Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड में ओमिक्रोन की दस्तक के बाद सरकार सख्त प्रतिबंध लागू करने की तैयारी में

Uttarakhand Coronavirus Update प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों और ओमिक्रोन वैरिएंट की दस्तक के बाद सरकार सख्त प्रतिबंध लागू करने की तैयारी में है। इस कड़ी में मुख्य सचिव एसएस संधु ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर अपने जिलों में संक्रमण पर निगरानी रखने को कहा है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 28 Dec 2021 10:52 PM (IST)Updated: Tue, 28 Dec 2021 10:52 PM (IST)
उत्‍तराखंड में ओमिक्रोन की दस्तक के बाद सरकार सख्त प्रतिबंध लागू करने की तैयारी में
कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों और ओमिक्रोन वैरिएंट की दस्तक के बाद सरकार सख्त प्रतिबंध लागू करने की तैयारी में।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: Uttarakhand Coronavirus Update प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों और ओमिक्रोन वैरिएंट की दस्तक के बाद सरकार सख्त प्रतिबंध लागू करने की तैयारी में है। इस कड़ी में मुख्य सचिव एसएस संधु ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर अपने जिलों में संक्रमण पर निगरानी रखने और मामले बढ़ने पर प्रतिबंध सख्त करने को कहा है। इनमें बड़ी सभाओं, विवाह व अन्य समारोह, अंत्येष्टि में शामिल होने वाले व्यक्तियों की संख्या सीमित करना शामिल है। उन्होंने जिलों में कंटेनमेंट जोन बनाए जाने की सूरत में डोर टू डोर सैंपलिंग करने और सभी पाजिटिव सैंपल को अनिवार्य रूप से जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजने को कहा है।

loksabha election banner

मुख्य सचिव द्वारा सभी जिलाधिकारियों को लिखे पत्र में केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सभी जिले कोविड संक्रमण और ओमिक्रोन को फैलने से रोकने के लिए उचित कदम उठाएं। परिस्थिति के अनुसार कंटेनमेंट जोन बनाने के साथ ही कड़े कदम उठाए जाएं। टेस्टिंग, ट्रेकिंग, आइसोलेशन, उचित स्वास्थ प्रबंधन व वैक्सीनेशन पर जोर दिया जाए।

जरूरत पड़ने पर समारोह के साथ ही कार्यालयों, औद्योगिक इकाइयों, वाहनों में संख्या सीमित रखी जाए। मुख्य सचिव ने संक्रमित व्यक्तियों के संपर्कों की अनिवार्य रूप से पहचान करने और आइसीएमआर की गाइडलाइन के अनुसार टेस्टिंग कराने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने जिला स्तरीय कंट्रोल रूम को एक्टिव मोड में रखने के भी निर्देश दिए हैं। अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में आइसोलेशन बेड, आक्सीजन बेड और आइसीयू बेड उपलब्ध रखने को कहा गया है। मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों को अपने जिलों में वैक्सीनेशन की दूसरी डोज के शत-प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें:- उत्‍तराखंड में फिर कोरोना का उछाल, मंगलवार को आए 44 नए मामले; सबसे ज्‍यादा 25 नए संक्रमित देहरादून में मिले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.