Move to Jagran APP

ब्याजमुक्त ऋण के रूप में जीएसटी मुआवजा, 2000 करोड़ तक ऋण लेने का रास्ता साफ

खस्ता माली हालत से जूझ रही प्रदेश की भाजपा सरकार ने जीएसटी मुआवजे को लेकर केंद्रीय वित्त मंत्रालय के पहले विकल्प पर हामी भर दी है।

By Edited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 08:48 PM (IST)Updated: Fri, 11 Sep 2020 08:34 AM (IST)
ब्याजमुक्त ऋण के रूप में जीएसटी मुआवजा, 2000 करोड़ तक ऋण लेने का रास्ता साफ
ब्याजमुक्त ऋण के रूप में जीएसटी मुआवजा, 2000 करोड़ तक ऋण लेने का रास्ता साफ

देहरादून, रविंद्र बड़थ्वाल। खस्ता माली हालत से जूझ रही प्रदेश की भाजपा सरकार ने जीएसटी मुआवजे को लेकर केंद्रीय वित्त मंत्रालय के पहले विकल्प पर हामी भर दी है। राज्य अब तक मिलने वाले मुआवजे के बराबर बाजार से ऋण उठा सकेगा। अहम बात ये है कि इस ऋण पर ब्याज राज्य सरकार को नहीं चुकाना होगा। इसका भुगतान केंद्र सरकार करेगी। इस व्यवस्था से राज्य सरकार के सामने करीब 2000 करोड़ तक बगैर ब्याज ऋण लेने का रास्ता साफ हो गया है। 

loksabha election banner

जीएसटी मुआवजे को लेकर जीएसटी काउंसिल में राज्यों के साथ केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चर्चा की थी। इसके बाद केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने जीएसटी क्षतिपूर्ति के लिए बाजार से ऋण लेने से संबंधित दो विकल्प राज्यों को थमाए हैं। कोरोना संकट काल में जीएसटी समेत राजस्व में भारी कमी आने से परेशानहाल उत्तराखंड ने वित्त मंत्रालय के पहले विकल्प को लेकर हामी भर दी है। पहले विकल्प में जीएसटी मुआवजे के बराबर धनराशि बाजार से ऋण के रूप में लेने का प्रविधान है। इस पर ब्याज राज्य सरकार को अदा नहीं करना होगा। केंद्र सरकार ब्याज समेत इस धनराशि का भुगतान जीएसटी मुआवजे पर मिलने वाले सेस से करेगी। 

बाजार से लिए जाने वाले इस ऋण के साथ अन्य रियायतें भी राज्य सरकार को मिलेंगी। केंद्र सरकार की ओर से चार महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सुधार के एवज में ऋण में दो फीसद की वृद्धि प्रस्तावित है। कोरोना काल में केंद्र ने कुल राज्य सकल घरेलू उत्पाद का तीन फीसद तक ऋण सीमा को बढ़ाकर पांच फीसद करने की अनुमति दी है। पहले विकल्प के साथ ही यह व्यवस्था बरकरार रहेगी। अलबत्ता, दूसरे विकल्प में कई नई शर्तें जोड़ी गईं हैं। इस वजह से राज्य सरकार ने दूसरे विकल्प को लेकर हामी नहीं भरी। 

वित्त सचिव सौजन्या ने बताया कि जीएसटी मुआवजे को लेकर केंद्रीय वित्त मत्रालय के पहले विकल्प पर राज्य सरकार ने सहमति दी है। इस संबंध में केंद्रीय वित्त मंत्रालय को सहमति पत्र भेजा जा चुका है। उन्होंने बताया कि पहले विकल्प के आधार पर राज्य सरकार बाजार से ब्याजमुक्त करीब 2000 करोड़ की राशि बतौर ऋण ले सकेगी। खराब माली हालत की वजह से बाजार से ऋण ले रही राज्य सरकार अब पहले जीएसटी मुआवजे के एवज में मिलने वाले ऋण को लेगी। 

यह भी पढ़ें: Chardham Yatra: चौड़ाई को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से खड़ी हुई नई चुनौती, सड़कों के 70 फीसद हिस्से पर हो चुकी कटिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.