ऋषिकेश, जेएनएन। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते घोषित लॉकडाउन के बाद से ऋषिकेश और आसपास क्षेत्र के जिम करीब साढे़ तीन माह से बंद थे। सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के बाद बुधवार को ऋषिकेश और ग्रामीण क्षेत्र के करीब 55 जिम खोल दिए गए। 22 मार्च को जनता कर्फ्यू और उसके बाद जारी लॉकडाउन में सभी जिम बंद रखे गए थे। अनलॉक वन और टू में भी जिम में बंदी जारी रही। अनलॉक 3 में कई प्रतिबंध और नई गाइडलाइन के साथ जिम खोल दिए गए हैं। पहले दिन यहां के जिम में उपस्थिति 20 से 30 प्रतिशत रही। बंदी की अवधि में आर्थिक संकट से जूझ रहे जिम संचालन करने वाले कोई भी जोखिम उठाने को तैयार नहीं है

अनलॉक थ्री में जिम संचालकों के द्वारा जारी गाइडलाइन को अपने यहां चस्पा कर दिया गया है। जिम में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को पैर से चालित सैनिटीजिंग मशीन उपलब्ध कराई गई है। सभी जिम ट्रेनर फेस मास्क, फेस सीड और दस्ताने पहनकर नजर आए। अभी फिलहाल नियमित रूप से जिम जाने वाले अधिसंख्य लोग साढ़े तीन माह की अवधि बीतने के बाद जिम जाने से परहेज कर रहे हैं। अधिसंख्य लोग साइकिल के जरिये स्वयं को फिट रख रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: Unlock 3.0: अनलॉक-थ्री में उत्‍तराखंड में अब प्रतिदिन आ सकेंगे दो हजार लोग

रेलवे रोड स्थित ऑक्सीजन जिम के संचालक अंकित जोशी ने बताया कि जिम खुलने के शेड्यूल में एक घंटा वर्कआउट और आधा घंटा सभी मशीनों को सैनिटाइज करने के लिए विराम दिया जा रहा है। जिम में आने वाले जिस व्यक्ति ने मास्क नहीं पहना है उन्हें जिम में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। यहां तक की कई जिम संचालकों ने अपने यहां आने वाले व्यक्तियों को घर से स्लीपर में और जिम में पहुंचकर जूते पहनने की हिदायत दी है। कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक रितेश शाह ने बताया कि प्रतिदिन सुबह और शाम आकस्मिक निरीक्षण कर यहां संचालित होने वाले जिम में गाइडलाइन का पालन हो रहा है या नहीं इसकी जांच की जाएगी। जिसके लिए सभी चौकी प्रभारियों को निर्देशित किया गया है।

यह भी पढ़ें: Unlock 3.0: उत्तराखंड में अनलॉक-थ्री की एसओपी जारी, जानिए क्या रहेगा खुला; किसपर प्रतिबंध

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस