Move to Jagran APP

बर्फबारी से पर्यटकों और कारोबारियों के चेहरे खिले

मंगलवार को हुई बर्फबारी के बाद पर्यटक स्थलों पर सैलानियों की भीड़ बढ़ने लगी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Jan 2019 07:40 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jan 2019 07:40 PM (IST)
बर्फबारी से पर्यटकों और कारोबारियों के चेहरे खिले
बर्फबारी से पर्यटकों और कारोबारियों के चेहरे खिले

जागरण संवाददाता, देहरादून: बीते सोमवार से राज्य में मौसम ने करवट ली है। मंगलवार को तो मैदानी क्षेत्र में बारिश और पहाड़ों में जमकर बर्फबारी हुई है। बर्फबारी का लुत्फ उठाने जहां पर्यटक उमड़ने लगे हैं, वहीं पर्यटन व्यवसायियों के चेहरे खिल गए हैं। खासकर गढ़वाल के औली, चोपता, ग्वालदम, मसूरी, धनोल्टी, चकराता, हर्षिल, डोडीताल, नचिकेताताल, दयारा बुग्याल, सहस्रताल, काणाताल, पंवालीकाठा, सुरकंडा और कुमाऊं मंडल के मुनस्यारी, नैनीताल, रानीखेत, पिथौरागढ़, बागेश्वर आदि पर्यटक स्थल बर्फबारी से लकदक हो गए हैं।

prime article banner

इधर, प्रसिद्ध धाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और हेमकुंड साहिब में रिकार्ड बर्फबारी हुई है। इससे पूरा क्षेत्र बर्फ की सफेद चादर से ढक गया है। यहां सीजन में आने वाले पर्यटक बर्फबारी का लुत्फ उठा सकेंगे। खासकर बर्फबारी से पर्यटक धामों में सदियों पुराने ग्लेशियर देख सकेंगे। इधर, गढ़वाल और कुमाऊं मंडल के पर्यटक स्थलों में बर्फ पड़ने से पर्यटकों की आमद बढ़ गई है इससे कारोबारियों के चेहरे खिल गए हैं।

पर्वतारोहण और ट्रैकिंग को फायदा

अच्छी बर्फबारी से पर्यटक आने वाले सीजन में पर्वतारोहण और ट्रैकिंग करने आएंगे। उम्मीद है कि इस बार नामचीन और अनाम चोटियों के आरोहण के लिए ज्यादा पर्यटक आएंगे। इसके अलावा प्रसिद्ध ट्रैक रूट की सैर करने पर्यटक पहुंचेंगे। इससे पर्वतारोहण और ट्रैकिंग से जुड़े कारोबारियों को फायदा होगा।

शीतकालीन खेलों को मिलेगा बढ़ावा

प्रदेश में अच्छी बर्फबारी का लाभ शीतकालीन खेलों को मिलेगा। औली में नेशनल और इंटरनेशनल स्कीइंग प्रतियोगिता की पहले से तैयारी चल रही है। फरवरी में यहां शीतकालीन खेल का आयोजन होगा। इससे पहले अच्छी बर्फबारी का लाभ शीतकालीन खेलों के संचालन में होगा। औली के अलावा दयारा बुग्याल समेत नए स्कीइंग स्थलों पर भी शीतकालीन खेलों का आयोजन हो सकेगा। इसके लिए पर्यटन विभाग तैयारी में जुट गया है। औली में फिश और सैफ खेल के आयोजन की तैयारी भी शुरू हो गई है। इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन इसकी तैयारी में जुट गया है। अच्छी बर्फबारी का लाभ पर्यटन के रूप में मिलेगा। इससे पर्यटकों की आवाजाही बढ़ेगी। पर्यटकों के आने से स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। शीत कालीन खेलों के लिए बर्फबारी महत्वपूर्ण है।

दिलीप जावलकर, सचिव पर्यटन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.