Move to Jagran APP

Haridwar Kumbh 2021: संतों की बैठक में बोलीं महापौर, ऋषिकेश को ऑरेंज सिटी बनाने का लाया जाएगा प्रस्ताव

Haridwar Kumbh 2021 महाकुंभ हरिद्वार में ऋषिकेश और आसपास क्षेत्र की उपेक्षा से नाराज संत समाज को निगम ऋषिकेश की महापौर अनीता ममगाईं ने आश्वस्त किया कि अगर मेला बजट से कुछ नहीं मिला तो नगर निगम अपने संसाधनों से यहां के जरूरतमंद मठ मंदिरों का सौंदर्यीकरण कराएगा।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 03:31 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 03:31 PM (IST)
Haridwar Kumbh 2021: संतों की बैठक में बोलीं महापौर, ऋषिकेश को ऑरेंज सिटी बनाने का लाया जाएगा प्रस्ताव
संतों की बैठक में बोलीं महापौर, ऋषिकेश को ऑरेंज सिटी बनाने का लाया जाएगा प्रस्ताव।

ऋषिकेश, जेएनएन। Haridwar Kumbh 2021 महाकुंभ हरिद्वार में ऋषिकेश और आसपास क्षेत्र की उपेक्षा से नाराज संत समाज को निगम ऋषिकेश की महापौर अनीता ममगाईं ने आश्वस्त किया कि अगर मेला बजट से कुछ नहीं मिला तो नगर निगम अपने संसाधनों से यहां के जरूरतमंद मठ मंदिरों का सौंदर्यीकरण कराएगा। उन्होंने कहा कि नगर निगम बोर्ड की बैठक में ऋषिकेश को ऑरेंज सिटी बनाने का भी प्रस्ताव लाया जाएगा, जिसके बाद सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान और नगर निगम के साइन बोर्ड भगवा रंग में बनाए जाएंगे।

loksabha election banner

संत समिति ऋषिकेश ने सुभाष चौक स्थित बिश्नोई आश्रम में तीर्थ नगरी के संतों की बैठक बुलाई। इस दौरान संतों ने इस बात पर दुख जताया कि मेलाधिकारी ने बसंत पंचमी को ऋषिकेश में कुंभ पर्व मनाने का आदेश जारी किया था, लेकिन इस पर अब तक कुछ काम नहीं हुआ है। यहां के पौराणिक सिद्ध पीठ मठ और मंदिरों का संदर्यीकरण नहीं हो पाया है। कुंभ मेला बजट से ऋषिकेश क्षेत्र की पूरी तरह से उपेक्षा की गई है। संत समिति के अध्यक्ष महंत विनय सारस्वत ने कहा कि संत समाज केंद्र सरकार की कोविड-19 गाइडलाइन का पूरा पालन करेगा, लेकिन सरकार को यहां के पौराणिक महत्व को समझते हुए यहां भी विकास कार्य कराने चाहिए थे। 

यहां आने वाले श्रद्धालुओं को उत्तराखंड सीमा पर जांच के नाम पर परेशान न किया जाए। उन्होंने कहा कि कर्णप्रयाग रेल परियोजना के प्रथम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश का नाम पौराणिक हृषिकेश किया जाना चाहिए था। उन्होंने संत समाज की तरफ से इस स्टेशन का नाम हृषिकेश योग नगरी किए जाने की मांग उठाई। उन्होंने कहा कि सरकारी कामकाज में भी तीर्थ नगरी के इस पौराणिक नाम का ही प्रयोग होना चाहिए।

नगर निगम महापौर अनीता ममगाईं ने कहा कि ऋषिकेश को ऑरेंज सिटी (भगवा रंग) बनाने का प्रस्ताव नगर निगम बोर्ड की बैठक में लाया जाएगा। कुंभ से ऋषिकेश नगर निगम सहित यहां की जनता को काफी उम्मीद है। समय कम है कोरोना काल की वजह से कार्य प्रभावित हो रहे हैं। नगर निगम ने हर दृष्टि से प्रस्ताव तैयार कर मेला प्रशासन को भेज दिये थे। कुंभ मेला बजट से अभी ऋषिकेश नगर निगम को कुछ नहीं मिला है। शासन स्तर पर इस मामले में बात की जा रही है। उन्होंने कहा कि कुंभ में अगर बजट नहीं आता है तो नगर निगम अपने संसाधनों से यहां के जरूरतमंद मठ मंदिरों की रंगाई-पुताई के साथ पथ प्रकाश और सौंदर्यीकरण का कार्य करेगा। 

महापौर ने बताया कि ऋषिकेश के संतों के साथ शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक की एक बैठक यहां कराने का हम प्रयास कर रहे हैं। नगर निगम में ऑरेंज सिटी का प्रस्ताव पारित हो जाने के बाद नगर निगम के तमाम भवन और संपत्ति,साइन बोर्ड भगवा रंग में होंगे। व्यापारी प्रतिष्ठानों के बोर्ड भी इसी रंग में होंगे। यहां के आध्यात्मिक स्वरूप और को ध्यान में रखकर यह कदम उठाया जाएगा।

बैठक में भरत मिलाप आश्रम के महंत स्वामी राम कृपालु महाराज, श्री कृष्ण कुंज आश्रम के स्वामी गोपालाचार्य, महंत बलवीर सिंह, पंडित रवि शास्त्री, स्वामी पूर्णानंद, स्वामी हरिदास, स्वामी भगवान दास, गोपाल बाबा, सुमित योगी राज, महंत इंदर गिरी, स्वामी ज्ञान दास, स्वामी परमेश्वर, स्वामी गोविंद पुरी, स्वामी धर्मानंद, स्वामी श्यामदास, लक्ष्मी गिरी आदि शामिल हुए।

यह भी पढ़ें: Haridwar Kumbh 2021: उत्तराखंड के सीएम बोले, दिव्य और भव्य होगा कुंभ; कोरोना की स्थिति देख होगा विस्तार 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.