Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather Update: रुद्रप्रयाग में गौरीकुंड हाईवे बांसवाड़ा और गौरीकुंड के पास मलबा आने से अवरुद्ध

Uttarakhand Weather Update रुद्रप्रयाग में गौरीकुंड हाईवे बांसवाड़ा और गौरीकुंड के पास मलबा आने से अवरुद्ध है जबकि बदरीनाथ हाईवे लामबगड में बंद है।

By Edited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 09:38 PM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 10:49 AM (IST)
Uttarakhand Weather Update: रुद्रप्रयाग में गौरीकुंड हाईवे बांसवाड़ा और गौरीकुंड के पास मलबा आने से अवरुद्ध
Uttarakhand Weather Update: रुद्रप्रयाग में गौरीकुंड हाईवे बांसवाड़ा और गौरीकुंड के पास मलबा आने से अवरुद्ध

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में गुरुवार को बारिश से राहत रही, लेकिन कुमाऊं में हालात अब भी सामान्य नहीं हो पाए हैं। पिथौरागढ़ जिले में चीन सीमा को जोड़ने वाली सड़कें मलबे से बंद हैं। प्रदेश में 40 सड़कों पर यातायात बाधित है। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार से रविवार तक प्रदेश में भारी बारिश के आसार हैं। कुछ स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है। वहीं, रुद्रप्रयाग में गौरीकुंड हाईवे बांसवाड़ा और गौरीकुंड के पास मलबा आने से अवरुद्ध है। जनपद चमोली में  गुलाबकोटी, पागलनाला व काली मंदिर (टंगड़ी) में बदरीनाथ हाईवे खुल गया है, जबकि लामबगड में अभी हाइवे बंद है।

loksabha election banner

गुरुवार को पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम साफ रहा। गढ़वाल में ज्यादातर बंद मार्गों पर यातायात बहाल कर दिया गया है, लेकिन कुमाऊं में स्थिति ठीक नहीं हो पाई है। पिथौरागढ़ जिले में चीन सीमा को जोडऩे वाले तीन प्रमुख मार्ग गर्बाधार-लिपुलेख मार्ग 12 दिन, तवाघाट-तिदांग मार्ग 21 दिन और मुनस्यारी-मिलम मार्ग 27 दिन से बंद हैं। इससे उच्च हिमालयी दारमा के 13 गांव, जोहार के 14 और व्यास घाटी के सात गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से कटा हुआ है। इसके अलावा जिले में 12 अन्य मार्गों पर भी आवाजाही बाधित है।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि शुक्रवार को पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, देहरादून और पौड़ी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा शनिवार और रविवार को भी भारी बारिश की आशंका है। 

दिनभर झेलनी पड़ी उमस, बिन बरसे ही लौटे मेघ

रुड़की में शहरवासियों को गुरुवार को दिनभर उमस झेलनी पड़ी। वहीं बीच-बीच में खिलने वाली चटख धूप ने जनता की परेशानी बढ़ाए रखी। सुबह से लेकर शाम तक बादलों की आवाजाही होती रही, लेकिन मेघ बिन बरसे ही लौट गए।  गुरुवार को शहर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। जबकि, न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 2.8 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया।

उधर, आइआइटी रुड़की के जल संसाधन विकास एवं प्रबंधन विभाग में संचालित ग्रामीण कृषि-मौसम सेवा परियोजना से मिली जानकारी के अनुसार हरिद्वार जिले में नौ अगस्त तक बरसात का पूर्वानुमान है। जबकि, आठ अगस्त को जिले में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बरसात का भी अनुमान है। साथ ही मध्यम से घने बादल छाए रहेंगे। 

घर में घुसा सांप, वन विभाग की टीम ने पकड़ा

बरसात के मौसम में घरों में सांप व मॉनिटर लिजर्ड जैसे जहरीले जीवों के घुसने की घटनाएं बढ़ गई हैं। गुरुवार को बाड़वाला में एक घर में जहरीला सांप घुस गया। मौके पर पहुंची वन विभाग की रेस्क्यू टीम ने सांप को पकड़कर जंगल में छोड़ दिया। आशारोड़ी के पास स्थित बाड़वाला में रोहित गुरुंग परिवार के साथ रहते हैं। घर के सदस्यों ने गुरुवार को रसोई में एक सांप को घुसते देखा। रोहित ने इसकी सूचना वन विभाग को दी। वन विभाग से रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची और काफी मशक्कत के बाद सांप को पकड़ पाई। रेस्क्यू टीम के हेड रवि जोशी ने बताया कि सांप रसोई में आलमारियों के बीच घुसा था। वह करैत प्रजाति का था। इस प्रजाति के सांप बेहद जहरीले होते हैं। 

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड के छह जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

  • विभिन्न शहरों में तापमान
  • शहर----------------अधि---------------न्यून.
  • देहरादून-----------35.0---------------26.6
  • उत्तरकाशी--------28.7---------------20.7
  • मसूरी--------------27.0---------------18.2
  • टिहरी--------------29.0---------------20.4
  • हरिद्वार----------36.8---------------27.6      
  • जोशीमठ----------25.4---------------17.4
  • पिथौरागढ़--------29.9---------------20.1  
  • अल्मोड़ा----------29.6---------------20.6
  • मुक्तेश्वर---------23.6---------------15.9    
  • नैनीताल----------25.3---------------19.5
  • यूएसनगर--------35.8---------------26.3
  • चम्पावत---------30.2---------------20.8

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में मानसून की रफ्तार पड़ी धीमी, तापमान में इजाफा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.