Move to Jagran APP

Uttarakhand Covid Vaccination: टीकाकरण के लिए सरकार को बनानी होगी ठोस रणनीति, पढ़िए पूरी खबर

Uttarakhand Covid Vaccination जिस रफ्तार से प्रदेश में टीकाकरण चल रहा है उस हिसाब से सभी व्यक्तियों को टीका लगाने के लिए तो पूरा साल भी कम पड़ जाएगा। जल्द टीकाकरण के लिए विशेष रणनीति बनाकर काम नहीं किया तो कोरोना संक्रमण की रोकथाम को प्रभावी नहीं बनाया जा सकेगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 12 May 2021 10:34 AM (IST)Updated: Wed, 12 May 2021 11:28 AM (IST)
Uttarakhand Covid Vaccination: टीकाकरण के लिए सरकार को बनानी होगी ठोस रणनीति, पढ़िए पूरी खबर
सरकार ने टीकाकरण के लिए रणनीति बनाकर काम नहीं किया तो कोरोना की रोकथाम को प्रभावी नहीं बनाया जा सकेगा।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Covid Vaccination जिस रफ्तार से प्रदेश में टीकाकरण चल रहा है, उस हिसाब से सभी व्यक्तियों को टीका लगाने के लिए तो पूरा साल भी कम पड़ जाएगा। यदि सरकार ने जल्द टीकाकरण के लिए विशेष रणनीति बनाकर काम नहीं किया तो कोरोना संक्रमण की रोकथाम को प्रभावी नहीं बनाया जा सकेगा।

loksabha election banner

वर्तमान में सबसे बड़ी चुनौती पर्याप्त संख्या में टीका उपलब्ध कराने की है। टीके कम उपलब्ध हो रहे हैं तो बेहद कम संख्या में स्लॉट जारी किए जा रहे हैं। दूसरी तरफ स्लॉट बुक करने की प्रक्रिया भी समझ से परे है। जिस समय सरकार स्लॉट के लिए पोर्टल की लाइन उपलब्ध करा रही है, उसी समय सभी स्लॉट बुक हो जा रहे हैं। अधिकतर लोग स्लॉट के लिए घंटों इंतजार कर रहे हैं और उसके बाद भी स्लॉट बुक नहीं हो पा रहा।

बेहतर यह होगा कि आने वाले दिनों में क्षेत्रवार या घर-घर जाकर भी टीकाकरण करने की योजना पर अमल किया जाए। इसके लिए ठोस योजना बनाने की जरूरत है। टीके के लिए नागरिकों में मारामारी की स्थिति न हो, इसके लिए निजी केंद्र भी तैयार किए जाएं। जहां कोई भी व्यक्ति निजी खर्च पर टीकाकरण करा सकता है। यदि इन तमाम पहलुओं पर काम किया जाता है तो कम समय में न सिर्फ सभी व्यक्ति टीका लगा सकते हैं, बल्कि टीके के लिए उन्हें अनावश्यक परेशान भी नहीं होना पड़ेगा।

टीकाकरण की प्रक्रिया सही नहीं: कांग्रेस

18 से 44 साल की उम्र के व्यक्तियों के लिए शुरू किए गए टीकाकरण की व्यवस्था पर कांग्रेस ने सवाल खड़े किए हैं। मंगलवार को जारी प्रेस बयान में पूर्व विधायक राजकुमार ने कहा कि जो भाग्यशाली व्यक्ति स्लॉट बुक कराने में सफल हो रहे हैं, उन्हें भी समय पर टीका नहीं लगाया जा रहा। लोग लंबे समय तक वैक्सीनेशन बूथ पर इंतजार करने को विवश है। इसके अलावा बड़ी संख्या में लोग ऐसे हैं, जो स्लॉट बुक ही नहीं करा पा रहे। उन्होंने स्लॉक की प्रक्रिया को आसान बनाने की मांग की। साथ ही कहा कि जिस तरह से चंद व्यक्तियों के स्लॉट चुटकियों में बुक हो रहे हैं, उसकी जांच की जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें-Vaccination: टीकाकरण को लेकर युवाओं में खासा उत्साह, हर दिन चार बजे खुलेंगे स्लॉट; देहरादून में ये हैं टीकाकरण केंद्र

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.