Move to Jagran APP

आमजन की सुविधा को सुबह पांच बजे निकलेगा नगर कीर्तन

जागरण संवाददाता, देहरादून : शहर में विभिन्न मौकों पर धार्मिक शोभायात्राएं, जुलूस, नगर-कीत

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Jan 2018 08:09 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jan 2018 08:09 PM (IST)
आमजन की सुविधा को सुबह पांच बजे निकलेगा नगर कीर्तन
आमजन की सुविधा को सुबह पांच बजे निकलेगा नगर कीर्तन

जागरण संवाददाता, देहरादून : शहर में विभिन्न मौकों पर धार्मिक शोभायात्राएं, जुलूस, नगर-कीर्तन आदि दोपहर से शुरू होते हैं और देर रात तक चलते हैं। इससे शहर में यातायात व्यवस्था पूरी तरह चरमरा जाती है और लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस लिए सिख संगत ने श्री गुरु गोविंद सिंह महाराज के 351वें प्रकाशोत्सव पर पांच जनवरी को सुबह पांच बजे नगर-कीर्तन निकालने का फैसला लिया है।

loksabha election banner

बुधवार को प्रेस क्लब में पत्रकारों से वार्ता करते हुए श्री गुरु सिंह सभा (चन्नी गुट) के अध्यक्ष हरचरण सिंह चन्नी ने बताया कि सिख संगत नानकशाही कैलेंडर के अनुसार पांच जनवरी को गुरु पर्व मना रही है। सुबह पांच बजे गुरुद्वारा रेसकोर्स से नगर कीर्तन शुरू होगा और गुरुद्वारा आढ़त बाजार पहुंचेगा। इसमें मुख्य आकर्षण गुरु की पालकी रहेगी। गुरु की पालकी को भव्य रूप प्रदान किया जाएगा। इसमें बैठकर रागी सबद कीर्तन भी करेंगे। शाम को छह बजे से गुरुद्वारा रेसकोर्स में गुरु का दीवान सजेगा। इसमें श्री दरबार साहिब अमृतसर से रागी रविंद्र सिंह, चंडीगढ़ से बलविंदर सिंह रंगीला के अलावा देहरादून के बूटा सिंह, करन सिंह, श्री गुरु हरिकृष्ण साहिब कीर्तन अकादमी, विरेंद्र पाल सिंह, धर्म प्रचार कमेटी के क्लास गुरु के द्वारा सबद गायन और कथा की जाएगी। सभा के महासचिव डीपी सिंह ने बताया कि नगर कीर्तन में बच्चों की खालसा परेड की प्रतियोगिता भी कराई जाएगी, जिससे बच्चों में धर्म की समझ बढ़े और वह गुरु के बताए मार्ग पर चलें। साथ ही उत्कृष्ट गत्तका कला का प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। इस दौरान सभा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एमजे सिंह, उपाध्यक्ष गुरनाम सिंह, कोषाध्यक्ष गुरप्रीत सिंह, पार्षद देवेंद्र पाल सिंह मोंटी, धर्मप्रचार कमेटी से सुरेंद्र सिंह, हरप्रीत सिंह, जयवीर सिंह बाली आदि मौजूद रहे।

अखंड साहिब पाठ शुरू

गुरुद्वारा श्री गुरु सभा आढ़त बाजार में बुधवार को श्री अखंड साहिब के पाठ शुरू हुए। गुरुवार को धर्म प्रचार कमेटी की ओर से गुरुद्वारा रेसकोर्स में अमृत संचार कार्यक्रम होगा। बताया कि गुरुद्वारा धर्मपुर, गुरुद्वारा हरगोबिंद साहिब गोबिंदगढ़, गुरुद्वारा लक्खीबाग, संजय कॉलोनी, गुरमत केंद्र रेसकोर्स में एक से चार जनवरी तक नानकशाही कैलेंडर चेतना समागम का आयोजन किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.