Move to Jagran APP

हरिद्वार व ऊधमसिंहनगर में ग्राम स्वराज अभियान

जागरण संवाददाता, देहरादून: राज्य के दो जनपदों हरिद्वार व ऊधमसिंहनगर की सभी ग्राम सभाओं में ग्राम स्व

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Jun 2018 03:00 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jun 2018 03:00 AM (IST)
हरिद्वार व ऊधमसिंहनगर में ग्राम स्वराज अभियान
हरिद्वार व ऊधमसिंहनगर में ग्राम स्वराज अभियान

जागरण संवाददाता, देहरादून: राज्य के दो जनपदों हरिद्वार व ऊधमसिंहनगर की सभी ग्राम सभाओं में ग्राम स्वराज अभियान संचालित किया जाएगा। अभियान के दौरान स्वास्थ्य से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की जानकारी लोगों को दी जाएगी।

loksabha election banner

स्वास्थ्य सचिव नितेश झा ने मंगलवार को सचिवालय में सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों की बैठक ली। उन्हें निर्देश दिए कि वह राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की पीआइपी के अनुसार कार्ययोजना बनाएं। ताकि कार्यक्रमों का समयबद्ध मूल्यांकन किया जा सके। स्वास्थ्य सचिव ने अस्पतालों में इंडियन पब्लिक हेल्थ स्टैंडर्ड्स (आइपीएचएस) के अनुसार चिकित्सकों की तैनाती के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान के लिए प्रभावी रणनीति तैयार की जाए। गर्भवती महिला की प्रसवपूर्व देखभाल, स्तनपान, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों पर शत प्रतिशत स्वास्थ्य परीक्षण, बच्चों को एल्बेन्डाजोल दिए जाने व डीआरटीबी केंद्र स्थापित करने के निर्देश भी उन्होंने दिए। बैठक में संयुक्त निदेशक डॉ. वीएस टोलिया ने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को क्रियाशील बनाने के विषय में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत प्रदेश के 330 उप केंद्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित किया जाना है। बैठक में यह भी बताया गया कि बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के मिशन इंद्रधनुष अभियान अब हरिद्वार व ऊधमसिंहनगर के समस्त गांवों में संचालित किया जाएगा। संयुक्त निदेशक डॉ. सरोज नैथानी ने टीकाकरण के लिए कोल्ड चेन उपकरणों के रखरखाव, वैक्सीन की आपूर्ति व नियमित टीकाकरण के स्तर में सुधार के बारे में जानकारी दी। साथ ही टीबी के मरीजों को प्रति माह दिए जाने वाले पोषण भत्ते के बारे में भी बताया गया। उधर, स्वास्थ्य महानिदेशालय के सभागार में प्राथमिक स्वास्थ्य की संपूर्ण देखभाल व ग्राम स्वराज अभियान के दौरान दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं की तैयारी को लेकर जनपदीय अधिकारियों के लिए ओरियन्टेशन प्रोग्राम आयोजित किया गया। जिसकी अध्यक्षता एनएचएम के मिशन निदेशक एवं अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किशोर पंत ने की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह कार्यक्रमों की निरंतर समीक्षा करें और इनकी प्रगति में सुधार लाएं। इस दौरान निदेशक एनएचएम डॉ. अंजलि नौटियाल, संयुक्त निदेशक डॉ. बागीश काला, एनएचएम के समस्त प्रभारी अधिकारी आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.