जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: चारधाम यात्रा के प्रवेश द्वार ऋषिकेश से शनिवार को विभिन्न धामों के लिए 28 वाहनों के जरिये 436 यात्री रवाना हुए। परिवहन विभाग की ओर से शनिवार को 65 ग्रीन कार्ड जारी किए गए। इसी के साथ शनिवार से ही बस टर्मिनल कंपाउंड में हेल्प डेस्क ने काम करना शुरू कर दिया।

आयुक्त गढ़वाल मंडल रविनाथ रमन के शनिवार को ऋषिकेश आगमन के बाद सभी व्यवस्थाएं धीरे- धीरे पटरी पर लौटने लगी है। आयुक्त ने यात्रियों की सुविधाओं के लिए सभी विभागों को विशेष निर्देश दिए। बस टर्मिनल कंपाउंड में यात्रा व्यवस्था से जुड़े विभागों की हेल्प डेस्क ने शनिवार से काम करना शुरू कर दिया। इस सहायता केंद्र में तहसील प्रशासन, परिवहन विभाग, पुलिस प्रशासन, परिवहन निगम, स्वास्थ्य विभाग और संयुक्त रोटेशन की टीम बैठ गई है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भी चिकित्सक और फर्मेसिस्ट तैनात कर दिए गए हैं। यात्रियों के टीकाकरण के लिए अलग से व्यवस्था की गई है।

सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन पंकज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि शनिवार को यहां से पांच बस, चार मैक्सी और सात टैक्सी वाहनों से कुल 436 यात्री रवाना हुए। शनिवार को विभाग की ओर से कुल 65 ग्रीन कार्ड जारी किए गए हैं। जिनमें 19 बस, तीन मिनी बस, 26 मैक्सी और 17 टैक्सी वाहन शामिल हैं। उन्होंने बताया कि 19 सितंबर से शनिवार तक कुल 465 ग्रीन कार्ड जारी किए जा चुके हैं। जिनमें 105 बस, 186 टैक्सी,148 मैक्सी और 26 मिनी बस शामिल है।

------------------

बाहरी वाहनों की हो रही जांच

परिवहन विभाग की ओर से भद्रकाली और ब्रह्मपुरी में दो अस्थायी चेक पोस्ट स्थापित की गई है। जहां पर विभागीय टीम बाहर से आने वाले वाहनों की जांच कर रही हैं। जिसमें ग्रीन कार्ड और ट्रिप कार्ड की जांच हो रही है।

----------------------

यात्रियों को निजी स्कूटी देने पर चालान

परिवहन विभाग ने यात्रियों को किराये पर दी जाने वाली स्कूटी पर भी कार्रवाई शुरू कर दी है। एआरटीओ प्रवर्तन पंकज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि क्षेत्र में कई लोग ऐसे हैं जो प्राइवेट नंबर की स्कूटी का व्यवसायिक प्रयोग कर रहे हैं। इस तरह के दोपहिया वाहन महंगे किराये पर यात्रियों को दिए जा रहे हैं। तपोवन क्षेत्र में विभाग की टीम ने ऐसे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की। इस दौरान दो स्कूटी सीज की गई और चार स्कूटी का चालान किया गया।

Edited By: Jagran