जागरण संवाददाता, ऋषिकेश :

भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या में बहुप्रतिक्षित श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन और शिलान्यास का एतिहासिक दिन तीर्थनगरी के लिए खास रहा। तीर्थनगरी में विभिन्न संगठनों ने कार्यक्रम आयोजित कर राम मंदिर का काम शुरू होने की खुशी में आतिशबाजी कर मिठाइयां बांटी।

उत्तरांचल पंजाबी महासभा (युवा इकाई) ऋषिकेश की ओर से मां गंगा त्रिवेणी घाट पर 101 दीप प्रज्वलित किए गए। इस मौके पर अध्य्क्ष गगनदीप सिंह बेदी, महामंत्री अमित सूरी, नरेन्द्र खुराना आदि मौजूद थे। भाजपा स्वर्गाश्रम मंडल कार्यकर्ताओं ने लक्ष्मणझूला स्थित सीताराम दास आश्रम में हनुमान चालीसा का पाठ व हवन कर खुशी मनाई। इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष गुरूपाल बत्रा, मंडल महामंत्री गजेंद्र नागर, मीडिया प्रमुख देवेंद्र पयाल, विश्व हिदू परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष भारत गगन, आदि मौजूद थे। अंतरराष्ट्रीय हिन्दू महासभा की ओर से श्रीराम मन्दिर के शिलान्यास की खुशी में स्मृति वन में पौधारोपण किया गया। इस मौके पर पंजाब एंड सिंध बैंक श्यामपुर के पूर्व प्रबंधक राजेन्द्र सिंह रावत ने अपने स्वजन की स्मृति में एक पौधा लगाया। इस अवसर पर विनोद जुगलान, उन्नति पयाल, गढ़वाल महासभा के प्रदेश महामंत्री उत्तम सिंह असवाल आदि मौजूद थे।

भगवान श्रीराम जन्मभूमि पूजन के अवसर पर श्री रघुनाथ मंदिर सेवा समिति के पुरोहितों ने की भगवान श्रीराम की पूजा अर्चना। श्रीराम मंदिर के शिलान्यास की खुशी में श्री रघुनाथ सेवा समिति के सदस्यों ने चौदह बीघा क्षेत्र मे सुंदर कांड पाठ का आयोजन किया। इस मौके पर सांसद तीरथ सिंह रावत, आयोजक रमा बल्लभ भट्ट, दिनेश कोटियाल आदि मौजूद थे। भाजपा कार्यालय में विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल के साथ पार्टी कार्यकर्ताओं ने भूमि पूजन पर दीपदान व भजन कीर्तन किया। कार्यक्रम में मंडल अध्यक्ष दिनेश सती, कुसुम कंडवालआदि शामिल हुए।

-------------

आज का दिन इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में होगा अंकित : प्रेमचंद

अयोध्या में श्रीराम मंदिर के शिलान्यास पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इतिहास में यह दिन स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा। लंबे संघर्ष के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज अयोध्या में राम के मंदिर का शिलान्यास हो रहा है। जिससे संपूर्ण देश स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहा है। इस अवसर पर उन्होंने आइडीपीएल श्रीराम मंदिर में हवन कीर्तन में सहभाग किया। उन्होंने मंदिर की चहारदीवारी के लिए विधायक निधि से दो लाख ग्यारह हजार रुपये देने की घोषणा की। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत कार्यवाह दिनेश सेमवाल, विश्व हिदू परिषद के चित्रमणि, रविद्र राणा, सुरेंद्र सिंह, महिपाल सिंह, सुभाष बाल्मीकि मौजूद थे। वहीं हरिद्वार रोड स्थित सत्यनारायण मंदिर में राम मंदिर भूमि पूजन के अवसर पर भजन कीर्तन का आयोजन किया गया।

-----------

रामलीला कमेटी देगी 1.11 लाख रुपये

श्री रामलीला कमेटी सुभाष बनखंडी ने श्री राम मंदिर निर्माण में एक लाख 11 हजार रुपये दान देने का निर्णय लिया है। इस अवसर पर रामलीला कमेटी ने अखंड रामायण पाठ का पाठ भी किया। इस अवसर पर महापौर अनीता ममगाई, कमेटी के अध्यक्ष विनोद पाल, महामंत्री हरीश तिवाड़ी, बाली पाल, सतीश पाल, पार्षद लता तिवाड़ी आदि उपस्थित रहे।

-----------

शंखध्वनि के साथ की आतिशबाजी

तीर्थनगरी के व्यापारियों व नागरिकों ने श्रीराम मंदिर भूमि पूजन के मौके पर दून तिराहे पर शंख ध्वनि के साथ आतिशबाजी की। इस दौरान मिठाई बांटी गई। कार्यक्रम में राजेंद्र सेठी, विवेक गोस्वामी, पंकज शर्मा, रवि शास्त्री, विनोद शर्मा उपस्थित थे। नमामि गंगे प्रकल्प की ओर से त्रिवेणी घाट स्थित रघुनाथ मंदिर में दीपदान कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर नागरिकों ने सूर्य कुंड के चारों ओर सैकड़ों दीये जलाए। कार्यक्रम में कपिल गुप्ता, पंकज गुप्ता उपस्थित थे। देहरादून रोड व्यापार सभा भवन में आयोजित दीपदान कार्यक्रम में अध्यक्ष मनोज कालड़ा, श्रवण जैन, सुनील अग्रवाल, नवल कपूर आदि शामिल हुए।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस