Move to Jagran APP

भारी बारिश से फसलें खराब, घरों में घुसा पानी

संवाद सूत्र, डोईवाला: डोईवाला विकासखंड के कई ग्रामीण क्षेत्रों में भारी वर्षा के चलते नदियों

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Sep 2018 07:38 PM (IST)Updated: Sat, 01 Sep 2018 07:38 PM (IST)
भारी बारिश से फसलें खराब, घरों में घुसा पानी
भारी बारिश से फसलें खराब, घरों में घुसा पानी

संवाद सूत्र, डोईवाला: डोईवाला विकासखंड के कई ग्रामीण क्षेत्रों में भारी वर्षा के चलते नदियों व नदी नालों के उफान से कई घरों में पानी घुसने से भारी नुकसान पहुंचा है। जिससे सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं किसानों की फसलों को भी नुकसान पहुंचा है।

loksabha election banner

क्षेत्र में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश व नदियों के साथ बरसाती नदी नालों में आए उफान के चलते शनिवार को भी बुल्लावाला, झब्बरावाला, दुधली, नागल ज्वालापुर, लालतप्पड़, भानियावाला आदि ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश से भारी नुकसान हुआ। नागल ज्वालापुर के प्रधान वीरेंद्र ¨सह थापा ने बताया कि शनिवार सुबह शिवालिक लच्छीवाला के जंगलों से आने वाले खाले का पानी घनी आबादी क्षेत्र में घुस गया। जिसके कारण नागल ज्वालापुर से लेकर नागल बुलंदावाला तक सुरक्षा दीवार जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो गई। वहीं खालों का पानी बाढ़ के रूप में तीरथ ¨सह, शेर ¨सह व राजन ¨सह आदि कई ग्रामीणों के घरों में घुस गया। जिससे कई ग्रामीणों का घर में रखा सामान पूरी तरह खराब हो गया। बुल्लावाला निवासी ओम प्रकाश कांबोज, मनोज कांबोज, रणजोध सिंह व जावेद हुसैन ने बताया कि शनिवार को भी कई खेतों व मकानों में नदी नालों का पानी घुस गया। बुल्लावाला निवासी जावेद हुसैन ने बताया कि गांव के सीताराम, झगड़ू ¨सह व जयराम के घर व गोशालाओं में पानी घुसने की वजह से ग्रामीणों को घर का सामान बचाने में मुश्किलों को सामना करना पड़ा। मुस्लिम बस्ती बुल्लावाला में शहबाज अली के मकान की बाउंड्री वाल दीवार भी टूट गई। कई लोगों ने घरों में घुसे पानी को बाल्टियों से बाहर फेंका। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि स्थानीय प्रशासन ने क्षेत्र का मुआयना करने तक कि जहमत तक नहीं उठाई। सत्तीवाला निवासी बलवंत ¨सह ने बताया कि लच्छीवाला रेंज के गुद्धाखाला से नदी नालों का पानी बाढ़ के रूप में सुबह उनके अलावा मनीष कुमार, ओमप्रकाश, जगदीश प्रसाद आदि के घरों व खेतों में घुस गया जिससे उनका काफी नुकसान हुआ है।

नाले की चपेट में आकर मकान क्षतिग्रस्त

माजरीग्राट ग्राम सभा के लालतप्पड़ निवासी धर्म ¨सह का शनिवार को कच्चा मकान नाले की चपेट में आने से ढह गया। शुक्र था कि इस दौरान आवास में सो रहे लोग मलबे की चपेट में आने से बच गए। धर्म ¨सह व उसके परिवार के लोगों ने सरकार से आवास दिलाए जाने की मांग उठाई है।

भारी बारिश से गन्ने की फसल को नुकसान

डोईवाला विकासखंड के कई ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार बारिश होने से किसानों की खेती भूमि को भी नुकसान पहुंच रहा है। मारखमग्रांट न्याय पंचायत क्षेत्र में भारी बारिश से किसानों की भूमि जहां कट रही है। वहीं गन्ने की फसल भी खेतों पर बिस्तर की तरह जमीन पर बिछ गई है। डोईवाला गन्ना समिति के चेयरमैन ईश्वर चंद पाल ने बताया कि बुल्लावाला क्षेत्र में सुभाष कांबोज, मनोज कांबोज व ताजदीन आदि किसानों की गन्ने की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। वहीं स्थानीय निवासी रणजौध ¨सह, जावेद हुसैन व व्यापार सभा के अध्यक्ष रमेश वासन ने बताया कि सुसवा नदी में तेज पानी के बहाव के चलते कई किसानों की भूमि भी कट चुकी है। कांग्रेस के परवादून जिला अध्यक्ष व किसान गौरव चौधरी व किसान शोभित उनियाल ने कहा कि किसानों को प्रकृति की दोहरी मार का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने सुसवा नदी के किनारे तटबंध बनाए जाने की भी मांग उठाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.