Move to Jagran APP

देहरादून के एसजीआरआर मेडिकल कालेज में रैगिंग, पांच छात्रों पर गिरी गाज; निलंबित करने के साथ लगाया जुर्माना

देहरादून के एसजीआरआर मेडिकल कालेज में भी रैगिंग के मामले में एंटी रैगिंग कमेटी ने पांच छात्रों पर कार्रवाई करते हुए उन्‍हें निलंबित कर दिया है। साथ ही उन पर जुर्माना भी लगाया। बता दें कि राजकीय मेडिकल कालेज हल्द्वानी में भी रैगिंग का मामला आया था।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 25 Mar 2022 09:50 PM (IST)Updated: Fri, 25 Mar 2022 09:50 PM (IST)
देहरादून के एसजीआरआर मेडिकल कालेज में रैगिंग, पांच छात्रों पर गिरी गाज; निलंबित करने के साथ लगाया जुर्माना
राजकीय मेडिकल कालेज हल्द्वानी के बाद अब दून के एसजीआरआर मेडिकल कालेज में भी रैगिंग का प्रकरण सामने आया है।

जागरण संवाददाता, देहरादून। राजकीय मेडिकल कालेज हल्द्वानी के बाद अब दून के एसजीआरआर मेडिकल कालेज में भी रैगिंग का प्रकरण सामने आया है। एंटी रैगिंग कमेटी ने इस मामले में पांच छात्रों पर कार्रवाई की है। दोषी छात्रों को निलंबित करने के साथ ही उन पर जुर्माना भी लगाया गया है।

loksabha election banner

पीड़ि‍त छात्र ने की थी शिकायत

यह घटना बीते फरवरी माह की बताई गई है। पीड़ि‍त छात्र ने राष्ट्रीय स्तर पर इस मामले की शिकायत की थी। जिस पर कालेज प्रबंधन में हड़कंप मच गया। कालेज प्रबंधन ने तत्काल सख्ती दिखाते हुए इस मामले में कार्रवाई की है।

सीनियर छात्रों ने जूनियर को धमकाया

श्री गुरु राम राय इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल एंड हेल्थ साइंसेज प्रबंधन के अनुसार एमबीबीएस प्रथम वर्ष के छात्र के साथ द्वितीय और तृतीय वर्ष के पांच छात्रों ने अभद्रता की थी। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी भूपेंद्र रतूड़ी ने बताया कि सीनियर छात्रों ने जूनियर छात्र को धमकाया। उससे ऊंची आवाज में बात की।

पांच छात्रों पर 25 से 50 हजार रुपये का जुर्माना

कालेज प्रशासन ने इस मामले में नजीर पेश की है। मामले को संगीन मानते हुए मेडिकल कालेज की एंटी रैगिंग कमेटी व अनुशासन कमेटी ने आरोपित सीनियर छात्रों पर सख्त कार्रवाई की। पांच छात्रों पर 25 से 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। वहीं, एक से तीन माह के लिए उन्हें कालेज से निलंबित कर दिया गया है।

अभद्रता की शिकायत नेशनल एंटी रैगिंग सेल से

छात्र ने अभद्रता की शिकायत नेशनल एंटी रैगिंग सेल से की थी। सेल ने छात्र की शिकायत को मेडिकल कालेज को जांच के लिए भेजा था। जिस पर एंटी रैगिंग कमेटी ने मामले की जांच की और इस पर कड़ी कार्रवाई की। आरोपित सीनियर छात्रों के लिए काउंसलिंग सेशन का भी आयोजन किया गया है। ताकि इस तरह की घटना फिर से न हो। उन्हें इस बावत सख्त हिदायत दी गई है। कालेज में मैत्री भाव के साथ रहने के लिए जागरूक किया गया है।

हल्द्वानी मेडिकल कालेज में छात्रों का सिर मुंडवाया था

राज्य में कुछ दिन पहले हल्द्वानी मेडिकल कालेज में भी रैगिंग का प्रकरण सामने आया था। कालेज के करीब 30 छात्रों को सिर मुंडवाकर सिर झुकाकर चलने को मजबूर किया गया। जिसका वीडियो भी वायरल हुआ। इस मामले में उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका भी दाखिल की गई।

जिस पर अदालत ने कुमाऊं मंडल के आयुक्त और डीआइजी को जांच कर रिपोर्ट देने को कहा था। जांच में रैगिंग की पुष्टि हुई है। बहरहाल, जांच समिति के समक्ष कोई सबूत पेश नहीं किए गए हैं। वहीं, इस मामले में कालेज प्रबंधन की भी लापरवाही सामने आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.