Move to Jagran APP

नव वर्ष के पहले दिन उत्तराखंड में आए ओमिक्रोन के चार नए मामले, अब तक आठ मामलों में हुई नए वैरिएंट की पुष्टि

उत्तराखंड में नव वर्ष के पहले दिन ओमिक्रोन पॉजिटिव चार नए मरीज चिहि्नत किए गए हैं। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ तृप्ति बहुगुणा ने बताया कि दून मेडिकल कालेज लैब द्वारा 4 मरीजों की कोविड-19 सैंपल जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाये जाने के बाद जिनोम सिक्वेन्सिग की गई।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 01 Jan 2022 05:35 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jan 2022 11:05 PM (IST)
नव वर्ष के पहले दिन उत्तराखंड में आए ओमिक्रोन के चार नए मामले, अब तक आठ मामलों में हुई नए वैरिएंट की पुष्टि
उत्तराखंड में नव वर्ष के पहले दिन ओमिक्रोन पॉजिटिव चार नए मरीज चिहि्नत किए गए हैं।

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड में नव वर्ष के पहले दिन ओमिक्रोन पॉजिटिव चार नए मरीज चिहि्नत किए गए हैं। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ तृप्ति बहुगुणा ने बताया कि दून मेडिकल कालेज लैब द्वारा 4 मरीजों की कोविड-19 सैंपल जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाये जाने के बाद की गई जिनोम सिक्वेन्सिग अनुसार सभी 4 मरीजों में ओमिक्रोन वैरियन्ट के होने की पुष्टि हुई है।

prime article banner

स्वास्थ्य महानिदेशक के अनुसार, जिन मरीजों में ओमिक्रोन वैरिएंट का पता चला है, उनमें देहरादून निवासी एक 28 वर्षीय युवक का सैंपल जांच के लिए 21 दिसंबर को लिया गया था। जिसे उसी तिथि में कोविड-19 पाजिटिव पाए जाने पर जिनोम सिक्वेसिंग के लिए दून मेडिकल कालेज लैब भेजा गया। यह युवक अंतरराष्‍ट्रीय यात्रा द्वारा 17 दिसंबर को गुरुग्राम से देहरादून आया एवं किसी प्रकार के लक्षण न होने पर भी होम आइसोलेशन में रहते हुए कोविड-19 की जांच के लिए सैंपल लिया गया था।

दूसरा मरीज त्यागी रोड, देहरादून निवासी 23 वर्षीय युवक है और यह व्यक्ति गुरुग्राम से 21 दिसंबर को देहरादून आया और लक्षण रहित होने के बावजूद भी होम आईसोलेशन में रहते हुए इनका सैंपल कोविड-19 जांच के लिए 24 दिसंबर को भेजा गया जो पाजिटिव पाया गया। इसके बाद मरीज के सैंपल की दून मेडिकल कालेज लैब में जिनोम सिक्वेसिंग कराने पर ओमिकोन वैरिएंट का पता चला है।

तीसरा मरीज त्यागी रोड, देहरादून निवासी 15 वर्षीय किशोरी है, जो उक्त 23 वर्षीय युवक के संपर्क में होने के कारण उसक सैंपल भी कोविड-19 जांच के लिए 24 दिसंबर को भेजा गया, जो पाजिटिव पाया गया। सैंपल की जिनोम सिक्वेसिंग से पता चला कि किशोरी ओमिक्रोन वैरिएंट से ग्रसित है इस मरीज की अन्य किसी प्रकार की यात्रा हिस्ट्री नहीं है।

चौथा मरीज 27 वर्षीय युवक अहमदाबाद, गुजरात का रहने वाला है जो अहमदाबाद में ही होम आईसोलेशन में रह रहा था और 21 दिसंबर को अहमदाबाद से ऋषिकेश आया तथा 24 दिसंबर वापस अहमदाबाद चला गया। इस अवधि में युवक का सैंपल 23 दिसंबर को जनपद पौड़ी गढ़वाल की ओर से कोविड-19 जांच के लिए लिया गया। जिसकी 24 दिसंबर को प्राप्त रिपोर्ट में कोविड-19 पाजिटिव पाए जाने की पुष्टि हुई। मरीज का सैंपल पुनः मेडिकल कॉलेज लैब को जिनोम सिक्वेसिंग के लिए दिया गया। जिसमें ओमिक्रोन वैरिएंट की पुष्टि हुई है। युवक में ओमिक्रोन वैरिएंट पाए जाने के बारे में गुजरात सरकार को भी आवश्यक कार्यवाही के लिए अवगत करा दिया गया है।

स्वास्थ्य महानिदेशक डा बहुगुणा ने राज्य में ओमिक्रोन ग्रसित मरीजों के पाए जाने को लेकर सभी चिकित्सालयों को अलर्ट पर रहने तथा बचाव एवं नियंत्रण की सभी तैयारियों को मुस्तैद रखने के निर्देश दिए गए हैं। महानिदेशक ने आमजन से अपील की है कि वह कोविड अनुरूप व्यवहार का अनुपालन अनिवार्य रूप से करते रहे और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर न जाए। मास्क का प्रयोग अवश्य करें तथा सर्दी जुखाम होने पर चिकित्सक को दिखाए किसी प्रकार की भी लापरवाही न बरतें।

यह भी पढ़ें:- उत्‍तराखंड में शुक्रवार को आए कोरोना संक्रमण के 88 नए मामले, सक्रिय मामले बढ़कर हुए 302


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.