Move to Jagran APP

बोली लड़कियां, सर प्लीज...हमें घर भिजवा दीजिए

शिशु व बालिका निकेतन का निरीक्षण करने पहुंचे डीएम एसए मुरूगेशन और एसएसपी निवेदिता कुकरेती के सामने लड़कियां ने कहा कि सर प्लीज...हमें घर भिजवा दीजिए।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 20 Dec 2017 06:27 PM (IST)Updated: Wed, 20 Dec 2017 09:52 PM (IST)
बोली लड़कियां, सर प्लीज...हमें घर भिजवा दीजिए
बोली लड़कियां, सर प्लीज...हमें घर भिजवा दीजिए

देहरादून, [जेएनएन]: सर प्लीज...हमें घर भिजवा दीजिए। यहां अच्छा नहीं लगता। बात-बात पर डांट पड़ती है। मंगलवार देर रात शिशु व बालिका निकेतन का निरीक्षण करने पहुंचे डीएम एसए मुरूगेशन और एसएसपी निवेदिता कुकरेती के सामने निकेतन में रह रही लड़कियां जब एकस्वर में घर जाने की जिद करने लगीं तो अधिकारी हैरत में पड़ गए कि आखिर यहां रह रही लड़कियां घर जाने को इतनी बेचैन क्यों हैं। डीएम और एसएसपी ने करीब दो घंटे तक लड़कियों से बात की

loksabha election banner

दरअसल, पांच लड़कियों के भागने की घटना के बाद एक बार फिर सवालों से घिरे शिशु व बालिका निकेतन का डीएम एसए मुरूगेशन और एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने मंगलवार रात पौने आठ बजे के करीब निरीक्षण किया। पौने दस बजे तक चले निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने भागने की कोशिश करने वाली पांचों बालिकाओं के बयान भी लिए। साथ ही निकेतन में रखी गई अन्य लड़कियों से भी स्टाफ के रवैये के बारे में जानकारी ली। यह भी बता दें कि अगस्त में नारी निकेतन में हुई तोडफ़ोड़ के बाद नवंबर में शिशु एवं बालिका निकेतन की मासूम बच्चियों के उत्पीडऩ और अब पांच लड़कियों के फरार होने की घटना ने शासन-प्रशासन को सकते में डाल दिया है। सोमवार को बाल आयोग की टीम ने निकेतन का मुआयना कर वहां की अव्यवस्थाओं को उजागर किया था। डीएम ने बताया कि निकेतन में रह रहीं अधिकांश बच्चियों ने जल्द घर भेजने की बात कहीं। वह ऐसा क्यों कह रही हैं, इसके पीछे क्या कारण हैं। इसकी जानकारी करने के लिए सभी लड़कियों से बात की जा रही है। यदि इसमें स्टाफ के व्यक्ति द्वारा उत्पीडऩ करने या परेशान करने बात सामने आती है तो कार्रवाई भी की जाएगी। एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने बताया कि कुछ लड़कियों से स्टाफ के सामने तो कुछ से अलग बात की गई है। बच्चियां घर जाने की बात कह रही हैं, लेकिन उन्होंने किसी तरह के उत्पीडऩ की बात तो नहीं बताई है। वैसे पूरे मामले की जांच अलग से भी चल रही है। जो रिपोर्ट आएगी, उसके अनुसार कदम उठाए जाएंगे।

महिला होमगार्डों का मांगा ब्योरा

एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने शिशु एवं बालिका निकेतन की सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवालों के बीच होमगार्ड कमांडेंट से निकेतन में ड्यूटी करने वाली महिला होमगार्डों के बारे में जानकारी मांगी है। एसएसपी ने पूछा है कि निकेतन में कितनी होमगार्ड की ड्यूटी लगती है। समय-समय पर उनकी ब्रीफिंग की जाती है या नहीं और निकेतन में ड्यूटी के लिए उन्हें किस तरह से प्रशिक्षित किया गया है।

यह भी पढ़ें: बालिका निकेतन से पांच नाबालिग फरार, हड़कंप

यह भी पढ़ें: पाक नागरिक को छोड़ने पर हाईकोर्ट सख्त, होगी कार्रवाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.