Move to Jagran APP

Coronavirus: कोरोना से बचाव को बनाई चिकित्सकों की चार टीम Dehradun News

कोरोना वायरस के कहर से लोगों को बचाने के लिए उप जिला चिकित्सालय पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है। विकासनगर के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केके शर्मा ने चिकित्सकों की चार टीमें बनाई हैं।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 02:15 PM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2020 02:15 PM (IST)
Coronavirus: कोरोना से बचाव को बनाई चिकित्सकों की चार टीम Dehradun News
Coronavirus: कोरोना से बचाव को बनाई चिकित्सकों की चार टीम Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। कोरोना वायरस के कहर से लोगों को बचाने के लिए उप जिला चिकित्सालय पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है। विकासनगर के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केके शर्मा ने चिकित्सकों की चार टीमें बनाई हैं।

loksabha election banner

डॉ. शर्मा ने बताया कि एक टीम में शामिल डॉक्टर, वार्ड ब्वॉय व चतुर्थ श्रेणी कर्मी फ्लू ओपीडी में प्रवेश से पहले व्यवस्था बना रही है। दूसरी टीम में शामिल चिकित्सक ओपीडी कक्ष में मरीजों का उपचार कर रहे हैं। चिकित्सकों की तीसरी टीम आपातकालीन सेवाएं 24 घंटे देख रही है, जबकि चौथी मोबाइल टीम में शामिल चिकित्सक कहीं से भी सूचना आने पर मौके पर जाकर उपचार कर रहे हैं। उप जिला चिकित्सालय में रिजर्व में भी चिकित्सकों को रखा गया है, ताकि जहां पर जरूरत हो, चिकित्सकों को तुरंत भेजा जा सके।

फ्लू ओपीडी में सौ मरीज 

उप जिला चिकित्सालय विकासनगर में फ्लू ओपीडी में सौ के करीब मरीज पहुंचे। सुबह आठ से दो बजे तक चलने वाली ओपीडी के बाद भी चिकित्सकों ने मरीजों को देखने के लिए अतिरिक्त समय दिया। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केके शर्मा के अनुसार किसी में भी कोरोना वायरस के लक्षण नहीं पाया गया।

डाक्टरों के पहुंचने से पहले ही भाग निकला व्यक्ति 

चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केके शर्मा ने बताया कि पृथ्वीपुर व लक्ष्मीपुर क्षेत्र से उनको बाहर से आए दो व्यक्ति होने की सूचना मिली। जिस पर चिकित्सकों की मोबाइल टीम को मौके पर भेजा गया। पृथ्वीपुर में रिश्तेदारी में रुका व्यक्ति टीम के पहुंचने से पहले ही भाग गया। वहीं, लक्ष्मीपुर में सऊदी से आए व्यक्ति की जांच की गई। इसमें कोरोना से संबंधित कोई भी लक्षण नहीं पाए गए। चिकित्सकों ने उसे घर में अलग रहने व कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत चिकित्सकों को बताने की हिदायत दी।

एसडीएम ने लिया अस्पताल की व्यवस्थाओं का जायजा

उप जिला चिकित्सालय में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड का दौरा करने आए एसडीएम ने अस्पताल की व्यवस्थाओं को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों से बातचीत की। उन्होंने स्टॉफ के सभी लोगों से अस्पताल की व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने स्थानीय लोगों से भी सरकार के आदेशों का पालन करने की अपील की। 

बढ़ते कोरोना के प्रकोप के मद्देनजर उप जिला अस्पताल पहुंचे एसडीएम विकासनगर सौरभ असवाल ने चिकित्सालय के प्रभारी डॉ. केके शर्मा से आवश्यक जानकारी हासिल की। एसडीएम ने कहा आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्थाओं को देखने की यह सामान्य प्रक्रिया थी, जो कि काफी संतोषजनक पाई गयी। उन्होंने कहा जनता को सरकार द्वारा की जा रही अपील को समझकर लॉकडाउन का पूरी जिम्मेदारी के साथ पालन करना चाहिए।

मजदूरों के रहने खाने का इंतजाम करे प्रशासन

केदारावाला की ग्राम प्रधान व पछवादून ग्राम प्रधान संगठन की अध्यक्ष तब्बसुम इमरान ने एसडीएम विकासनगर को पत्र लिखकर मेहनत मजदूरी के लिए क्षेत्र में आए ऐसे लोगों को उनके घरों को भिजवाने या फिर उनके रहने-खाने का इंतजाम करने की मांग की है। उन्होंने ऐसे 19 लोगों की सूची भी प्रशासन को भेजी है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना से लड़ाई को महंत इंदिरेश अस्पताल तैयार, शत प्रतिशत बेड होंगे आरक्षित

उधर, नगर के बाजार में काफी संख्या में ऐसे किराएदार हैं जो सहरानपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, बडौत, खतौली आदि क्षेत्रों के रहने वाले हैं। ये सभी लोग यहां दुकानों में ही या फिर बाजार के आसपास किराए पर कमरे लेकर रहते हैं। अधिकतर दुकानदारों के परिवार यहां नहीं रहने के कारण उनके खाने आदि की व्यवस्था होटलों से होती थी। लॉकडाउन के चलते नगर के सभी होटल बंद हो जाने के कारण सभी लोग अपने कमरों पर रहने को मजबूर हैं। हालांकि इन लोगों ने आपस में मिल जुलकर थोड़े बहुत इंतजाम अपने स्तर से किए भी हैं। ये सब इंतजाम नाकाफी हैं।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: उत्तराखंड में 62 और रिपोर्ट निगेटिव, 12 आइसोलेशन में भर्ती; 90 क्वारंटाइन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.