Move to Jagran APP

देवभूमि में अब चारधाम के होंगे ऑनलाइन दर्शन, ऑडियो के जरिए होगी पूजा-अर्चना

चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड की पहली बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान सीएम ने कहा कि दुनियाभर में उत्तराखंड अध्यात्म का केंद्र है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Fri, 22 May 2020 05:50 PM (IST)Updated: Fri, 22 May 2020 08:53 PM (IST)
देवभूमि में अब चारधाम के होंगे ऑनलाइन दर्शन, ऑडियो के जरिए होगी पूजा-अर्चना
देवभूमि में अब चारधाम के होंगे ऑनलाइन दर्शन, ऑडियो के जरिए होगी पूजा-अर्चना

देहरादून, जेएनएन। सीएम रावत की अध्यक्षता में चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड की पहली बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान सीएम ने कहा कि दुनियाभर में उत्तराखंड अध्यात्म का केंद्र है। यहां के मंदिरों की प्राचन शैली इसकी विशिष्टता है। इसको बनाए रखने के लिए ये सुनिश्चित करना होगा कि मंदिरों का प्राचीन स्वरूप बना रहे। उन्होंने ये भी कहा कि जो लोग मंदिरों के ऑनलाइन दर्शन करना चाहते हैं, उन्हें मंदिर परिसर ऑनलाइन दर्शन और ऑडियो के जरिए पूजा-अर्चना करने की सुविधा दी जाए। साथ ही इसमें धार्मिक मान्यताओं का भी पूरा ध्यान रखा जाए।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में शुक्रवार को मुख्यमंत्री आवास में चारधाम देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड की बैठक में सीएम ने कहा कि सबके हक-हकूकों का ध्यान रखा जाएगा। बैठक में मंदिरों और उनसे जुड़ी प्रमुख पांडुलिपियों और  अन्य ऐतिहासिक महत्व के सामग्री संग्रहण के लिए संग्रहालय बनाने की बैठक में चर्चा की गई है।  

बोर्ड की इस पहली बैठक में फैसला लिया गया कि राज्य सरकार ने धार्मिक यात्रा के समुचित संचालन के लिए अंतरविभागीय समन्वय के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया जाएगा। चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड का अलग लोगो बनाया जाएगा। मंदिरों की संपत्ति, निधि, बहुमूल्य वस्तुओं को बोर्ड के प्रबंधन में अन्तरित करने को मुख्य कार्यकारी अधिकारी को अधिकृत किया गया है, इसके लिए कार्यवाही सबंधित जिलाधिकारियों द्वारा की जाएगी। 

उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड का अलग बैंक खाता होगा। इसके लिए बैठक में राज्य सरकार ने दस करोड़ रुपये की धनराशि की स्वीकृति दी है। बदरी-केदार मंदिर समिति की अवशेष धनराशि भी चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड में ट्रांसफर की जाएगी। बदरी-केदार मंदिर समिति के कार्मिकों का समायोजन बोर्ड में किया जाएगा। बोर्ड के लिए अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी की नियुक्ति की जाएगी और वित्त नियंत्रक का एक पद सृजित किया जायेगा। इसके साथ ही बोर्ड में विभिन्न न्यायिक मामलों के लिए ट्रिब्यूनल बनाई जाएगी। एनआइसी द्वारा बदरी-केदार मंदिर समिति के लिए बनाई गई वेबसाइट का अधिग्रहण कर इसका अपग्रेडेशन किया जाएगा। 

इस अवसर पर चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने कोविड-19 को देखते हुए बद्री-केदार मंदिर समिति के कार्मिकों द्वारा दिए गए एक दिन के वेतन का पांच लाख रुपये का चेक मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को सौंपा।

यह भी पढ़ें: तुंगनाथ धाम में विराजे तृतीय केदार, पीएम मोदी के नाम से हुआ बाबा का पहला रुद्राभिषेक  

बोर्ड के उपाध्यक्ष सतपाल महाराज ने मानव उत्थान सेवा समिति के माध्यम से भी बोर्ड को पांच लाख एक रुपये की धनराशि देने की घोषणा की। इस अवसर पर उन्होंने अपने महत्वपूर्ण सुझाव भी रखे। बैठक में बदरीनाथ विधायक महेंद्र भट्ट, गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, सचिव पर्यटन और संस्कृति सचिव दिलीप जावलकर, सचिव वित्त सौजन्या, मुख्य कार्यकारी अधिकारी चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड रविनाथ रमन उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: चतुर्थ केदार भगवान रुद्रनाथ धाम के कपाट ग्रीष्मकाल के लिए खुले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.