Move to Jagran APP

उत्तराखंड सीनियर क्रिकेट टीम के मुख्य कोच की दौड़ में चार नाम शामिल

उत्तराखंड में सभी टीमों के लिए कोच और सपोर्टिंग स्टाफ के चयन को क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड ने कसरत शुरू कर दी है। मुख्य कोच के लिए इस समय चार दावेदारों के नाम सामने आ रहे हैं।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Tue, 16 Jun 2020 12:14 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jun 2020 12:14 PM (IST)
उत्तराखंड सीनियर क्रिकेट टीम के मुख्य कोच की दौड़ में चार नाम शामिल
उत्तराखंड सीनियर क्रिकेट टीम के मुख्य कोच की दौड़ में चार नाम शामिल

देहरादून, जेएनएन। बीसीसीआइ के आगामी घरेलू सत्र से पहले उत्तराखंड में सभी टीमों के लिए कोच और सपोर्टिंग स्टाफ के चयन को क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड ने कसरत शुरू कर दी है। मुख्य कोच के लिए इस समय चार दावेदारों के नाम सामने आ रहे हैं। इनमें से किसी एक को मुख्य कोच की जिम्मेदारी दी जाएगी। 

loksabha election banner

उत्तराखंड की सीनियर टीम के मुख्य कोच की दौड़ में फिलहाल रणजी ट्रॉफी में सबसे अधिक मैच खेलने वाले वसीम जाफर, चंद्रकात पंडित, लालचंद राजपूत व ऋषिकेश कानितकर का नाम शामिल हैं। क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के सचिव महिम वर्मा ने बताया कि अधिकाश राज्य संघों ने कोच व सपोर्टिंग स्टाफ की नियुक्ति कर ली है। उत्तराखंड में भी कसरत शुरू हो चुकी है। 

उन्होंने बताया कि एसोसिएशन ने पुरुष -19, महिला अंडर -19 व महिला अंडर -23 के कोच व सपोर्टिंग स्टाफ को रिटेन किया है। सीनियर टीम के कोच पर विचार चल रहा है। जल्द ही सीनियर टीम के लिए कोच व सपोर्टिंग स्टाफ चयनित कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि कुछ कोचों के प्रोफाइल पर नजर बनाई हुई हैं। हालांकि इनमें से कुछ कोच अन्य संघों में नियुक्त हो चुकें हैं। 

मुख्य कोच के दावेदारों की प्रोफाइल 

वसीम जाफर 

पूर्व भारतीय क्रिकेटर वसीम जाफर ने भारतीय टीम से 31 टेस्ट व दो एक दिवसीय मैच खेले हैं। वसीम जाफर मौजूदा समय में रणजी ट्रॉफी में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। रणजी ट्रॉफी में वसीम जाफर के नाम सबसे अधिक मैच खेलने का भी रिकॉर्ड है। मार्च 2020 में वसीम जाफर ने सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया था। वसीम जाफर ने 256 फ‌र्स्ट क्लास मैचों में 50.95 के औसत से 19211 रन बनाए हैं। 

ऋषिकेश कानितकर 

ऋषिकेश कानितकर पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं। उन्होंने भारतीय टीम से दो टेस्ट व 34 एक दिवसीय मैच खेलें हैं। रणजी ट्रॉफी में आठ हजार से अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी इनके नाम है। 

लालचंद राजपूत 

पूर्व भारतीय क्रिकेटर लालचंद राजपूत ने भारतीय टीम से दो टेस्ट व चार एक दिवसीय मैच खेलें हैं। लालचंद राजपूत जिम्बाब्वे नेशनल टीम व अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के हेड कोच रह चुके हैं। 

चंद्रकात पंडित 

पूर्व भारतीय क्रिकेटर चंद्रकात पंडित ने भारतीय टीम से पाच टेस्ट व 36 एक दिवसीय मैच खेलें हैं। चंद्रकात मुम्बई क्रिकेट टीम व विदर्भ क्रिकेट टीम के कोच रह चुकें हैं।

खिलाड़ी, कोच व स्टाफ को सम्मानित करेगी सीएयू

बीसीसीआइ के घरेलू सत्र 2019-20 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी, कोच, सपोर्टिंग स्टाफ व एडमिनिस्ट्रेटिव स्टाफ को क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड अपने फाउंडेशन-डे (13 अगस्त) पर सम्मानित करेगा।

13 अगस्त 2019 उत्तराखंड क्रिकेट के लिए एक सुनहरा दिन था। इस दिन क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड (सीएयू) को बीसीसीआइ से राज्य में क्रिकेट संचालन की पूर्ण रूप से मान्यता मिली थी। ऐसे में एसोसिएशन ने तय किया है कि हर साल इस यादगार दिन को फाउंडेशन-डे के रूप में मनाया जाएगा। इसमें बीसीसीआइ और सीएयू के घरेलू सत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों, कोच समेत अन्य स्टाफ को सम्मानित किया जाएगा। 

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के सचिव महिम वर्मा ने बताया कि एसोसिएशन 13 अगस्त को फाउंडेशन डे पर सम्मान समारोह का आयोजन करने की तैयारी कर रही है। इसके लिए खिलाड़ियों व अन्य स्टाफ को सम्मानित करने के लिए उनकी सूची तैयार की जा रही है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Cricket: सीएयू अध्यक्ष ने विभागों का भुगतान न होने पर जताई नाराजगी

एसजीएम में नियुक्त होंगे लोकपाल व एथिक ऑफिसर

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड में अभी तक लोकपाल और एथिक ऑफिसर नियुक्त नहीं हो सके हैं। इन पदों पर सुप्रीम कोर्ट या हाई कोर्ट से रिटायर जज ही नियुक्त हो सकते हैं। इसलिए अब लोकपाल और एथिक ऑफिसर की नियुक्ति के लिए एसजीएम (विशेष आम सभा) आयोजित की जाएगी। इसके लिए एसोसिएशन अपने लीगल एडवाइजर से सलाह लेगी।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में अब महिला क्रिकेटरों की होगी घर वापसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.