Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड : पंतनगर से पिथौरागढ़ के लिए अक्टूबर से शुरू होगी हेली सेवा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्यसभा सदस्य और भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी को पत्र भेजकर बताया कि पंतनगर से पिथौरागढ़ के लिए अक्टूबर से हेली सेवा शुरू होगी। इससे यहां के लोगों को काफी सुविधा मिलेगी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 17 Sep 2021 04:06 PM (IST)Updated: Fri, 17 Sep 2021 04:06 PM (IST)
उत्‍तराखंड : पंतनगर से पिथौरागढ़ के लिए अक्टूबर से शुरू होगी हेली सेवा
उत्तराखंड में पंतनगर से पिथौरागढ़ के बीच हेली सेवा सात अक्टूबर से शुरू होने की संभावना है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। उत्तराखंड में पंतनगर से पिथौरागढ़ के बीच हेली सेवा सात अक्टूबर से शुरू होने की संभावना है। इसके साथ ही केंद्र सरकार यहां हवाई सेवा शुरू करने के लिए भी तैयारी कर रही है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्यसभा सदस्य और भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी को पत्र भेजकर यह जानकारी दी है। कुछ समय पहले राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री से मुलाकात की थी। इसमें उन्होंने देहरादून से पिथौरागढ़ के बीच हवाई व हेली सेवा शुरू करने का अनुरोध किया था।

loksabha election banner

यह जानकारी साझा करते हुए राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी ने कहा कि केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने उन्हें बताया है कि पिथौरागढ़ के लिए हेली सेवा जल्द शुरू की जा रही है। उन्होंने बताया कि उडान योजना के तहत देहरादून-पिथौरागढ़-देहरादून, देहरादून-हिंडन-पिथौरागढ़ और पंतनगर-पिथौरागढ़-पंतनगर के बीच हवाई सेवा शुरू करने के लिए टेंडर आमंत्रित किए गए हैं। वहीं पंतनगर-पिथौरागढ़-पंतनगर हेली सेवा का कार्य पवन हंस प्राइवेट लिमिटेड को सौंपा गया है।

पवन हंस ने इस मार्ग पर सात अक्टूबर से हवाई सेवा संचालित करने की जानकारी दी है। बलूनी ने कहा कि प्रयास है कि शीघ्र ही पिथौरागढ़ के लिए ये सेवाएं शुरू हो जाएं। कुछ तकनीकी कारणों से इस सेवा में विलंब हो रहा है। मंत्रालय द्वारा इसके लिए गंभीरता से प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही पर्यटक व नागरिक इन हवाई सेवाओं का लाभ ले सकेंगे।

------------------ 

333 बच्चों के खाते में हस्तांरित की वात्सल्य योजना की धनराशि

कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के तहत पांचवे चरण में 333 बेसहारा बच्चों के खाते में तीन-तीन हजार रुपये की धनराशि डिजिटली हस्तांतरित की। अभी तक 2039 बच्चों को इस योजना का लाभ दिया जा चुका है।

मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के अंतर्गत उन बच्चों को सहायता दी जा रही है, जिनके माता-पिता अथवा संरक्षक की मृत्यु कोरोना काल के दौरान हुई है। गुरुवार को कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने यमुना कालोनी स्थित कैंप कार्यालय से योजना के तहत कुल 333 बच्चों या उनके संरक्षकों के खाते में नियत धनराशि डिजिटली हस्तांतरित की। इस योजना को महिला एवं बाल विकास विभाग संचालित कर रहा है।

योजना के प्रथम चरण में बेसहारा बच्चों की देखरेख व भरण पोषण हेतु प्रत्येक माह तीन हजार रुपये की राशि सीधे प्रभावित बच्चों के खाते में दी जा रही है। ऐसे प्रभावित बच्चों की 21 वर्ष की उम्र तक मुफ्त शिक्षा, संरक्षण जैसे कार्यों के लिए अन्य विभागों द्वारा भी शीघ्र शासनादेश जारी किए जाएंगे। गुरुवार को जिन बच्चों को योजना का लाभ दिया गया उनमें ऊधमसिंह नगर के 87, देहरादून के 64, चंपावत के 59, टिहरी के 51, पौड़ी के 39 तथा अल्मोड़ा के 33 बच्चे शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:- अक्टूबर में देहरादून में हेलीकाप्टर समिट, हेली सेवाओं को बढ़ावा देने पर होगी चर्चा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.