Move to Jagran APP

सीएस फाउंडेशन में लड़कियों का दबदबा, 40 छात्रों ने पास की परीक्षा

कंपनी सेक्रेटरी फाउंडेशन प्रोग्राम की परीक्षा का रिजल्ट गुरुवार को जारी कर दिया गया। जिसमें 40 छात्रों ने परीक्षा पास की है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 04:46 PM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 04:46 PM (IST)
सीएस फाउंडेशन में लड़कियों का दबदबा, 40 छात्रों ने पास की परीक्षा
सीएस फाउंडेशन में लड़कियों का दबदबा, 40 छात्रों ने पास की परीक्षा

देहरादून, जेएनएन। कंपनी सेक्रेटरी फाउंडेशन प्रोग्राम की परीक्षा का रिजल्ट गुरुवार को जारी कर दिया गया। यह परीक्षा 29 और 30 दिसंबर 2018 को हुई थी। जिसमें लड़कियों का दबदबा रहा है। इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया देहरादून शाखा के चेयरमैन अंजन कुमार ने बताया कि देहरादून सेंटर से 80 छात्रों ने परीक्षा दी थी। जिसमें 40 छात्रों ने परीक्षा पास की है। 

loksabha election banner

देहरादून सेंटर की बात करें तो पहले तीन पायदान पर लड़कियां हैं। इनमें कौलागढ़ निवासी साक्षी ने प्रथम स्थान हासिल किया है। उनकी ऑल इंडिया 23वीं रैंक है। राशी शर्मा दूसरे व निष्ठा शर्मा दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने बताया कि उम्मीदवार अपना रिजल्ट रोल नंबर या 17 अंकों के रजिस्ट्रेशन नंबर के जरिए पता कर सकते हैं। रिजल्ट पता करने के लिए भारतीय कंपनी सचिव संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट icsi.edu या icsi.e&amresult.net पर जा सकते हैं। बता दें, कंपनी सेक्रेटरी को लेकर वर्तमान समय में युवाओं में खासा क्रेज है। इसकी डिग्री हासिल करने वाला छात्र रोजगार के रूप में निजी प्रैक्टिस शुरू कर सकता है। पांच करोड़ से ऊपर के शेयर वाली कंपनी को एक ऐसा पूर्णकालिक कंपनी सेक्रेटरी रखना जरूरी होता है, जो आइसीएसआइ का सदस्य भी हो। बैंक और वित्तीय संस्थाओं में ऐसे छात्रों के लिए काम करने के ढेरों अवसर हैं। कंपनी के काम में सीएस आज ज्यादातर संस्थानों की जरूरत बन गया है।

साक्षी ने बढ़ाया परिवार का मान 

दून की साक्षी ने परीक्षा में देशभर में 23 वां स्थान हासिल कर प्रदेश का मान बढ़ाया है। कौलागढ़ निवासी साक्षी ने बताया कि वह पिछले दो सालों से परीक्षा के लिए लगातार तैयारी कर रही थीं। दसवीं के बाद ही इस क्षेत्र में कॅरियर बनाने का सपना उन्होंने देख लिया था। वह अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार और शिक्षकों को देती हैं। साक्षी के पिता मुकेश वैश्य एक निजी स्कूल में सूपरवाइजर हैं वहीं मां चिंतामणी घर पर ही अपना बुटीक चलाती हैं। साक्षी ने अपनी प्राथमिक शिक्षा गढ़ी कैंट स्थित नार्थ प्वाइंट चिल्ड्रेन एकेडमी से पूरी की। उन्होंने दसवीं में 95 फीसदी और 12 वीं में 89 फीसदी अंक हासिल किए थे। बताया कि बाहरवीं के बाद छात्र इस परीक्षा में बैठ सकता है। परीक्षा के लिए आवेदन के बाद प्रवेश परीक्षा में अकाउंट, अर्थशास्त्र, बिजनेस मैनेजमेंट एंड एथिक्स और बिजनेज लॉ के प्रश्न पूछे जाते हैं। चारों विषय की परीक्षा 100 अंकों की परीक्षा होती है। हर विषय में 40 फीसदी अंक लाने होते हैं और सभी में मिलाकर 50 फीसदी से ज्यादा अंक लाने होते हैं। साक्षी वर्तमान में डीएवी पीजी कॉलेज से बीकॉम की पढ़ाई कर रही हैं। वह सफल होने के बाद लावारिस कुत्तों के संरक्षण के लिए काम करना चाहती हैं।

यह भी पढ़ें: ये छात्र बंद आंखों से शतरंज का घोड़ा दौड़ाकर मनवा रहे अपना लोहा

यह भी पढ़ें: शटलर कुहू गर्ग ने शहीदों को समर्पित किए अपने राष्ट्रीय पदक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.