Move to Jagran APP

स्वयं को रखें स्वस्थ : बदलें अपनी जीवनशैली, दूर रहेंगी बीमारियां; गर्मियों में इन बातों का रखें ख्याल

Healthy Lifestyle दैनिक जागरण ने स्वयं को रखें स्वस्थ अभियान की शुरुआत की है। इसके तहत रविवार को निश्शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इसमें चिकित्सीय परामर्श के साथ ही कई तरह की जांच भी की गई।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 03:58 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 03:58 PM (IST)
स्वयं को रखें स्वस्थ : बदलें अपनी जीवनशैली, दूर रहेंगी बीमारियां; गर्मियों में इन बातों का रखें ख्याल
दैनिक जागरण की ओर से आयोजित स्वास्थ्य शिविर में चिकित्सीय परामर्श देते फिजीशियन डा. प्रतीक। जागरण

जागरण संवाददाता, देहरादून: 'दैनिक जागरण' सिर्फ खबरों के माध्यम से ही नहीं, बल्कि सीधे तौर पर भी जन सरोकारों से जुड़ा है। इसी कड़ी में जन स्वास्थ्य की दिशा में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए जागरण ने 'स्वयं को रखें स्वस्थ' अभियान की शुरुआत की है।

prime article banner

जिसका मकसद आमजन को अच्छे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और उनकी स्वास्थ्य समस्याओं का निदान करना है। रविवार को इस अभियान के तहत निश्शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें चिकित्सीय परामर्श के साथ ही कई तरह की जांच भी निश्शुल्क की गई।

दैनिक जागरण के रजत जयंती वर्ष के तहत ईसी रोड स्थित शिवा एन्क्लेव के नर्मदेश्वर महादेव मंदिर में शिविर आयोजित किया गया। जिसमें सुबह से ही काफी संख्या में लोग पहुंचने लगे।

जहां हड्डी रोग विशेषज्ञ, फिजीशियन व क्लीनिकल डायटीशियन एवं बारिएटिक काउंसलर ने उन्हें परामर्श दिया। वरिष्ठ हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. चेतन गिरोटी ने बताया कि शिविर में बुजुर्ग ज्यादा आए, जिनमें अधिकांश लोग जोड़ों के दर्द से पीड़ि‍त थे।

इनमें कुछ ने प्रत्यारोपण भी कराया है। उन्हें जरूरत अनुसार परामर्श दिया गया। वहीं, फिजीशियन डा. प्रतीक ने बताया कि ज्यादा मरीज बीपी, शुगर आदि के थे।

कहा कि गैर संचारी रोग का प्रसार तीव्रता से हो रहा है। जिसका प्रमुख कारण अनियमित जीवन शैली है। नियमित और स्वस्थ्य जीवन शैली अपनाकर इससे बचा जा सकता है। बुजुर्गों को सलाह दी गई है कि वह खानपान पर विशेष ध्यान रखें। अपनी दिनचर्या व्यवस्थित रखें। दवा भी सही समय पर लेते रहें।

क्लीनिकल डायटीशियन आकांक्षा ध्यानी ने बताया कि कोरोना से रिकवर हो चुके लोग अभी भी कई तरह की समस्या से जूझ रहे हैं। इनमें वजन बढ़ना या कम होना, भूख न लगना, थकान, सांस फूलना आदि की समस्या प्रमुख है।

शिविर में भी इन समस्याओं से जुड़े काफी मरीज आए हैं। इसके अलावा गुर्दा रोग, पेट के अल्सर, एलर्जी, यूरिनरी इनकंटीनेंस आदि के भी मरीज आए। जिनकी मेडिकल हिस्ट्री देखकर उनका डाइट प्लान तय किया गया है।

इधर, आरोग्यधाम अस्पताल व सिद्धबली पैथोलाजी की ओर से मरीजों की निश्शुल्क जांच भी की गई। इनमें बीपी, शुगर आदि की जांच के साथ ही पीएफटी, ईसीजी आदि जांच भी शामिल रही।

शिविर में दून रेजीडेंस वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष डा. महेश भंडारी, शिवा एन्क्लेव वेलफेयर फ्रंट के अध्यक्ष डीएन चंदोला, सचिव अभिनव अग्रवाल, पार्षद देवेंद्र पाल सिंह मोंटी, सीपी नेगी, रविंद्र नाथ, विनीत गर्ग, संदीप रावत आदि का विशेष सहयोग रहा।

इनका रहा सहयोग

  • आरोग्यधाम अस्पताल, निप्लाटो आनलाइट डाइट कंसल्टेशन, सिद्धबली पैथोलाजी व दून रेजिडेंट्स वेलफेयर फ्रंट।

गर्मियों में इन बातों का रखें ख्याल

  • हाईड्रेटेड रहें : चिलचिलाती गर्मी का सामना करने के लिए शरीर को हाईड्रेट करते रहें। खूब पानी पियें। साथ ही नारियल पानी, नींबू पानी, आम पन्ना, छाछ आदि का भी सेवन करते रहें।
  • सुपाच्य भोजन करें: गर्मियों के मौसम में हाजमा कमजोर हो सकता है। जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसीलिए, सुपाच्य और हल्का भोजन खाएं। मसालेदार, हाई प्रोटीन या अधिक तेल में बने खानेका सेवन ना करें। मौसमी फल-सब्जियां खाएं।
  • एक्टिव रहें: गर्मियों में सुबह-शाम वाक करने जाएं। इससे कैलोरी बर्न होगी और आपका मूड भी बेहतर होगा। एक्टिव रहने से बीपी, ब्लड शुगर लेवल और तनाव नियंत्रित रखने में मदद भी होगी।
  • आराम के लिए निकालें थोड़ा वक्त: गर्मी में दिन बड़े होने के कारण सुस्ती अधिक महसूस होती है। इसीलिए दोपहर में आराम के लिए थोड़ा समय निकालें। इससे आपकी थकान कम होगी और दिनभर काम करने के लिए एनर्जी भी मिलेगी।

यह भी पढ़ें:- दैनिक जागरण ने जनता का एजेंडा मुख्यमंत्री को सौंपा, सीएम धामी ने इस पहल की सराहना की


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK