देहरादून, जेएनएन। इस दौड़भाग भरी जिंदगी में भी हर कोई सुंदर और आकर्षक दिखना चाहता है। बात अगर मेकअप और हेयर कट की हो तो किसी सैलून की याद आ ही जाती है। ग्राहकों को भरोसा दिलाने के साथ उनके पसंदीदा गीतांजलि का नाम अग्रणी सैलून में शामिल है। यहां के कर्मचारी आने वाले ग्राहकों के साथ अच्छा तालमेल रखते हैं। यही वजह है कि गीतांजलि सैलून से ग्राहक वर्षों से जुड़े हुए हैं। कोरोनाकाल में भी सैलून कर्मचारियों ने ग्राहकों को होम डीलीवरी समान पहुंचाने के साथ उनका और भरोसा जीता। यही वजह रही कि अनलॉक के बाद खुले सैलून का काम अब पटरी पर लौटने लगा है।

मार्च 2016 में स्थापित देहरादून के 10 ईसी रोड स्थित गीतांजलि सैलून ग्राहकों की सेवा करने में अपनी खास पहचान बना चुका है। त्योहार, जन्मदिन, किटी पार्टी, विवाह और अन्य आयोजन में सजने-संवरने के लिए ग्राहकों की यहां भीड़ लगी रहती है। गीतांजलि सैलून के प्रोपराइटर सुयश अग्रवाल बताते हैं कि इन दिनों त्योहार और मांगलिक सीजन हैं। ऐसे में ग्राहक अब एक बार फिर गीतांजलि सैलून पहुंच रहे हैं। अच्छी बात यह है कि पुराने ग्राहक तो यहां पहुंच ही रहे हैं, बल्कि नए ग्राहक भी जुड़ने भी शुरू हो चुके हैं। कर्मचारियों की कोशिश रहती है कि ग्राहकों का उनकी पंसद और लुक के आधार पर मेकअप किया जाए। स्टाइलिस्ट ग्राहकों को उनकी पसंद के आधार पर ब्राइडल मेकअप, हेयर कट और हेयर कलर सुविधा देते हैं। 

खास है ब्राइडल मेकअप

गीतांजलि सैलून का ब्राइडल मेकअप काफी खास है। यह मेकअप खूबसूरत होता है। दुल्हन के नैन-नक्श को बड़ी ही बारीकी से उभारने की कोशिश रहती है। इसके अलावा हेयर स्टाइल भी काफी खूबसूरत होते हैं, जो दुल्हन की पसंद और पर्सनेलिटी को ध्यान में रखते हुए बनाए जाते हैं।

                            (सुयश प्रॉपराइटर, गीतांजलि सैलून)

सहयोग से समाधान-1: पुराने ग्राहकों ने जोड़े नए ग्राहक

सुयश बताते हैं कि मार्च में कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन से काम काफी प्रभावित रहा। सैलून के किराये से लेकर ब्याज पर रखा समान, कर्मचारियों का वेतन सभी ने चिंतित कर दिया था। शुरुआती दो महीने सभी घर पर बैठे रहे। कर्मचारी भी आधे हुए, लेकिन जो कर्मचारी मौजूद थे उन्हें वेतन दिया गया। दो महीने के बाद ग्राहकों की पसंद के आधार पर उन्हें शैंपू, हेयर कंडीशनर, हेयर मार्क आदि प्रोडक्ट्स की होम डिलीवरी की जाने लगी। इसका फायदा यह रहा कि जिन ग्राहकों की सेवा उस दौरान की गई, वे अब सैलून खुलने के साथ ही अन्य ग्राहकों को भी साथ लेकर आते हैं, जिसका कारोबार पर लाभ के रूप में असर देखने को मिल रहा है। इन दिनों 25 ग्राहक हर दिन सैलून पहुंचते हैं, जिनकी संख्या हर हफ्ते बढ़ती जा रही है। ऐसे में उम्मीद है कि आने वाले दिनों में बीते वर्ष सीजन की तरह काम बढ़ेगा।

सहयोग से समाधान-2: ग्राहकों को एप की भी सुविधा  

सैलून में ग्राहकों की एकसाथ भीड़ न हो, इसके लिए गीतांजलि ने एप लॉन्च किया है। इसमें ग्राहक अपने आने का समय और हेयर कटिंग, ब्राइडल, फेशियल, हेयर स्टाइल आदि लिखकर भेजते हैं। ग्राहक के दिए समय को ध्यान में रखकर उनकी बुकिंग ली जाती है। अगर उस समय सैलून में ज्यादा ग्राहक हैं तो बुकिंग करने वाले ग्राहकों के साथ बात कर उन्हें इस बारे में भी जानकारी दी जाती है। इसके अलावा फोन के माध्यम से भी ग्राहक समय बुक कर देते हैं।

सहयोग से समाधान-3: अनुभवी कर्मचारियों को दी जाती है बड़ी जिम्मेदारी

विवाह, सगाई समारोह के लिए खासतौर पर दुल्हन के मेकअप को लेकर अनुभवी कर्मचारियों को जिम्मेदारी दी जाती है। सुयश अग्रवाल बताते हैं कि विवाह और सगाई हर लड़की के लिए खास होता है। अपनी जिंदगी के इन खास दिनों में वो सबसे ज्यादा खूबसूरत लगना चाहती हैं। मेहमानों से लेकर दूल्हे तक, सभी की निगाहें सिर्फ दुल्हन पर टिकी होती हैं। फोटोग्राफर भी अपने कैमरे में दुल्हन की हर अदा को कैद कर लेना चाहता है। ऐसे में दुल्हन के मेकअप में हुई छोटी सी चूक भी शादी का पूरा एलबम और वीडियो बिगाड़ सकती है। कुछ ब्यूटी पार्लर दुल्हन का रंग साफ दिखाने के चक्कर में चेहरे को इतना गोरा बना देते हैं कि हाथ और चेहरे के रंग में बड़ा अंतर दिखता है। पर गीतांजलि के अनुभवी कर्मचारी दुल्हन का मेकअप एक्स्ट्रा फेयर नहीं, बल्कि नेचुरल स्किन से मेल खाता हुआ करते हैं। एक बार अच्छे मेकअप के बाद ग्राहक को आगे के लिए भी भरोसा रहता है और वह अन्य को भी इसकी खासियत के बारे में बातते हैं।

यह भी पढ़ें: सहयोग से समाधान: आरबीएस डेवलपर्स ने कर्मचारियों के सहयोग से बनाया काम का माहौल 

सहयोग से समाधान-4: ग्राहकों का रखा जाता है खास ध्यान 

गीतांजलि सैलून में आने वाले ग्राहक और बुकिंग करने वाले सुबह 10 से रात आठ बजे तक सातों दिन सेवाएं ले सकते हैं। सुयश बताते है कि छुट्टी के दिन ज्यादा लोग आते हैं, जबकि सीजन के वक्त शाम के समय बुकिंग ज्यादा मिलती है। सभी ग्राहकों को बेहतर सेवा दी जाती है और उनकी पसंद का मेकअप किया जाता है। ग्राहक शिकायत न करें इसका विशेष ख्याल रखा जाता है।

यह भी पढ़ें: सहयोग से समाधान: कारोबार को गति देने में काम आए वर्षों के संबंध, अनलॉक में बढ़ी रफ्तार

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप