Move to Jagran APP

दाग-धब्बों और झुर्रियों से हैं परेशान, तो करें अदरक का इस्तेमाल; चेहरे पर आएगा निखार

अदरक स्वास्थ्य के साथ ही चेहरे के लिए भी बेहद लाभदायक है। इससे झुर्रियों के साथ ही दाग-धब्बों से भी निजात मिलती है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 01:42 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 01:42 PM (IST)
दाग-धब्बों और झुर्रियों से हैं परेशान, तो करें अदरक का इस्तेमाल; चेहरे पर आएगा निखार
दाग-धब्बों और झुर्रियों से हैं परेशान, तो करें अदरक का इस्तेमाल; चेहरे पर आएगा निखार

देहरादून, जेएनएन। चेहरे के दाग-धब्बे, मुंहासे के निशान से युवा परेशान रहते हैं। इनको दूर करने में अदरक रामबाण औषधि का काम करता है। अदरक के पेस्ट का सेवन चेहरे पर निखार भी लाता है। 

loksabha election banner

मधुमेह, कैंसर और ह्रदय संबंधी रोगों के लिए लिए अदरक जितना लाभदायक है, उतना ही लाभ त्वचा से जुड़ी छोटी-छोटी समस्याओं को दूर करने में देता है। युवा हो या वयस्क, हर कोई चेहरे पर दाग-धब्बे और मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाना चाहता है। युवाओं की मानें तो चेहरे पर मुहांसे और दाग-धब्बे उनका आत्मविश्वास कम करते हैं। ऐसे में अदरक इन सभी से छुटकारा दिलाने में काफी लाभदायक साबित होता है। 

चेहरे पर झुर्रियों से दिलाता है निजात 

त्वचा रोग विशेषज्ञ रमा शर्मा की माने तो अदरक में 40 तरह की बीमारियों से रक्षा करने वाले तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को निखारने में मदद भी करते हैं। अदरक चेहरे पर कील-मुंहासों के साथ झुर्रियों से भी निजात दिलाता है। अगर अदरक के पाउडर को शहद, चंदन और नींबू के रस के साथ मिलाकर इस्तेमाल किया जाए तो त्वचा में कसावट आती है। इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से चेहरे की झुर्रियां कुछ ही दिनों में दूर हो जाती हैं। 

यह भी पढें: तुलसी लाए चेहरे पर निखार और बनाए चकमदार, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

अदरक के टुकड़े से हटेंगे काले धब्बे 

त्वचा रोग विशेषज्ञ अनिल आर्य बताते हैं कि अदरक के टुकड़े को यदि चेहरे पर लगाया जाए, तो पुराने से पुराने काले धब्बे आसानी से मिट जाते हैं। अदरक चेहरे के साथ बालों के लिए भी लाभदायक है। इसके इस्तेमाल से बालों में रूसी दूर होती है और बाल लंबे और घने होते हैं। इसके अलावा अदरक और दही का पेस्ट बनाकर बालों पर लगाने से बाल मुलायम और चमकदार बने रहते हैं। 

यह भी पढ़ें: सर्दियों में कुछ इस तरह रखें अपनी त्वचा का खयाल, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.