जागरण संवाददाता, देहरादून : डिप्लोमा फार्मेसिस्ट एसोसिएशन का रविवार को हरिद्वार बाईपास स्थित एक वेड‍िंग प्वाइंट में सम्मेलन हुआ। जिसमें स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। इस मौके पर फार्मेसिस्ट संवर्ग की समस्याओं पर चर्चा की गई। जिसमें फार्मेसिस्ट ने स्वास्थ्य मंत्री से कहा कि उनके संवर्ग के पदों में कटौती न की जाए।

उन्होंने कहा कि आइपीएचएस मानक लागू होने के बाद 391 पद समाप्त हो रहे हैं, जोकि फार्मेसिस्ट संवर्ग लिए चिंता का विषय है। इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि फार्मेसिस्ट के पदों में कोई कटौती नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि आइपीएचएस मानकों में पदों की कटौती न हो, इसके लिए एक कमेटी गठित की जाएगी।

स्वास्थ्य महानिदेशक की अध्यक्षता में गठित इस कमेटी में शासन के संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी और फार्मेसिस्ट एसोसिएशन के पदाधिकारी भी शामिल किए जाएंगे। यह कमेटी फार्मेसिस्ट के पदों में हो रही कटौती का अध्ययन करेगी और कैसे इन पदों को बचाया जा सकता है, इस संदर्भ में अपनी रिपोर्ट देगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत किया जाए।

उन्होंने कहा कि फार्मेसिस्ट संवर्ग स्वास्थ्य सेवाओं का मुख्य घटक है और इसकी बेहतरी के लिए कार्य किया जाएगा। कार्यक्रम में डिप्लोमा फार्मेसिस्ट एसोसिएशन के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष गिरीश भूषण नौटियाल, महामंत्री आरएस ऐरी, जेपी पाठक, सुधा कुकरेती, बीएस पंवार, आरएस अधिकारी, गोकुल मेहता, सुरेश पालीवाल, मुकेश नौटियाल, अनिल बिष्ट, रचना बडोनी आदि मौजूद रहे।

अग्याल संस्था के सदस्यों ने किया पौधारोपण

अग्याल संस्था के सदस्यों ने रविवार को मोथरावाला क्षेत्र व रिस्पना नदी के किनारे पौधारोपण किया। इससे पहले उन्होंने बीज बम व बीज बाल तैयार किए।

संस्था के सचिव प्रभाकर ढौंढियाल ने बताया कि अब उन स्थानों पर बीज बाल से पौधारोपण किया जाएगा, जहां पौधारोपण की संभावना कम है। उन्होंने बताया कि संस्था ने करीब पांच सौ बीज बाल बनाए हैं। इनमें अमलतास, नीम, पीपल, बरगद, गुलमोहर, मोलश्री इत्यादि के बीज हैं। संस्था 15 सितंबर तक पौधारोपण अभियान को जारी रखेगी। इस अवसर पर संस्था सहसचिव राजेश राणा, कोषाध्यक्ष प्रदीप बिष्ट, मनोज अग्रवाल, आदित्य रावत, अजय रतूड़ी, ललित बर्तवाल, भूपेंद्र चौहान, नवीन कंडारी, विकास कुकशाल आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें-Employment News : बेरोजगार युवा 12 जुलाई को चार दस्‍तावेजों के साथ पहुंचे देहरादून, रोजगार के द्वार खोलेंगीं 15 कंपनियां

Edited By: Sumit Kumar