Move to Jagran APP

कुंभ को देखते हुए हरिद्वार को आपदा मद में 15 करोड़ स्वीकृत, अन्य जिलों को भी मिलेगी इतनी राशि

Haridwar Kumbh Mela 2021 कुंभ को देखते हुए हरिद्वार जिले को राज्य आपदा मोचन निधि के रूप में 15 करोड़ की राशि मिलेगी। राज्य के अन्य जिलों को इसी मद में पांच-पांच करोड़ रुपये दिए जाएंगे। 15 मई से 30 सितंबर तक हेलीकाप्टर सेवा उपलब्ध कराई जाएगी।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 12:05 PM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 12:05 PM (IST)
कुंभ को देखते हुए हरिद्वार को आपदा मद में 15 करोड़ स्वीकृत, अन्य जिलों को भी मिलेगी इतनी राशि
कुंभ को देखते हुए हरिद्वार को आपदा मद में 15 करोड़ स्वीकृत।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Haridwar Kumbh Mela 2021 कुंभ को देखते हुए हरिद्वार जिले को राज्य आपदा मोचन निधि के रूप में 15 करोड़ की राशि मिलेगी। राज्य के अन्य जिलों को इसी मद में पांच-पांच करोड़ रुपये दिए जाएंगे। आगामी मानसून सीजन में आपदा एवं बचाव कार्यों के लिए गढ़वाल व कुमाऊं मंडल में 15 मई से 30 सितंबर तक हेलीकाप्टर सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। मुख्य सचिव ओम प्रकाश की अध्यक्षता में गुरुवार को सचिवालय में राज्य आपदा मोचन निधि की राज्य कार्यकारिणी समिति की बैठक में विभिन्न प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। 

loksabha election banner

राज्य में प्राकृतिक आपदा से प्रभावित व्यक्तियों को अहेतुक सहायता, गृह अनुदान एवं अनुग्रह अनुदान के लिए जिलों को धनराशि देने पर मुहर लगाई गई। यह तय किया गया कि आगामी मानसून सीजन के मद्देनजर 15 मई से 30 सितंबर तक गढ़वाल क्षेत्र के लिए गौचर और कुमाऊं क्षेत्र के लिए पिथौरागढ़ में हेली सेवा उपलब्ध रहेगी। इससे किसी भी आकस्मिक स्थिति में इस सेवा का तुरंत उपयोग कर जनता को राहत दी जा सकेगी। 

क्षतिग्रस्त संपत्तियों की मरम्मत को 50 करोड़ की राशि मंजूर

प्राकृतिक आपदा से क्षतिग्रस्त विभागीय और सार्वजनिक संपत्तियों की मरम्मत और पुनर्निर्माण को राज्य आपदा मोचन निधि से लोक निर्माण विभाग को 30 करोड़ रुपये और उत्तराखंड जल संस्थान को 20 करोड़ रुपये देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इस अवसर पर प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, सचिव अमित नेगी, कुमाऊं मंडलायुक्त अरविंद सिंह ह्यांकि, सचिव डा पंकज कुमार पांडेय, एसए मुरुगेशन समेत कई अधिकारी मौजूद थे। 

हरीश रावत पर अभद्र टिप्पणी करने वाले पर हो कार्रवाई

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष धीरेंद्र प्रताप ने पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार को पत्र भेजकर पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के खिलाफ इंटरनेट मीडिया पर अमर्यादित भाषा का प्रयोग करने वाले व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने कार्रवाई नहीं होने पर पुलिस मुख्यालय पर सत्याग्रह करने की चेतावनी दी है। पत्र में उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग कतई बर्दाश्त करने योग्य नहीं है। 

यह भी पढ़ें- Haridwar Kumbh Mela 2021: कुंभ में अवस्थापना निर्माण व सुविधाओं पर खर्च हुए 772.47 करोड़

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.