Move to Jagran APP

अब ड्यूटी से लंबे समय से नदारद चिकित्सकों की होगी छुट्टी

स्वास्थ्य विभाग ने लापरवाह डॉक्टरों पर अब गंभीर रुख अख्तियार करना शुरू कर दिया है। कार्यस्थल से लंबे समय से अनुपस्थित चिकित्सकों की अब विभाग से छुट्टी होगी।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 13 Jan 2018 05:08 PM (IST)Updated: Sat, 13 Jan 2018 09:16 PM (IST)
अब ड्यूटी से लंबे समय से नदारद चिकित्सकों की होगी छुट्टी
अब ड्यूटी से लंबे समय से नदारद चिकित्सकों की होगी छुट्टी

देहरादून, [जेएनएन]: ड्यूटी से गायब चिकित्सकों को स्वास्थ्य विभाग अब बख्शने के मूड में नहीं है। स्वास्थ्य सचिव नितेश कुमार झा ने गायब डाक्टरों को चिह्नित कर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। कार्यस्थल से लंबे समय से अनुपस्थित चिकित्सकों की अब विभाग से छुट्टी होगी। स्वास्थ्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि इन चिकित्सकों को अविलम्ब सेवा से हटाने की संस्तुति शासन से की जाए। 

loksabha election banner

राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ बनाने के लिए स्वास्थ्य सचिव ने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों व जनपदों के प्रमुख स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने विभागीय अफसरों की जमकर क्लास लगाई। उन्होंने कहा कि अधिकारी पूर्ण मनोयोग से काम करें। झा ने अफसरों के विभागीय सेवाओं के प्रति अपनत्व का बोध लाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि काम में किसी भी तरह की उदासीनता बरती तो अब सीधा कार्रवाई होगी। 

उन्होंने विभाग में चिकित्सकों की कमी, संविदा चिकित्सकों व अनुबंधित चिकित्सकों की सही सूचना तैयार करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। झा ने कहा कि चिकित्सकों की तैनाती के लिए जनपद स्तर पर आवश्यकता का आकलन किया जाए। भविष्य में चिकित्सकों की तैनाती शासन द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से परामर्श के बाद ही की जाएगी। बैठक में चिकित्सा उपकरणों की उपयोगिता और विशेषज्ञ चिकित्सकों की उपलब्धता के अनुसार उपकरण क्रय किए जाने के निर्देश भी उन्होंने दिए। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा निर्गत बजट का उपयोग जनपदों द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं की वरीयतानुसार समय अंतर्गत किया जाए। निजी सहभागिता से चलाई जा रही योजनाओं की निरंतर सघन समीक्षा के निर्देश भी उन्होंने दिए हैं। खासकर एचएचएम द्वारा पोषित शहरी स्वास्थ्य कार्यक्रम व टेलीरेडियोलॉजी पर विशेष ध्यान देने को कहा है। क्षय रोग के उन्मूलन के लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार करने के निर्देश भी उन्होंने दिए। स्वास्थ्य मिशन के निदेशक युगल किशोर पंत ने कहा कि एनएचएम की ओर से जनपदों में किए जा रहे निर्माण कार्यों को समयबद्ध तौर पर पूरा किया जाए।  

ई-हॉस्पिटल को लेकर दिखाएं तेजी 

अस्पतालों में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रणाली, ई-रक्तकोष और ई-हॉस्पिटल संचालन पर भी विस्तृत चर्चा की गई। सभी जनपदों को निर्देशित किया गया कि इन्हें जल्द शुरू करने का प्रयास करें। ताकि प्रत्येक जनपद में कम से कम एक अस्पताल ई-हॉस्पिटल पद्धति के अनुसार संचालित किया जा सके। स्वास्थ्य सचिव ने मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के संचालन में आ रही तकनीकी विसंगतियों की जानकारी ली। यह निर्देश दिए कि अधिकारी यू-हेल्थ योजना के बेहतर संचालन के लिए अपने सुझाव स्वास्थ्य महानिदेशालय को उपलब्ध कराएं। 

108 सेवा पर बुरा रहा फीडबैक 

बैठक में 108 आपातकालीन सेवा को लेकर जनपदों का फीडबैक अच्छा नहीं रहा है। स्वास्थ्य सचिव ने इस विषय पर भी विस्तृत जानकारी ली। जिसमें बताया गया कि 108 सेवा की सेवा की गुणवत्ता के स्तर में निरंतर गिरावट आ रही है। 

क्लीनिकल एक्टेबलिशमेंट एक्ट पर अब देर नहीं 

क्लीनिकल एक्टेबलिशमेंट एक्ट पर अब विभाग किसी तरह की देरी नहीं चाहता। स्वास्थ्य सचिव ने जनपदों को आइएमए प्रतिनिधियों से विचार-विमर्श कर इसे अंतिम रूप दिए जाने के निर्देश दिए हैं। ताकि यह एक्ट जल्द लागू किया जाए। 

जिला चिकित्सालयों में आइसीयू 

स्वास्थ्य सचिव ने मुख्यमंत्री की घोषणा के क्रम में सभी 13 जनपदों के जिला चिकित्सालयों में आइसीयू विकसित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि इसकी कार्ययोजना जल्द तैयार कर ली जाए। 

 यह भी पढ़ें: गर्भ की अल्ट्रासाउंड जांच पर सरकारी डॉक्टर को जेल

यह भी पढ़ें: परीक्षाएं जारी और वायरल से पीड़ित कर्इ छात्र, कॉलेज प्रशासन ने किया इन्कार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.