Move to Jagran APP

डीएलएड-ब्रिज कोर्स के लिए 30 तक कराएं पंजीकरण, ऐसे करें आवेदन

जो बीएड प्रशिक्षित डीएलएड कोर्स के लिए पंजीकरण करा चुके हैं। उन्हें डीएलएड ब्रिज कोर्स के लिए अलग से आवेदन करना होगा। आवेदन की आखिरी तारीख 30 अक्टूबर है।

By raksha.panthariEdited By: Published: Wed, 25 Oct 2017 01:54 PM (IST)Updated: Wed, 25 Oct 2017 09:14 PM (IST)
डीएलएड-ब्रिज कोर्स के लिए 30 तक कराएं पंजीकरण, ऐसे करें आवेदन
डीएलएड-ब्रिज कोर्स के लिए 30 तक कराएं पंजीकरण, ऐसे करें आवेदन

देहरादून, [जेएनएन]: डीएलएड कोर्स में पंजीकरण करा चुके बीएड प्रशिक्षित शिक्षकों को अब डीएलएड ब्रिज कोर्स के लिए अलग से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। उन्हें 30 अक्टूबर से पहले अपना पंजीकरण कराना होगा। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआइओएस) ने अप्रशिक्षित शिक्षकों को मौका देते हुए कहा कि उन्हें निर्धारित तिथि तक पंजीकरण रद करना होगा। 

loksabha election banner

डीएलएड ब्रिज कोर्स करने की इच्छा रखने वाले शिक्षकों को ब्रिज कोर्स में पंजीकरण से पहले डीएलएड में पंजीकरण रद करना अनिवार्य है। एनआइओएस के निदेशक प्रदीप रावत के मुताबिक डिग्री धारी शिक्षक, जिन्होंने दो वर्षीय डीएलएड पाठ्यक्रम के लिए आवेदन किया है। साथ ही, उनके द्वारा 4500 रुपये फीस भी जमा की गई है। ऐसे शिक्षकों को छह माह का ब्रिज कोर्स करना होगा। इससे पहले उन्हें दो वर्षीय डीएलएड पाठ्यक्रम से पंजीकरण रद कराना होगा। उन्होंने बताया कि ऐसे अभ्यर्थी पंजीकरण रद कराने के लिए स्टेट कोऑर्डिनेटर एनआइओएस से संपर्क कर पंजीकरण रद करने का अनुरोध कर सकते हैं। ब्रिज कोर्स के लिए पांच हजार रुपये का शुल्क देय होगा। 30 अक्टूबर 2017 के बाद एनआइओएस द्वारा आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। ऐसे में अप्रशिक्षित शिक्षकों को निर्धारित तिथि से पहले ही ब्रिज कोर्स के लिए पंजीकरण कराना होगा। 

शुल्क होगा वापस 

दो वर्षीय डीएलएड कोर्स से आवेदन निरस्त करने के लिए शिक्षकों को आवेदन का रिफरेंस नंबर, नाम, बैंक का विवरण, तिथि, ट्रांजैक्शन आइडी की जानकारी देनी होगी। अभ्यर्थी अपना अनुरोध एनआइओएस की ईमेल पर भेज सकते हैं। वहीं, जिन अभ्यर्थियों का तकनीकी कारणों से दो बार फीस जमा हो गई है। वे शुल्क वापसी के लिए संपूर्ण विवरण के साथ संबंधित वेबसाइट पर अनुरोध कर सकते हैं।

शिक्षा निदेशक आरके कुंवर एनआइओएस की वेबसाइट पर अप्रशिक्षित शिक्षक और संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्य को अलग-अलग लॉगिन आइडी बनानी होगी। इसके बाद शिक्षक को स्वयं ऑनलाइन आवेदन के लिए पंजीकरण करना होगा। शिक्षक द्वारा किए गए पंजीकरण को विद्यालय के प्रधानाचार्य/प्रधानाध्यापक द्वारा सत्यापित भी किया जाएगा। सत्यापन न होने पर भी आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा। 

ऑनलाइन डिजिटल मोड में उपलब्ध है अध्ययन सामग्री 

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआइओएस) में दो वर्षीय डीएलएड पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाले अप्रशिक्षित शिक्षकों को अध्ययन सामग्री डिजिटल माध्यम से मिलेगी। संस्थान की ओर से अलग से अध्ययन सामग्री उपलब्ध नहीं कराई जाएगी। 

एनआइओएस के क्षेत्रीय निदेशक प्रदीप  रावत ने बताया कि डीएलएड पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाले अप्रशिक्षित शिक्षकों को विभिन्न डिजिटल माध्यम से अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि एनआइओएस अलग से अध्ययन सामग्री उपलब्ध नहीं कराएगा। कोर्स में प्रवेश लेने वाले शिक्षक एनआइओएस की वेबसाइट  क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि स्वयं पोटर्ल का उपयोग करने के लिए शिक्षक अपने सोशल साइट्स एकाउंट, ईमेल एकाउंट के माध्यम से या फिर स्वयं एकाउंट बनाकर आनलाइन पाठ्यक्रम देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: निजी नर्सिंग कॉलेजों के लिए शुल्क तय, जानिए कितनी हुई फीस

यह भी पढ़े: अब यूएपीएमटी में जीरो नंबर पर भी मिलेगा दाखिला

यह भी पढ़ें: विशिष्ट बीटीसी प्रशिक्षित शिक्षकों की डीएलएड को ना    


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.