जागरण संवाददाता, देहरादून। राष्ट्रीय गौधन महासंघ के राष्ट्रव्यापी आह्वान पर मंगलवार को देशभर में गोशालाओं, मंदिरों और घरों में हवन किया गया। देहरादून में भी विभिन्न धार्मिक व सामाजिक संगठनों और ज्योतिषाचार्यों ने हवन कर हर व्यक्ति के अच्छे स्वास्थ्य की कामना की। वैश्विक महामारी कोरोना से मुक्ति के लिए राष्ट्रीय गौधन महासंघ ने आह्वान किया था कि देश की 19 हजार 500 गोशाला के साथ सभी लोग अपने घर में हवन करें। इसी क्रम में अखिल विश्व गायत्री परिवार के सदस्यों ने जिलों में बनाए गए केंद्र और अपने-अपने घर में सुबह आठ बजे हवन किया।

देहरादून में शक्ति पीठ भोगपुर और चेतना केंद्र संस्थान में गोमाता के पूजन के बाद हवन कर विश्व के स्वास्थ्य संवर्धन की प्रार्थना की गई। विश्व जागृति मिशन के मीडिया प्रभारी भूपेंद्र चड्ढा ने बताया कि सभी अनुयायियों ने घर में हवन कर कोरोना से मुक्ति के लिए प्रार्थना की। दून एनिमल वेलफेयर संस्था के सदस्यों ने संस्थापक आशु अरोड़ा के नेतृत्व में शिमला बाईपास स्थित श्री कृष्णाधाम गोशाला में हवन किया। आशु अरोड़ा ने बताया कि संस्था निराश्रित पशुओं के लिए चारा आदि की व्यवस्था करती है।

टपकेश्वर स्थित माता वैष्णो देवी गुफा योग मंदिर में आचार्य बिपिन जोशी ने हवन कर सभी के स्वस्थ रहने की कामना की। उन्होंने बताया कि हवन करने से वातावरण में मौजूद बिषाणु खत्म होते हैं और मंत्रोच्चार से नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है। प्रेमनगर स्थित सिद्धपीठ श्री सनातन धर्म मंदिर में पंडित गणोश उपाध्याय और राजू ममगाईं ने मंत्रोच्चार के साथ हवन किया।

कोरोना से मुक्ति के लिए गोशाला में किया महायज्ञ

कोरोना महामारी से मुक्ति के लिए कुमाऊं की सबसे बड़ी गोशाला हल्दूचौड़ के परमा स्थित गोधाम श्रील नित्यानंद पाद आश्रम में महायज्ञ का आयोजन हुआ। संस्कृत महाविद्यालय के आचार्य सतीसुता दास साकेत पाठक ने मंत्रोचारण के साथ यज्ञ अनुष्ठान संपन्न करवाया। राष्ट्रीय गोधन महासंघ की ओर से किए गए आह्वान पर मंगलवार सुबह हल्दूचौड़ स्थित गोधाम श्रील नित्यानंद पाद आश्रम में विधि विधान से हवन यज्ञ किया। इस आश्रम के प्रबंधक स्वामी रामेश्वर दास व गोभक्तों ने यज्ञ में आहुति दे कोरोना महामारी सेशीघ्र मुक्ति की कामना की।

यह भी पढ़ें-दूसरों की सेवा कर इंसानियत की अलख जगा रहे आशु अरोरा, पढ़ि‍ए पूरी खबर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021