Move to Jagran APP

नगर आयुक्त ने त्रिवेणी घाट में तैयारियों का किया निरीक्षण, ठेकेदार को लगाई फटकार

Haridwar Kumbh Mela 2021 नगर आयुक्त नरेंद्र सिंह क्वीरियाल ने कुंभ को देखते हुए त्रिवेणी घाट सहित मुख्य स्थलो का निरीक्षण कर कुंभ के तहत होने वाली तैयारियों का व्यापक निरीक्षण किया। त्रिवेणी घाट में एमडीडीए की ओर से द्वार का निर्माण कराया जा रहा है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 12:31 PM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 12:31 PM (IST)
नगर आयुक्त ने त्रिवेणी घाट में तैयारियों का किया निरीक्षण, ठेकेदार को लगाई फटकार
नगर आयुक्त ने त्रिवेणी घाट में तैयारियों का किया निरीक्षण।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। Haridwar Kumbh Mela 2021 नगर आयुक्त नरेंद्र सिंह क्वीरियाल ने कुंभ को देखते हुए त्रिवेणी घाट सहित मुख्य स्थलो का निरीक्षण कर कुंभ के तहत होने वाली तैयारियों का व्यापक निरीक्षण किया। त्रिवेणी घाट में एमडीडीए की ओर से द्वार का निर्माण कराया जा रहा है, जो अभी तक अधूरा है। इसके लिए उन्होंने संबंधित ठेकेदार को फटकार लगाई।

loksabha election banner

त्रिवेणी घाट को लड़ियों से सजाने के साथ घाट पर निरंतर सफाई के निर्देश अधीनस्थ कर्मचारियों को दिए। शुक्रवार की सुबह नगर आयुक्त नरेंद्र सिंह क्वीरियाल सहायक आयुक्त विनोद लाल शाह के साथ त्रिवेणी घाट पहुंचे। यहां उन्होंने पिछले कई दिनों से खराब पड़ी, हाई मास्क लाइट के साथ त्रिवेणी घाट पर आने वाले श्रद्धालुओं को आकर्षित करने के लिए पूरे त्रिवेणी घाट को लड़ियों से सजाये जाने के साथ स्वच्छता की दृष्टि से कूड़ेदान की संख्या बढ़ाए जाने, महिलाओं के वस्त्र बदलने के चेंजिंग रूम को दूरुस्त किए जाने के साथ त्रिवेणी घाट पर बने पुलिस महिला हेल्पलाइन मे अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के दिशा निर्देश अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को दिए। त्रिवेणी घाट के मुख्य द्वार पर मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण की ओर से बनाए जा रहे मुख्य द्वार का निर्माण कार्य अब तक पूरा न किए जाने हैं, लेकिन उन्होंने  संबंधित ठेकेदार को भी खरी-खोटी सुनाई। 

पिछले 26 मार्च को उत्तराखंड के प्रमुख सचिव ओम प्रकाश सिंह के अतिरिक्त गढ़वाल मंडल आयुक्त रविनाथ रमन त्रिवेणी घाट के निरीक्षण के आए थे, इस दौरान कई खामियां पाई थी। सिंचाई विभाग ने गंगा स्नान के दौरान यात्रियों की सुरक्षा को लेकर स्टील बेरीकेडिंग और जंजीरे लगाई है जो वर्तमान में श्रद्धालुओं के लिए बाधा बन रही है, क्योंकि यहां पानी इतना कम है कि श्रद्धालु धारा तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। 

मंडल आयुक्त ने यहां गंगा में पानी बढ़ाए जाने के लिए टिहरी बांध से ज्यादा पानी छोड़े जाने के लिए कहा था। जिस पर टीएचडीसी ने सहमति भी जताई थी। पर, यह व्यवस्था तीन प्रमुख स्नान के लिए की गई है। बाकी शेष दिन घाट तक पानी नहीं पहुंचेगा। नगर आयुक्त ने बताया कि इस मामले में सिंचाई विभाग के अधिकारियों से बात की गई है। ऐसी वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है कि जेसीबी के जरिए घाट तक आने वाली धारा तक पर्याप्त पानी पहुंच जाएं।

यह भी पढ़ें- कुंभ को देखते हुए हरिद्वार को आपदा मद में 15 करोड़ स्वीकृत, अन्य जिलों को भी मिलेगी इतनी राशि

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.