Move to Jagran APP

पांच बीघा वन भूमि से पर मिला कब्जा, वन विभाग ने हटाया

ऋषिकेश रेंज के अंतर्गत मनसा देवी क्षेत्र में करीब पांच बीघा वन भूमि से विभाग ने अतिक्रमण हटाया। यहां बनाए गए मकान को जेसीबी से ध्वस्त कर दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 02:10 AM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 02:10 AM (IST)
पांच बीघा वन भूमि से पर मिला कब्जा, वन विभाग ने हटाया
पांच बीघा वन भूमि से पर मिला कब्जा, वन विभाग ने हटाया

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: ऋषिकेश रेंज के अंतर्गत मनसा देवी क्षेत्र में करीब पांच बीघा वन भूमि से विभाग ने अतिक्रमण हटाया। यहां बनाए गए मकान को जेसीबी से ध्वस्त कर दिया गया। विभाग अतिक्रमणकारियों के खिलाफ विधिक कार्रवाई की तैयारी कर रहा है।

loksabha election banner

देहरादून वन प्रभाग के ऋषिकेश रेंज के अंतर्गत मनसा देवी में बड़े पैमाने पर वन भूमि पर अवैध निर्माण और अतिक्रमण हो रहे हैं। इस मामले में वन विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल भी उठ रहे हैं। बीते शुक्रवार को अतिक्रमण स्थल पर गए देहरादून के एक मीडिया कर्मी शहजाद अली और उनके सहयोगी विजय रावत को कुछ व्यक्तियों ने हमला कर घायल कर दिया था। वन भूमि में अतिक्रमण का मामला सुर्खी में आने के बाद प्रभागीय वनाधिकारी देहरादून राजीव धीमान ने वन क्षेत्राधिकारी ऋषिकेश एमएस रावत को इस मामले में तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए। शनिवार दोपहर वन क्षेत्राधिकारी ने विभागीय टीम के साथ मनसा देवी के समीप वन भूमिका का मौका मुआयना किया। उन्होंने बताया कि यहां करीब पांच बीघा जमीन पर भू-माफियाओं ने अतिक्रमण करके तार बाड़ कर दी थी। वन भूमि पर एक मकान का निर्माण हो रहा था। जेसीबी की मदद से इस निर्माणाधीन भवन को ध्वस्त कर दिया गया है। मौके से तारबाड़ हटा दी गई है। यह वन विभाग स्वयं तारबाड़ लगाएगा। वन क्षेत्राधिकारी ने बताया कि वन भूमि पर अतिक्रमण कर भवन बनाने वाले व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

-------------

दो के खिलाफ नामजद रिपोर्ट

हमले में घायल मीडियाकर्मी शहजाद अली निवासी नंदा की चौकी प्रेम नगर देहरादून की तहरीर पर पुलिस ने हमला करने वाले आरोपितों जितेंद्र भट्ट और गोपाल नेगी के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। कोतवाली पुलिस के मुताबिक शिकायतकर्ता शहजाद अली ने बताया कि शुक्रवार को वह वन भूमि पर कब्जे की सूचना पर खबर करने गए थे। इस दौरान आरोपितों ने उन्हें गंभीर रूप से घायल कर दिया और विजय रावत पर भी हमला किया। दोनों के मोबाइल छीन लिए गए। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

-----------

उक्रांद ने गिरफ्तारी न होने पर आंदोलन की चेतावनी

उत्तराखंड क्रांति दल ने पत्रकारों पर बढ़ते हमलों के खिलाफ आक्रोश जताते हुए मनसा देवी में मीडिया कर्मियों पर हमला करने वालों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की है। उक्रांद के केंद्रीय संगठन मंत्री संजय बहुगुणा और शिव प्रसाद सेमवाल ने चेतावनी दी कि पुलिस प्रशासन यदि 24 घंटे के अंदर हमलावरों की गिरफ्तारी नहीं करता है तो फिर उक्रांद आदोलन करने को बाध्य होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.