देहरादून, [जेएनएन]:  गणेश चतुर्थी पर नगर में विभिन्न इलाकों में भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया गया। इसी के साथ गुरुवार को दस दिन तक मनाये जाने वाले गणेश उत्सव की शुरुआत हुई। महिला, बच्चों सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु शोभायात्रा में शामिल हुए। श्रद्धालुओं ने गणपति बप्पा मोरिया, मंगलमूर्ति मोरिया के जयकारे लगाकर गणपति के आने की खुशी मनाई। बैंड बाजों और अबीर-गुलाल उड़ाकर बप्पा का स्वागत किया गया। इसके बाद पूजा-अर्चना के साथ भक्तों ने घरों और प्रतिष्ठानों में भगवान गणेश को विराजमान किया। जगह-जगह पंडाल और झांकियां सजार्ईं गईं। 

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने लिया भगवान गणेश का आशीर्वाद

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी हरिद्वार बाइपास रोड स्थित सोशल पॉलिगन टावर में आयोजित गणेश महोत्सव में शामिल हुए। इस मौके पर उन्होंने भगवान गणेश की पूजा-अर्चना कर प्रदेश और देश की खुशहाली की कामना की। उन्होंने कहा कि भगवान गणेश देवों के देव और रिद्धि-सिद्धि देने वाले हैं। सनातन धर्म में कोई भी शुभ कार्य गणेश वंदना ही शुरू होता है। कहा कि इस प्रकार के आयोजन से आपसी एकता को बढ़ावा मिलता है। इस दौरान सीएम के औद्योगिक सलाहकार केएस पंवार मौजूद रहे।

सर्राफा मंडल ने किया गणपति का स्वागत

सर्राफा मंडल देहरादून की रिफाइनरी इकाई की ओर से धामावाला में भव्य शोभायात्रा के साथ 12वें गणेश उत्सव की शुरुआत की गई। शोभायात्रा धामावाला चौक से राजा रोड होते हुए पीपल मंडी चौक, सर्राफा बाजार, डिस्पेंसरी रोड होते हुए धामावाला पूजा स्थल पर संपन्न हुई। इस मौके पर मुख्य अतिथि नगर आयुक्त विजय कुमार जोगदंडे ने गणेश जी की मूर्ति स्थापना की। टपकेशवर महादेव मंदिर के महंत भरत गिरी महाराज के सानिध्य में पूजा-अर्चना की गई। समिति के मीडिया प्रभारी डॉ. देवेंद्र ढल्ला ने बताया कि गणेश जी की मूर्ति मुंबई से मंगाई गई है। 23 तारीख को भव्य शोभायात्रा के साथ मूर्ति का विसर्जन किया जाएगा। इस दौरान सर्राफा मंडल अध्यक्ष सुनील मेसोन, शंकरराव यादव, अशोक जाधव,  बिपिन बेरी, प्रवीण जैन, विजय बग्गा, अनूप बडोनी आदि मौजूद रहे। 

मोती बाजार युवा समिति की ओर से 10वें गणेश उत्सव की शुरुआत की गई। नगर परिक्रमा के बाद विधि-विधान से मूर्ति स्थापित की गई। ढ़ोल-नगाड़े बजाकर सभी ने गणेश महाराज का स्वागत किया। शाम के समय बप्पा की आरती कर जयकारे लगाए गए। इस दौरान तरूण मारवाह, विशाल कुमार, राकेश गिहारा, मनीष कुमार, गौरव मितेलश, दीपक गिहारा, सुरेंद्र पुंडीर आदि मौजूद रहे।

पंडाल से दिया बेटी बचाओ का संदेश 

गणपति युवा सेवा समिति डांडीपुर, मन्नूगंज की ओर से शुभ मुहूर्त में गणपति जी की मूर्ति की स्थापना की गई। इस मौके पर पंडाल से बेटी बचाओ का संदेश दिया गया। भजन संध्या का आयोजन भी हुआ। इस राजेश दरमानी, कांग्रेस नेता लाल चंद शर्मा, पूर्व विधायक राजकुमार, अशोक खोली, आयोजक मुकेश प्रजापति, रोबिन, अमन, कार्तिक, संजय आदि शामिल रहे।

यह भी पढ़ें: 122 वर्ष बाद गणेश चतुर्थी पर बन रहा नक्षत्रों और ग्रहों का विशेष संयोग

यह भी पढ़ें: बदरीनाथ आरती की पांडुलिपि धरोहर के रूप में संरक्षित

यह भी पढ़ें: इस शख्‍स ने चौलाई के लड्डू को बदरीनाथ में दी खास पहचान