Move to Jagran APP

Helicopter Summit 2021: एटीएफ का वैट घटने से उत्तराखंड में निवेश को आएंगी नई कंपनियां

Helicopter Summit 2021 हेलीकाप्टर समिट-2021 में भारतीय हेलीकाप्टर उद्योग के विकास में तेजी लाने और वायु संपर्क बढ़ाने पर चर्चा की गई। केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ने उत्तराखंड सरकार की ओर से एटीएफ में लगने वाले वैट को 20 प्रतिशत से घटाकर दो प्रतिशत करने पर मुख्यमंत्री का आभार जताया।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Fri, 08 Oct 2021 09:28 PM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 09:28 PM (IST)
Helicopter Summit 2021: एटीएफ का वैट घटने से उत्तराखंड में निवेश को आएंगी नई कंपनियां
Helicopter Summit 2021: एटीएफ का वैट घटने से उत्तराखंड में निवेश को आएंगी नई कंपनियां।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। Helicopter Summit 2021 नागरिक उड्डयन मंत्रालय भारत सरकार और उत्तराखंड सरकार की तीसरी हेलीकाप्टर समिट-2021 में भारतीय हेलीकाप्टर उद्योग के विकास में तेजी लाने और वायु संपर्क बढ़ाने पर चर्चा की गई। केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ने उत्तराखंड सरकार की ओर से एवियेशन टर्बो फ्यूल (एटीएफ) में लगने वाले वैट को 20 प्रतिशत से घटाकर दो प्रतिशत करने पर मुख्यमंत्री का आभार जताया। उन्होंने कहा कि इस प्रयास से प्रदेश में नई हेली कंपनियां निवेश के लिए आगे आएंगी।

prime article banner

देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट में शुक्रवार को हेलीकाप्टर समिट-2021 में केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने कहा कि भारत का विकास सभी राज्यों के सहयोग से मुमकिन है। उन्होंने कहा हमने भारत में हेलीकाप्टरों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ ले सकें। उन्होंने कहा आज उत्तराखंड में विभिन्न जगहों के लिए हेलीकाप्टर सेवा शुरू की है, इससे जनता को तो लाभ मिलेगा।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय में हेलीकाप्टर एक्सीलेटर सैल की स्थापना करने और देश में हेलीकाप्टर कोरिडोर विकसित किए जाने की बात कही गई। कार्यक्रम में नागरिक उड्डयन मंत्रालय की वेबसाइट पर हेली सेवा पोर्टल का बीटा वर्जन लांच किया गया। साथ ही सिविल हेलीकाप्टर आपरेशन के दिशानिर्देश के लिए हेली दिशा पुस्तिका का विमोचन भी किया गया। इस दौरान हेलीकाप्टर आपरेशन के प्रोत्साहन के लिए नई नीति और हेली इमरजेंसी मेडिकल सर्विसेज के रोड मैप भी जारी किए गए।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आज का दिन हमारे लिए बड़ा महत्वपूर्ण दिन है। हम सरलीकरण, समाधान और निस्तारण के मंत्र के साथ हेलीकाप्टर कनेक्टिविटी के क्षेत्र में भी कार्य करेंगे। उन्होंने कहा हेलीकाप्टर सेवाओं को बढ़ावा देने से संबंधित आने वाली हर समस्या का समाधान करने के लिए हमारी सरकार तैयार है। उन्होंने कहा सरकार कम दामों पर जनता को हेली सुविधा देने पर कार्य कर रही है।

केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह ने कहा कि हिमालय क्षेत्रों में हेलीकाप्टर की भूमिका और ज्यादा बढ़ जाती है। उन्होंने कहा एयर एंबुलेंस, एयर टैक्सी और आपदाओं में हेलीकाप्टर की अहम भूमिका रहती है। हिमालयी क्षेत्रों में हेलीकाप्टरों की कनेक्टिविटी बढ़ाई जाए इस पर कार्य किया जाएगा। वहीं, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड में एयर टैक्सी की सुविधा विकसित करने पर भी जोर दिया जाएगा। उन्होंने कहा टिहरी बांध जैसी विभिन्न जगहों पर सी प्लेन उतारे जाने को लेकर हमारे प्रयास जारी है।

समिट में राज्यसभा सदस्य नरेश बंसल, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद्र अग्रवाल, उत्तराखंड में काबीना मंत्री बंशीधर भगत, सचिव नागरिक उड्डयन भारत सरकार राजीव बंसल, संयुक्त सचिव नागरिक उड्डयन भारत सरकार उषा पांधी, एयरपोर्ट आथेरिटी आफ इंडिया के चेयरमैन संजीव कुमार, सचिव नागरिक उड्डयन उत्तराखंड दिलीप जावलकर, एयरबस इंडिया के एमडी रेमी मेलार्ड, फिक्की के महासचिव दिलीप चिनाय सहित भारत सरकार और उत्तराखंड सरकार के अधिकारी और एवियेशन सेक्टर से जुड़े लोग उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें- अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस हुआ Jollygrant Airport, नया टर्मिनल भवन जनता को समर्पित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.