Move to Jagran APP

नए स्वरूप में नजर आएगा दून एयरपोर्ट, दिसंबर तक पूरा होगा पहले चरण का काम; इन आधुनिक सुविधाओं से होगा लैस

देहरादून हवाई अड्डे के अपग्रेडेशन का कार्य जारी है। उम्मीद है कि इसके पहले चरण का काम दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानि एएआइ ने इस प्रोजेक्ट के लिए करीब 353 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 05:15 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 11:51 PM (IST)
नए स्वरूप में नजर आएगा दून एयरपोर्ट, दिसंबर तक पूरा होगा पहले चरण का काम; इन आधुनिक सुविधाओं से होगा लैस
नए स्वरूप में नजर आएगा दून हवाई अड्डा।

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय सुविधाओं से युक्त 353 करोड़ की लागत से बनने वाले एयरपोर्ट का पहले चरण का कार्य पूरा होने को है। दिसंबर तक इसपर काम पूरा हो जाएगा। वहीं, मार्च में दूसरे चरण का कार्य शुरू होगा। अक्टूबर 2021 तक देवभूमि उत्तराखंड की संस्कृति को दर्शाने वाले इस एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा होने की संभावना है। 

loksabha election banner

देवभूमि उत्तराखंड के देहरादून जौलीग्रांट स्थित एयरपोर्ट पर इन दिनों उत्तराखंड की संस्कृति की झलक को दर्शाते हुए अंतरराष्ट्रीय सुविधाओं से युक्त 353 करोड रुपए की लागत से नए टर्मिनल भवन का निर्माण कार्य चल रहा है। ये एयरपोर्ट आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। एयरपोर्ट डायरेक्टर डीके गौतम ने बताया कि नए निर्माणाधीन टर्मिनल भवन में यात्री हैंडलिंग क्षमता को आठ गुना किया जा रहा है, जिससे यह एयरपोर्ट आवश्यकता पड़ने पर 18 सौ हवाई यात्रियों को सुविधा दे सकेगा। उन्होंने ये भी बताया कि एयरपोर्ट पर पहलेम चरण का कार्य दिसंबर तक पूरा होगा। 

पहले चरण में ये काम हैं शामिल 

पहले चरण में टर्मिनल में कार पार्क, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, वर्षा जल संचयन संरचना, अन्य सहायक संरचनाओं के साथ एक घरेलू टर्मिनल भवन का निर्माण शामिल है। इसका लगभग 80 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। 42,776 वर्ग मीटर के क्षेत्र में नए टर्मिनल भवन में एक समतल, चेक-इन क्षेत्र, सुरक्षा पकड़ और भूतल पर आगमन लाउंज होगा। इस मेजेनाइन फ्लोर पर विभिन्न कार्यालयों भी हैं। उन्होंने बताया कि चेक-इन काउंटर और चार एयरोब्रिज से लैस, नए टर्मिनल में सेल्फ-चेक-इन कियोस्क और इन-लाइन बैगेज स्क्रीनिंग जैसी सभी आधुनिक सुविधाएं होंगी। नए टर्मिनल भवन के निर्माण से राजस्व और रोजगार के सृजन में मदद करने के लिए भी योजना बनाई गई है। टर्मिनल के अंदर यात्रियों के लिए खरीदारी की रिटेल मार्केटिंग की दुकानों से स्थानीय युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। 

रेन वॉटर हार्वेस्टिंग पर फोकस 

उन्होंने बताया कि भवन की डिजाइन ऊंचाई, निर्माण और संचालन की लागत को कम करने के लिए बेहतर ढंग से किया गया है। उन्होंने बताया कि नए भवन में रेन वाटर हार्वेस्टिंग, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, सौर ऊर्जा प्रणाली, जैसी अन्य चीजों के लिए डबल-कर्व्ड रूफ जैसी ईको-फ्रेंडली टिकाऊ विशेषताएं भी इस टर्मिनल में होगी। उन्होंने बताया कि अगले साल मार्च में पुराने टर्मिनल भवन में दूसरे चरण का कार्य शुरू हो जाएगा। मौजूदा टर्मिनल से परिचालन के लिए सभी चीजों को नई टर्मिनल बिल्डिंग में शिफ्ट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस नए टर्मिनल भवन का निर्माण कार्य अक्टूबर 2021 तक पूरा होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: Good News: देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट से इन चार शहरों के लिए शुरू होंगी हवाई सेवा

झलकेगी उत्तराखंड की संस्कृति 

दून एयरपोर्ट के इस नए भवन को इस तरह से डिजाइन किया जाएगा, कि यहां आने वाले यात्रियों और अन्य लोगों को उत्तराखंड की संस्कृति और विरासत की झलक देखने को मिल सके। यहां जो कॉलम बनेंगे वो उत्तराखंड के राज्य पुष्प ब्रह्मकमल से प्रेरित हैं। 

यह भी पढ़ें: इंडिगो की लखनऊ-दून हवाई सेवा मंगलवार से होगी शुरू, हफ्ते में तीन दिन भरेगी उड़ान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.