राज्‍य ब्‍यूरो, देहरादून। Haridwar Kumbh Mela 2021 मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शाही स्नान मेष संक्राति पर सभी श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि हरिद्वार महाकुंभ में अभी तक आयोजित शाही स्नान में संत समाज से लेकर श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाकर पुण्य लाभ अर्जित किया। भगवान बदरी विशाल, बाबा केदार और गंगा मैया के आशीर्वाद से आने वाला शाही स्नान भी सफलतापूर्वक संपन्न होगा।

मेष संक्रांति की शुभकामना देते हुए मुख्यमंत्री ने श्रद्धालुओं से केंद्र सरकार द्वारा कोविड संक्रमण की रोकथाम को जारी गाइडलाइन का अनुपालन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि शाही स्नान के दौरान साधु-संतों और श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े, इसके लिए सरकार ने सभी सुविधाएं चाक चौबंद रखी हैं। कुंभ में व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित करने के लिए हर अखाड़े के स्नान का समय पहले ही निर्धारित कर दिया गया है। 

इसके साथ ही अन्य श्रद्धालुओं के लिए भी अलग से स्नान की व्यवस्था की गई है। सुरक्षा कर्मी, सफाई कर्मी व मेडिकल स्टाफ पूरी मुस्तैदी से अपना कार्य कर रहे हैं। उन्होंने शाही स्नान के लिए आने वाले सभी श्रद्धालुओं से अनुरोध किया कि कोविड संक्रमण की रोकथाम को जारी गाइडलाइन का पालन अवश्य करें। सभी श्रद्धालु मास्क पहनें, सुरक्षित दूरी बनाए रखें और समय-समय पर हाथों को सैनिटाइज भी करते रहें।

डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती पर प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने भारत रत्न डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। डॉ.भीमराव आंबेडकर जयंती की पूर्व संध्या पर जारी अपने संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा है कि भारतीय लोकतंत्र में संविधान निर्माता बाबा साहेब आंबेडकर का महत्वपूर्ण योगदान है। वे जीवन पर्यंत मानवता की सेवा में समर्पित रहे। बाबा साहेब का यह सपना था कि भारत में जातिवाद खत्म हो, सामाजिक समानता के अवसर हों, अधिकारों की रक्षा हो। हमारे संविधान में देश के प्रत्येक नागरिक को, चाहे वह किसी भी जाति, संप्रदाय या पंथ से हो, समानता का अधिकार प्राप्त है। यह बाबा साहेब की ही देन है।

यह भी पढ़ें-Haridwar Kumbh 2021: पुलिस ने दूर की भाषा की अड़चन, श्रद्धालुओं की मदद कर रहे दुभाषिये

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप