ऋषिकेश, जेएनएन। परमार्थ निकेतन ग्लोबल इंटरफेथ वाश एलायंस और जमीयत यूथ क्लब के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय अमन-एकता हरियाली यात्रा का शुभारंभ हो गया है। यात्रा रेलवे स्टेशन से शुरू होकर सहारनपुर, देवबन्द, मुजफ्फरनगर और शामली के मंदिरों, मस्जिदों, मदरसों, स्कूलों, स्टेशनों, अस्पताल और सार्वजनिक स्थलों पर पौधारोपण करते हुए गांधी आश्रम किंग्सवे, कैम्प, दिल्ली में समाप्त होगी।

रविवार को परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती महाराज और मौलाना महमूद असअद मदनी महासचिव, जमीयत उलेमा-ए-हिन्द ने तीन दिवसीय अमन-एकता हरियाली यात्रा को परमार्थ गुरुकुल में रुद्राक्ष का पौधा रोपित कर किया गया। परमार्थ के ऋषिकुमार, आचार्य और भारत सहित विश्व के अनेक देशों से आए श्रद्धालुओं, मदरसों के छात्र, मौलाना और ईमाम आदि ने भारत के पूर्व वित्त मंत्री अरूण जेटली की स्मृति में रेलवे स्टेशन ऋषिकेश में पौधारोपण किया। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में बहेगी देसी गाय के दूध की गंगा, पढ़िए पूरी खबर

स्वामी चिदानंद ने बताया कि यात्रा विभिन्न स्थानों पर पौधारोपण करती हुई आगे बढ़ेगी। जिसमें हरिद्वार-ज्वालापुर में 730, सहारनपुर में 1900, घोड़ेवाला, पुरकाजी, बरला, छपार, बागोवाला, मुजफ्फरनगर में 2137, शामली में 600, रुड़की और देवबन्द में 890 पौधों का रोपे जाएंगे। पौधों में आम, अशोक, तुन, नीम, कदम, गुलमोहर, जामुन, अमरूद, शीशम, आंवला, लिप्टस, गुड़हल, बोतल बाम, पहाड़ी तुन आदि छायादार और फलदार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। कहा कि अमन-एकता हरियाली यात्रा के माध्यम से अमन एकता, सद्भाव, स्वच्छता और समरसता का संदेश लेकर ऋषिकेश से राष्ट्रपति भवन ले जाया जा रहा हैं। 

मौलाना महमूद असअद मदनी महासचिव, जमीयत उलेमा-ए-हिन्द ने कहा कि हमारी यह यात्रा अमन-एकता और पर्यावरण संरक्षण को समर्पित है। देश में स्वच्छता और सौहार्द लाना ही इस अमन-एकता हरियाली यात्रा का उद्देश्य है। कहा कि इस समय जल संकट और ग्लोबल वार्मिग की समस्यायें विकराल रूप ले रही है। पौधारोपण के माध्यम से ही हम अपनी आने वाली पीढिय़ों को स्वच्छ और सरसब्ज भविष्य प्रदान कर सकते है।

जिला हरिद्वार में मोहम्मद हारून कासमी, जिला सहारनपुर से मौलाना इब्राहिम कासमी, जिला मुजफ्फरनगर से मुफ्ती बिन यामीन और कारी जाकिर हुसैन, जिला शामली से मौलाना आकिल कांधवली, परमार्थ निकेतन से गंगा नन्दिनी, आचार्य संदीप शास्त्री, आचार्य दीपक शर्मा, इवा, डेविड, कमला, जाह्नवी, मौलवी मोहम्मद आरिफ, मौलाना मोहम्मद हारून, मौलाना अरशद, मौलाना नसीम अहमद, मौलाना अलताफ रशीद साहब, मौलाना मुबीन साहब, मौलाना शमशेर साहब, मौलाना इब्राहीम $कासमी साहब आदि ने पौधारोपण कार्यक्रम में योगदान प्रदान किया।

यह भी पढ़ें: पहाड़ का पानी अब लिखेगा नई कहानी, बारिश के पानी का होगा संचय

Posted By: Raksha Panthari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस