भी रैक्सीन के बजाय अच्छे कवर लगाए गए हैं। 

एसी कोच में वैंटीलेशन की सुविधा भी बेहतर की गई है। खास बात यह है कि अब सफर के दौरान बैटरी व अन्य वजह से एसी कट की समस्या पेश नहीं आएगी। इसके लिए ट्रेन में अलग से जेनरेटर कार लगाई गई है। ट्रेन का यह नया लुक यात्रियों को खूब भा रहा है। स्थानीय निवासी लोकेश झा ने बताया कि हेमकुंड एक्सप्रेस का यह लुक बेहद शानदार है। कोच में कई फेरबदल भी किए गए हैं, जो यात्रियों के लिए आरामदेय हैं। 

स्टेशन अधीक्षक आरपी मीणा ने बताया कि मंगलवार को पहली बार नए लुक की यह ट्रेन ऋषिकेश पहुंची है। अब यहां आने वाली और यहां से जाने वाली दोनों ट्रेनों ही इसी तरह की होंगी।

यह भी पढ़ें: रेलवे स्टेशन की व्यवस्थाओं की जांच को कमेटी गठित, पढ़िए पूरी खबर

यह भी पढ़ें: Chardham Yatra: यहां जोखिम भरी है आस्था की डगर, भक्तों की हो रही परीक्षा

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Raksha Panthari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस