Move to Jagran APP

ऋषिकेश में यात्रियों से भरी बस में लगी आग, मचा हड़कंप

ऋषिकेश घूमने आ रहे यात्रियों की बस में आग लग गई। ड्राइवर ने बस को रोक यात्रियों को उतार दिया। इसके बाद दमकल कर्मियों ने बस पर काबू पा लिया। जिससे हादसा टल गया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 09 Jul 2018 08:14 PM (IST)Updated: Tue, 10 Jul 2018 05:09 PM (IST)
ऋषिकेश में यात्रियों से भरी बस में लगी आग, मचा हड़कंप
ऋषिकेश में यात्रियों से भरी बस में लगी आग, मचा हड़कंप

ऋषिकेश, [जेएनएन]: ऋषिकेश घूमने आ रहे मध्यप्रदेश के यात्रियों की बस में आग लग गई। आग भड़कने से पहले ड्राइवर ने बस को रोक यात्रियों को उतार दिया। इसके बाद दमकल कर्मियों ने बस पर काबू पा लिया। जिससे हादसा टल गया।

loksabha election banner

मध्यप्रदेश के 55 यात्रियों का एक जत्था राजस्थान के चित्तौडग़ढ़ से ओम शांति ट्रेवल एजेंसी की बस से अमरनाथ दर्शन के लिए गया था। अमरनाथ दर्शन के बाद यह लोग इसी बस से ऋषिकेश-हरिद्वार के दर्शन के लिए आ गए। रविवार को यात्रियों ने हरिद्वार में विश्राम किया, जबकि सोमवार को जत्थे में शामिल 45 यात्री ट्रेवल एजेंसी की बस से ऋषिकेश घूमने के लिए आ गए।

बाइपास मार्ग पर तहसील तिराहे के समीप अचानक बस के पिछले टायर में आग लग गई। जिससे बस के भीतर भी धुंआ भरने लगा। बस चालक ने तिराहे समीप ही सड़क पर बस खड़ी कर दी। देखते ही देखते बस आग की लपटों से घिर गई और बस के चारों ओर से काला धुंआ उठने लगा। इससे बस में बस में सवार यात्रियों में हड़कंप मच गया।

इसको जहां से रास्ता मिला वह बाहर कूद गया। स्थानीय लोगों ने दमकल केंद्र को इसकी सूचना दी। घटनास्थल से चंद मिनट की दूरी पर स्थित दमकल केंद्र से तत्काल दमकल दस्ता मौके पर पहुंचा और करीब आधा घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। जिससे आग बस के ऊपरी हिस्से में नहीं पहुंची। सरेराह बस में लगी आग को देखने के लिए मौके पर भारी संख्या में भीड़ जमा हो गई। जिस जगह पर बस में आग लगी वहीं सड़क के दूसरी ओर पेट्रोल पंप भी स्थित है। 

बस में रखे थे तीन सिलेंडर 

चित्तौडग़ढ़ राजस्थान की ओम शांति ट्रेवल एजेंसी की जिस बस में ऋषिकेश में आग लगी। उसमें तीन रसोई गैस सिलेंडर भी रखे हुए थे। बस के पिछले टायर में सबसे पहले आग लगी थी। जब दमकल की टीम आग बुझाने का प्रयास कर रही थी तो अधिकारियों ने बस के चालक पप्पू सिंह से बस में किसी तरह की ज्वलनशील वस्तु होने की बात भी पूछी, मगर चालक ने इन्कार कर दिया। मगर, जब आग पर काबू पाने के बाद दमकल कर्मियों ने पिछले टायर के ऊपर बनी डिग्गी को खोला तो तीन रसोई गैस सिलेंडर रखे मिले, जिससे बचाव दल के भी होश उड़ गए। 

जिस डिग्गी में यह सिलेंडर रखे थे, वहां रसोई का अन्य सामान भी रखा था, जो आग से जल गया। इतना ही नहीं रसोई गैस सिलेंडर भी आग से काले पड़ गए थे। इस पर दमकल कर्मियों ने चालक को फटकार लगाई। 

पेट्रोल पंप के अग्निशमन संयंत्र बेकार 

तहसील तिराहे पर बस में आग लगने के बाद आसपास के लोग सबसे पहले समीप ही स्थित पेट्रोल पंप से अग्निशमन यंत्र लेने पहुंचे। पेट्रोल पंप संचालकों ने स्थानीय लोगों को कुछ छोटे उपकरण थमा दिए। लोगों ने जब इन उपकरणों से आग बुझाने की कोशिश की तो गैस नहीं बल्कि बुरादा बाहर निकला। जब गौर से देखा तो पता चला कि सभी उपकरण की उपयोग तिथि समाप्त हो चुकी है। अनुमान लगाया जा सकता है कि अग्निशमन विभाग संवेदनशील संस्थानों में सुरक्षा को लेकर किस तरह गंभीर है। हाल में ही अग्निशमन सप्ताह के तहत विभाग ने नगर क्षेत्र के ऐसे संवेदनशील संस्थानों की जांच के दावे किए थे। मगर, हकीकत कुछ और ही है।

यह भी पढ़ें: चलती कार में लगी आग, परिवार के सदस्यों ने कूदकर बचाई जान

यह भी पढ़ें: चलती कार बनी आग का गोला, चालक ने बचाई जान

यह भी पढ़ें: जूते की दुकान में लगी आग, हजारों का माल जलकर राख


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.