Move to Jagran APP

शॉ¨पग स्टोर में बिक रहा था फ्रोजन चिकन, हंगामा

तीर्थनगरी के ऋषिकेश नगर निकाय क्षेत्र में मांस, मदिरा और अंडे की बिक्री प्रतिबंधित है। यही वजह है कि नगर निगम में नए शामिल हुए क्षेत्र को छोड़कर पूरे शहर में कोई मांस-मदिरा की दुकान नहीं नहीं है। बावजूद इसके देहरादून मार्ग पर एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के शॉ¨पग स्टोर में पैकेट बंद फ्रोजन चिकन की बिक्री हो रही थी। कुछ स्थानीय लोगों को जब इसकी भनक लगी तो उन्होंने स्टोर में जमकर हंगामा किया। मौके पर पहुंची खाद्य सुरक्षा विभाग व नगर निगम की टीम ने जांच के बाद स्टोर का चालान किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 Jan 2019 08:24 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jan 2019 08:24 PM (IST)
शॉ¨पग स्टोर में बिक रहा था फ्रोजन चिकन, हंगामा
शॉ¨पग स्टोर में बिक रहा था फ्रोजन चिकन, हंगामा

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: तीर्थनगरी के ऋषिकेश नगर निकाय क्षेत्र में मांस, मदिरा और अंडे की बिक्री प्रतिबंधित है। यही वजह है कि नगर निगम में नए शामिल हुए क्षेत्र को छोड़कर पूरे शहर में कोई मांस-मदिरा की दुकान नहीं नहीं है। बावजूद इसके देहरादून मार्ग पर एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के शॉ¨पग स्टोर में पैकेट बंद फ्रोजन चिकन की बिक्री हो रही थी। कुछ स्थानीय लोगों को जब इसकी भनक लगी तो उन्होंने स्टोर में जमकर हंगामा किया। मौके पर पहुंची खाद्य सुरक्षा विभाग व नगर निगम की टीम ने जांच के बाद स्टोर का चालान किया।

loksabha election banner

देहरादून मार्ग पर इजी डे क्लब के नाम से एक शॉ¨पग स्टोर है। शॉ¨पग स्टोर में पैकेट बंद फ्रोजन चिकन वेजीटेरियन के नाम पर बेचा जा रहा था। सोमवार की रात किसी व्यक्ति ने सोशल मीडिया में यहां बिक रहे फ्रोजन चिकन का मामला वायरल कर दिया। मंगलवार को राष्ट्रीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य जयेंद्र रमोला व कुछ अन्य व्यापारी स्टोर में पहुंचे। यहां वेज फ्रोजन फूड फ्रीजर में नॉनवेज फ्रोजन फूड के पैकेट पड़े थे। स्टोर संचालकों ने लोगों को देखकर यह पैकेट छुपाने की कोशिश भी की। मगर, इस बीच लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया। सूचना मिलने पर कोतवाली पुलिस, खाद्य सुरक्षा अधिकारी व नगर निगम के अधिकारी मौके पर पहुंचे। इस बीच लोगों ने स्टोर में बिक रहे चिकन सूप के पैकेट भी निकाल दिए। नगर निगम व खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने यह पैकेट नष्ट करा दिए। स्टोर में फ्रोजन चिकन का एक ही पैकेट बरामद हुआ। जबकि रेकॉर्ड चैक करने पर पता चला कि स्टोर में 22 पैकेट फ्रोजन चिकन के आए थे। जिनमें से 21 पैकेट बिक्री हो गए। हालांकि स्टोर की बि¨लग में सिर्फ सात पैकेट की बिक्री ही दर्शायी गई थी। खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजय तिवारी ने स्टोर में रखे चिकन सूप व फ्रोजन चिकन को नष्ट करवाया। जयेंद्र रमोला ने जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी से स्टोर का लाइसेंस निरस्त करने की मांग की। वहीं नगर निगम ने प्रतिबंधित क्षेत्र में मांस बिक्री के आरोप में स्टोर पर पांच हजार रुपये जुर्माना लगाया है। विरोध करने वालों में कांग्रेस के प्रदेश महासचिव जयपाल जाटव, पार्षद देवेंद्र प्रजापति, चेतन चौहान, सुमित त्यागी, गौरव राणा, ¨प्रस सक्सेना, जयपाल ¨सह, अरविंद जैन, प्रदीप जैन, चंदन पंवार, यशपाल पंवार, महिला कांग्रेस अध्यक्ष मधु जोशी, राहुल छाबड़ा, राजेश अरोड़ा, लोकपाल कैंतुरा, जगजीत ¨सह, अजय दास, अमरजीत ¨सह, सुमित गुप्ता आदि शामिल रहे।

शहर भर में बिक रहा है चिकन सूप

ऋषिकेश में प्रतिबंध के बावजूद पैकेट बंद चिकन सूप शहर भर में बिक रहा है। मगर, नगर निगम ने अभी तक इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की। मंगलवार को देहरादून मार्ग स्थित शॉ¨पग स्टोर में पैकेट बंद फ्रोजन चिकन की बिक्री को लेकर हुए हंगामें के बीच कुछ लोगों ने यहां पैकेट बंद चिकन सूप की बिक्री पर भी सवाल उठाए। जिसके बाद नगर निगम ने यह चिकन सूप के पैकेट नष्ट करा दिए। नगर निगम के सफाई एवं स्वास्थ्य निरीक्षक सचिन रावत ने बताया कि इस संबंध में जल्द ही नगर के अन्य दुकानदारों को भी सर्कुलर जारी कर इस तरह के पैकेट न बेचने की अपील की जाएगी।

----------

नगर निगम क्षेत्र में मांस, मदिरा और अंडों की बिक्री प्रतिबंधित है। मंगलवार को सामने आए मामले में स्टोर पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसके साथ ही स्टोर संचालक ने भविष्य में इस तरह के उत्पाद न बेचने का शपथ पत्र भी दिया है।

- उत्तम ¨सह नेगी, सहायक नगर आयुक्त, नगर निगम ऋषिकेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.