Move to Jagran APP

दून समेत प्रदेश के आठ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मानसून की मूसलाधार बारिश अगले दो दिन तक जारी रहेगी। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने प्रदेश के आठ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Aug 2018 03:00 AM (IST)Updated: Sun, 05 Aug 2018 03:00 AM (IST)
दून समेत प्रदेश के आठ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
दून समेत प्रदेश के आठ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

जागरण संवाददाता, देहरादून: मानसून की मूसलाधार बारिश अगले दो दिन तक जारी रहेगी। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 48 घटे में दून सहित प्रदेश के आठ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। मौसम की चेतावनी को देखते हुए शासन ने एनडीआरएफ और एसडीआरएफ को भी अलर्ट पर रखा है।

loksabha election banner

पिछले 24 घंटे में देहरादून और आसपास के क्षेत्रों में 198.1 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं, शहर में बारिश का कहर भी लगातार जारी है। शनिवार सुबह जाखन में नाले के तेज बहाव में 11 वर्षीय बच्चा शुभम बह गया, जिसे काफी दूर जाकर लोगों ने बचाया। घायल बच्चे का श्री महंत इंदिरेश अस्पताल में इलाज चल रहा है। उधर, राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, आगामी दो दिनों में देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी, चमोली, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर और पिथौरागढ़ जनपदों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है, जिसकी चेतावनी जारी कर लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है।

शनिवार को दिनभर दून के कई क्षेत्रों में रुक-रुककर बारिश हुई। जाखन, अपर अजबपुर कलां, राजपुर रोड और चकराता रोड पर दोपहर में बारिश हुई। जबकि, जोगीवाला, धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र, हरिद्वार बाईपास, कारगी चौक, आइएसबीटी, ट्रांसपोर्टनगर आदि क्षेत्रों में दोपहर बाद साढ़े तीन बजे से करीब एक घंटे मूसलाधार बारिश हुई। हालाकि इसके बाद बारिश थमने से जलभराव की समस्या नहीं बनी। शनिवार को दून का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 29.5 व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 23.6 सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। प्रदेश में 120 मोटर मार्ग अवरुद्ध

भारी बारिश के कारण कई जगहों पर दुश्वारियां बढ़ी हैं। प्रदेश में शनिवार तक 120 मोटर मार्ग बंद रहीं। इनमें पिथौरागढ़ जिले में 15, पौड़ी में 22, देहरादून जिले में 23 सड़कें बंद हैं। ऋषिकेश-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग डाबरकोट के समीप अवरुद्ध है। यमुनोत्री के लिए वैकल्पिक पैदल मार्ग त्रिखला-कुपड़ा से यात्रियों का आवागमन कराया जा रहा है। बदरीनाथ हाईवे शिवपुर के समीप अवरुद्ध है। कैलाश मानसरोवर यात्रा के 11वें दल के 43 यात्रियों को मौसम खराब होने के कारण चौकोड़ी में रोका गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.