Move to Jagran APP

हरिद्वार-दून हाईवे चौड़ीकरण का काम पहुंचा अंतिम चरण में, परियोजना और हालात पर डालें नजर

Haridwar Doon Highway वर्ष 2010-11 से अधर में लटके हरिद्वार-दून राजमार्ग का चौड़ीकरण कार्य अब उम्मीद जगा रहा है। काम अंतिम चरण में है और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के अधिकारी नए साल पर फोर लेन सड़क का तोहफा जनता को देने का दावा कर रहे हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 09:47 AM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 09:47 AM (IST)
हरिद्वार-दून हाईवे चौड़ीकरण का काम पहुंचा अंतिम चरण में, परियोजना और हालात पर डालें नजर
अंतिम चरण में पहुंचा हरिद्वार-दून राजमार्ग चौड़ीकरण का काम।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Haridwar Doon Highway वर्ष 2010-11 से अधर में लटके हरिद्वार-दून राजमार्ग का चौड़ीकरण कार्य अब उम्मीद जगा रहा है। काम अंतिम चरण में है और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के अधिकारी नए साल पर फोर लेन सड़क का तोहफा जनता को देने का दावा कर रहे हैं। राजमार्ग के चौड़ीकरण को चयनित की गई नई कंपिनयों (उत्तर प्रदेश सेतु निगम व एटलस) से पहले यह काम एरा इंफ्रा कंपनी के पास था।

prime article banner

लंबे समय तक भी अधूरे काम को पूरा न करने के चलते राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने कंपनी को हटा दिया था। हालांकि तब तक कंपनी की तरफ से 300 करोड़ रुपये से अधिक के काम किए जा चुके थे। अवशेष 588 करोड़ रुपये से अधिक का काम (करीब 39 किमी भाग पर) नई कंपनियों ने वर्ष 2019 के आरंभ में शुरू किया। इस बीच काम ने रफ्तार पकड़ी ही थी कि कोरोना संक्रमण के चलते 22 मार्च से शुरू हुए लॉकडाउन ने रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया। अप्रैल के अंत से काम शुरू हुआ तो श्रमिकों व निर्माण सामग्री की कमी के चलते मई अंत में ही चौड़ीकरण कार्य ने फिर रफ्तार पकड़ी। 

एनएचएआइ के परियोजना निदेशक विभव मित्तल का कहना है कि चौड़ीकरण कार्य लगभग पूरा हो चुका है और जनवरी 2021 तक सभी काम पूरे कर दिए जाएंगे। हालांकि, मिट्टी की कमी के चलते मियांवाला अंडरपास व डिजाइन में बदलाव के चलते रायवाला में अंडरपास का निर्माण समय पर पूरा नहीं हो पाएगा। इससे पहले काम पूरा करने की डेडलाइन जनवरी 2020 तय की गई थी।

फोरलेन हाईवे पर ये बड़े ढांचें करेंगे यातायात सुगम

एलीफैंट अंडर पास (मोतीचूर, तीनपानी, लालतप्पड़ में)

बड़े पुल (नेपाली फार्म के पास सुसवा नदी व सौंग नदी में, डोईवाला बाइपास और मियांवाला में)

फ्लाईओवर (भानियावाला के पास)

रेलवे अंडर ब्रिज (रायवाला में)

खतरनाक रूप ले चुका था राजमार्ग

अधूरे चौड़ीकरण कार्य के कारण हरिद्वार-देहरादून राजमार्ग खतरनाक रूप ले चुका था। कहीं पर सड़क और कच्चे भाग के बीच की गहराई काफी बढ़ गई थी, तो कहीं पर सड़क भूलभुलैये की तरह नजर आ रही थी। इस कारण तमाम स्थानों पर यातायात को दो लेन पर आगे बढ़ाने के बाद अचानक एक ही लेन पर आगे बढ़ाया जा रहा था। ऐसे में आए दिन दुर्घटनाएं भी होने लगी थी। 

राजमार्ग चौड़ीकरण इस तरह पिछड़ गया था

चौड़ीकरण का कार्य एरा इंफ्रा कंपनी बिल्ट ऑपरेट एंड ट्रांसफर (बीओटी) मोड पर दिया गया था। इसके तहत कंपनी को अपने खर्च पर राजमार्ग का चौड़ीकरण करना था और 20 साल तक उसकी देखरेख भी करनी थी। टोलटैक्स के जरिए होने वाली आय संबंधित कंपनी को प्राप्त होनी थी। इसके चलते शुरुआत से ही एरा इंफ्रा ने काम में लापरवाही दिखानी शुरू कर दी थी। कंपनी को एक दिन में 1.5 करोड़ रुपये के काम का लक्ष्य दिया गया था, जबकि कंपनी 10 लाख रुपये का काम भी मुश्किल से कर पा रही थी। इसके चलते काम पूरा करने की अवधि कई दफा बढ़ाई गई।

इसी लेटलतीफी के चलते केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कंपनी से काम वापस लेने की तैयारी कर ली थी, मगर बैंकों के हस्तक्षेप के चलते इस कवायद को स्थगित कर दिया गया। दरअसल, परियोजना की कुल 1020 करोड़ की राशि में से कंपनी ने बैंकों से 736 करोड़ रुपये का ऋण लिया था। यह धनराशि भी ब्याज के साथ बढ़ती चली गई और कंपनी ने हाथ खड़े करने शुरू कर दिए थे। एरा इंफ्रा ने सरकार ने 280 करोड़ रुपये की ग्रांट भी मांगी थी, मगर बीओटी में काम दिए जाने के चलते बात आगे नहीं बढ़ पाई। अंत में केंद्र सरकार को एरा इंफ्रा से काम छीनने में ही भलाई नजर आई।   

परियोजना और हालात पर एक नजर

कार्य का नाम : हरिद्वार-देहरादून राजमार्ग चौड़ीकरण (डबल लेन से फोर लेन)

लंबाई : 39 किलोमीटर (चौड़ीकरण के बाद यह लंबाई 36.5 किलोमीटर रह जाएगी)

आरंभिक बजट: 1020 करोड़ रुपये

कार्य शुरू :  नवंबर 2011

लक्ष्य: कार्य समाप्ति का पहला लक्ष्य, 30 अक्टूबर 2013

कार्य समाप्ति का दूसरा लक्ष्य, सितंबर 2016

फिर कंपनी ने कार्य समाप्ति पर नया दावा किया, दिसंबर 2017

2017 तक प्रगति: 50 से 54 फीसद

2019 में कंपनी को कर दिया गया बाहर। 

यह भी पढ़ें: दिल्ली-देहरादून का सफर होगा सुगम, बनेगी एलिवेटेड रोड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.