Move to Jagran APP

मतगणना के शुरुआती रुझान ने तोड़ दिया कइयों का दिल

गुरुवार को सुबह से भाजपा के लीड लेने और दोपहर तक लीड बरकरार रहने से कांग्रेसियों का उत्साह ठंडा पड़ गया और कोई प्रतिद्वंदिता नहीं बची।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 24 May 2019 11:39 AM (IST)Updated: Fri, 24 May 2019 11:39 AM (IST)
मतगणना के शुरुआती रुझान ने तोड़ दिया कइयों का दिल
मतगणना के शुरुआती रुझान ने तोड़ दिया कइयों का दिल

देहरादून, जेएनएन। उम्मीद थी कि मतगणना स्थल में भाजपाई-कांग्रेसियों की चहल-पहल देखने को मिलेगी और माहौल चुनावी हार-जीत का गणित लगाने में डूबा रहेगा, मगर सुबह से भाजपा के लीड लेने और दोपहर तक लीड बरकरार रहने से कांग्रेसियों का उत्साह ठंडा पड़ गया और कोई प्रतिद्वंदिता नहीं बची। कांग्रेसी महज कुछ घंटे के भीतर नदारद होते रहे और भाजपाइ भी एकतरफा परिणाम के चलते मतगणना स्थल से भाजपा प्रदेश कार्यालय का रुख करते रहे। परिणाम यह रहा कि मतगणना स्थल के बाहर खान-पान के स्टॉल लगाने वाले व्यवसायियों को भी भारी नुकसान उठाना पड़ा।

loksabha election banner

सुबह के सात बजे थे, महाराणा प्रताप स्पोटर्स कॉलेज रायपुर में मतगणना स्थल के बाहर सुरक्षा चाक-चौबंद थी। 7:25 बजे भाजपा-कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने मतगणना स्थल पहुंचना शुरू कर दिया। कांग्रेस हो या भाजपा, दोनों ही पार्टियों के कार्यकर्ता परिणामों को लेकर आश्वस्त नजर आ रहे थे। एक घंटे बाद करीब 8:30 बजे से मतगणना शुरू होने लगी, तो शुरुआती रुझान आने लगे। भाजपा बढ़त में नजर आई, लेकिन जैसे-जैसे मतगणना आगे बढ़ती रही, हर राउंड में भाजपा की बढ़त लगातार होती जा रही थी। हद तो तब हो गई जब वोटों का अंतर एक लाख से ज्यादा पहुंच गया।

इसके बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं की उम्मीद धूमिल होने लगी। परिणामों को लेकर मायूस कांग्र्रेसियों ने धीरे-धीरे लौटना शुरू कर दिया। 12.30 बजे नजारा यह रहा कि अधिकांश कांग्रेसी लौट चुके थे। परिसर में सिर्फ भाजपाई ही जश्न के अंदाज में घूमते नजर आए और वो भी आधे घंटे के भीतर भाजपा प्रदेश कार्यालय के लिए निकलते रहे।

नहीं हुई बिक्री, मुफ्त में बांटा खाना

मतगणना के दौरान भीड़ जुटने की उम्मीद लगाकर कई लोगों ने खान-पान के स्टॉल लगाए थे, लेकिन लोगों की सारी खाद्य सामग्री खराब गई। दुकानदार राजेंद्र ने बताया कि उन्होंने एक हजार प्लेट राजमा व कढ़ी चावल बनाया था, लेकिन 200 प्लेट भी नहीं बिकीं। उन्होंने शाम को बचा खाना गरीब बच्चों में बंटवाया। इसके अलावा तीन अन्य स्टॉलों में भी खाना खराब गया।

पकौड़े तलना घाटे का सौदा..

पकोड़े के स्टॉल लगाने वाले विनोद ने कहा कि मतगणना में लोग नहीं पहुंचे हैं, जिस कारण उनकी बिक्री नहीं हुई। मायूस विनोद हंसीभरे अंदाज में कहते हैं कि 'मोदी जी बोले थे कि पकौड़े बेचो', उनकी बात मानकर पकौड़ा बेचा, लेकिन नुकसान उठाना पड़ा। कहा कि बिक्री न होने की वजह से दोपहर दो बजे ही स्टॉल बंद कर दी। हालांकि, विनोद ने कहा कि उसे मोदी पंसद हैं।

पुलिसकर्मी भी लेते रहे अपडेट

भले ही मतगणना के दौरान पुलिसकर्मी मुस्तैदी से सुरक्षा में तैनात रहे हों, लेकिन जवानों में भी चुनाव परिणाम को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा था। हर दस से बीस मिनट में जवान मीडियाकर्मियों से अपडेट लेते रहे। वहीं, जो जवान बाहरी राज्यों से थे, वो बीच-बीच में समय मिलने पर मोबाइल में अपनी-अपनी संसदीय सीटों के परिणाम जानते रहे।

सोशल मीडिया पर भी हावी रही भाजपा की जीत

लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत का चौतरफा जश्न सोशल मीडिया पर भी मनाया जा रहा है। कहीं तंज हैं तो कहीं उल्लास भी दिखाई दे रहा है। इन सबके बीच गुदगुदाने वाली बातें लोगों को खूब भा रही हैं। 

उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। लेकिन जीत तय होने पहले ही सोशल मीडिया पर कमेंट्स शुरू हो गए। मतगणना शुरू होने के बाद से ही सोशल मीडिया पर लोट-पोट करने वाले मीम आ रहे हैं। कोई भाजपा को कह रहा है कि यह भाजपा की कांग्रेस के साथ बहुत बड़ी नाइंसाफी की है, बात जीतने की हुई थी, रौंदने की नहीं। कोई चुनाव प्रक्रिया पर ही सवाल खड़ा कर रहा है कि जब सबसे ज्यादा सीट जितने वाली पार्टी को सरकार बनाने का हक है तो ज्यादा नंबर लाने वालों को भी नौकरी पाने का होना चाहिए। 

कुछ यूजर्स ने भाजपा की कमर थपथपाते हुए लिखा कि ऐसा ही चलता रहा तो, जल्द ही पाकिस्तान में भी भाजपा की सरकार बनेगी। एक यूजर ने लिखा कि देश है स्वागत के लिए तैयार, फिर से आ गया चौकीदार। हालांकि कुछ लोगों ने भाजपा सांसदों कि क्लास भी ली। लिखा कि आज जो भी भाजपा के सांसद बने हैं, घमंड मत करना, विकास करना। क्योंकि हमने आपको नहीं मोदी को वोट दिया है। कुछ खेल प्रेमियों ने भी चुनाव पर अपनी प्रतिक्रिया दी। लिखा कि विराट कोहली तुम भी एक रात केदारनाथ आओ। हमें वल्र्ड कप भी चाहिए। जबकि एक ने लिखा चौकीदार तो सच में चोर निकला, सवा सौ करोड़ भारतीयों का दिल चुरा ले गया। एक कांग्रेसी समर्थक यूजर ने लिखा कि हम सिर्फ चुनाव हारें है, हिम्मत नहीं।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lok Sabha Election 2019: डबल इंजन ने दिया मोदी को रिटर्न गिफ्ट

Uttarakhand Lok Sabha Election 2019 Result: उत्तराखंड में भाजपा ने फिर फहराया परचम, दूसरी बार बड़े अंतर से किया क्‍लीन स्‍वीप

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.